दिल्ली

delhi

फरीदाबाद: कैबिनेट मंत्री मूलचंद शर्मा ने परिवार पहचान पत्र वितरित किए

By

Published : Aug 4, 2020, 10:58 PM IST

सीएम मनोहर लाल ने मंगलवार को पूरे प्रदेश में 'मेरा परिवार, समृद्ध परिवार' योजना की शुरूआत की. वहीं, फरीदाबाद में कैबिनेट मंत्री मूलचंद शर्मा ने परिवार पहचान पत्र वितरित किए.

Cabinet Minister Moolchand Sharma distributed pariwar pehchan patra in faridabad
परिवार पहचान पत्र

नई दिल्ली/फरीदाबाद:सीएम मनोहर लाल ने मंगलवार को 'मेरा परिवार, समृद्ध परिवार' योजना की शुरूआत की. मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने पंचकूला में 20 परिवारों को परिवार पहचान पत्र देकर इस योजना की शुरुआत की है. वहीं, फरीदाबाद में कैबिनेट मंत्री मूलचंद शर्मा और पृथला विधायक नयन पाल रावत ने कई परिवारों को परिवार पहचान पत्र सौंपे.

कैबिनेट मंत्री मूलचंद शर्मा ने परिवार पहचान पत्र वितरित किए, देखें वीडियो

इस मौके पर कैबिनेट मंत्री मूलचंद शर्मा ने कहा कि इस पहचान पत्र से जरूरतमंद परिवारों को घर बैठे सरकारी योजनाओं की पूरी जानकारी मिलेगी. सभी नागरिकों को 8 अंकों का पहचान नंबर जारी होगा. इससे भ्रष्टाचार पर अंकुश लगेगा और डुप्लीकेट की संभावना कम होगी.

शर्मा ने जानकारी दी कि सभी योजनाओं का लाभ एक ही पहचान पत्र से मिलेगा. बार-बार दूसरे पहचान पत्र प्रमाण दिखाने की जरूरत नहीं पड़ेगी. पहचान पत्र के साथ वृद्धावस्था पेंशन, विधवा पेंशन, महिला पेंशन और दिव्यांग पेंशन योजना को जोड़ा गया है.

वहीं सीएम ने इस योजना की शुरुआत करते हुए कहा कि प्रदेशभर के सभी परिवारों का डाटा सरकार इकट्ठा कर उन परिवारों को पहचान पत्र नाम से एक कार्ड देगी. जिसमें केंद्र और राज्य सरकार की योजनाएं होंगी.

मुख्यमंत्री ने कहा कि अगस्त के महीने में 31 अगस्त तक लगभग 30 लाख परिवारों को ये कार्ड दिए जाएंगे. उन्होंने बताया कि अभी तक जो कार्ड शेष रह गए हैं, उनका अगस्त के महीने में ही डाटा पूरा किया जाएगा. 26, 27, 28, 29 अगस्त को पूरे प्रदेश में सर्वे किया जाएगा और जिनका डाटा अभी पूरा नहीं है. उनका डाटा पूरा किया जाएगा और बाकी परिवारों को सितंबर के महीने में कार्ड दे दिए जाएंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details