दिल्ली

delhi

फरीदाबाद की आबोहवा खराब, एयर क्वालिटी इंडेक्स 350 के पास पहुंचा

By

Published : Feb 3, 2021, 8:33 AM IST

एक बार फिर फरीदाबाद के एयर क्वालिटी इंडेक्स में इजाफा हुआ है. इस बार शहर का एयर क्वालिटी इंडेक्स 350 के करीब पहुंच गया है.

air quality index level rising in aridabad
फरीदाबाद एयर क्वालिटी इंडेक्स

नई दिल्ली/फरीदाबाद: दिल्ली एनसीआर के साथ-साथ फरीदाबाद में भी प्रदूषण का स्तर लगातार बढ़ रहा है. ऐसा तब हो रहा है जब फरीदाबाद नगर निगम और एनजीटी के द्वारा तमाम कोशिशें फरीदाबाद में प्रदूषण को कम करने की जा रही है. फरीदाबाद का एयर क्वालिटी इंडेक्स 350 के आसपास है, जो कि लोगों की सेहत के लिए चिंता का विषय बना हुआ है.

स्मार्ट शहर में यूं तो प्रदूषण को कम करने के लिए एनजीटी के आदेश पर तमाम तरह के कंस्ट्रक्शन साइटों पर रोक लगाई गई है और नगर निगम के द्वारा प्रदूषण को कम करने के लिए कई प्रकार के कदम उठाए जा रहे हैं लेकिन बावजूद उसके प्रदूषण का लेवल लगातार बढ़ रहा है.

सबसे ज्यादा दिक्कत उन इलाकों में आ रही है जो इलाके कंपनियों के नजदीक बसे हुए हैं क्योंकि फरीदाबाद 24 लाख की करीब आबादी वाला शहर है. इसलिए यहां पर धनी आबादी के बीच कंपनियां हैं और बढ़ते प्रदूषण के चलते सबसे ज्यादा दिक्कत सांस के मरीजों को आ रही है.

फरीदाबाद प्रशासन के द्वारा तमाम तरह की कोशिशें प्रदूषण को कम करने की की जा रही है लेकिन कहीं ना कहीं अधिकारियों की लापरवाही के चलते प्रदूषण के सफर में कमी नहीं आ रही है जोकि फरीदाबाद के लिए एक चिंता का विषय है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details