दिल्ली

delhi

By

Published : Apr 9, 2020, 11:45 AM IST

ETV Bharat / city

फरीदाबाद में बढ़ा कोरोना का कहर, 13 इलाके कंटेनमेंट घोषित

फरीदाबाद में लगातार बढ़ रहे कोरोना के मामलों के बाद जिला प्रशासन ने जिले के 13 इलाकों को कंटेनमेंट घोषित कर दिया है. मतलब इन इलाकों में आवाजाही पूरी तरह से बंद कर दी गई. साथ ही इन 13 क्षेत्रों के एक-एक घर में जाकर लोगों की स्क्रीनिंग की जा रही है.

13 areas have been declared as containment zones in faridabad
कोरोना वायरस

नई दिल्ली/फरीदाबाद:नूंह, पलवल और फरीदाबाद हरियाणा में कोरोना के हॉट स्पाट बन गए हैं. इन इलाकों में लगातार कोरोना के मामले बढ़ते जा रहे हैं. संक्रमण के चलते अब फरीदाबाद में मरीजों की संख्या तेजी से बढ़ रही है. इसी को देखते हुए जिला प्रशासन ने 13 इलाकों को कंटेनमेंट घोषित कर दिया है और इन इलाकों में अवाजाही बंद कर दी है.

इन इलाकों में डारे टू डोर थर्मल स्कैनिंग की जा रही है. इस दौरान इन 13 इलाकों के एक-एक घर जाकर स्वास्‍थ्यकर्मी परिवार के हर सदस्य की जांच कर रहे हैं. साथ ही किसी भी संदिग्‍ध के मिलने की स्थिति में पूरे परिवार को क्वारेंटाइन किया जा रहा है. जिला प्रशासन के अनुसार लगातार बढ़ रहे मामलों और इन इलाकों में संदिग्‍धों की संख्या ज्यादा मिलने के बाद ये निर्णय किया गया है.

फरीदाबाद जिला प्रशासन का कहना है कि कोविड-19 के प्रोटोकॉल के तहत 13 क्षेत्रों को कंटोनमेंट क्षेत्र के रूप में घोषित किया गया है, ताकि आसपास के क्षेत्रों में इसके प्रसार को रोका जा सके. इन क्षेत्रों में पड़ने वाले पूरे घरों के एक-एक व्यक्ति की डोर-टू-डोर स्‍क्रीनिंग/थर्मल स्‍कैनिंग करने के लिए पर्याप्त संख्या में टीमें सिविल सर्जन द्वारा तैनात की जाएंगी.

ये हैं वे 13 इलाके
जिला प्रशासन ने फरीदाबाद के जिन 13 इलाकों को कंटेंनमेंट जोन घोषित किया है उनमें सेक्टर 11, सेक्टर 37, सेक्टर 28, बढ़खल गांव, ग्रीन फील्ड कॉलोनी, एसी नगर, फतेहपुर तागा, खोरी, सेक्टर 16, सेक्टर 3, चांदपुर अरुआ, मोहना और रानहेरा हैं. इन इलाकों को प्रशासन ने पूरी तरह से सील कर दिया है और घर-घर जाकर स्वास्‍थ्य कर्मी लोगों की जांच कर रहे हैं.

हरियाणा में अब तक 119 लोग कोरोना की चपेट में आ चुके हैं. इनमें दो लोगों की मौत हो चुकी है तो वहीं 15 लोग ठीक होकर घर लौट चुके है. प्रदेश में कोरोना के सबसे ज्यादा मामले नूंह जिले से सामने आए हैं. नूंह में अब तक कोरोना के 30 मामले सामने आ चुके हैं. वहीं पलवल से 26 और फरीदाबाद से 21 मामले सामने आए हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details