दिल्ली

delhi

पलवल जिले में अब तक 45 वर्ष से ऊपर के एक लाख लोगों को लगाई जा चुकी है वैक्सीन

By

Published : Apr 18, 2021, 10:39 PM IST

पलवल में अब तक एक लाख लोगों को कोरोना की वैक्सीन लगाई जा चुकी है. पलवल जिले में कोरोना वैक्सीन को लेकर लोगों में जबरदस्त उत्साह है.

1 lakh people have been vaccinated in palwal district
पलवल जिले में कोविड वैक्सीन को लेकर लोगों में उत्साह, अब तक 45 वर्ष से ऊपर के एक लाख लोगों को लगाई जा चुकी है वैक्सीन

नई दिल्ली/पलवल:जिले में कोविड वैक्सीन को लेकर लोगों को उत्साह बना हुआ है. जिले में अबतक 1 लाख लोगों को कोविड वैक्सीन लगाई जा चुकी है. जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ. योगेश मलिक ने बताया कि जिले में वैक्सीनेशन अभियान को गति प्रदान करने के लिए स्वास्थ्य विभाग द्वारा जिले की सभी सीएचसी,पीएचसी और स्वास्थ्य उप केंद्रों पर टीम गठित की गई हैं.

उन्होंने बताया कि जिले में 45 साल से ऊपर के लोगों की संख्या करीब दो लाख है. जिले में एक लाख लोगों का टीकाकरण पूरा हो चुका है. वैक्सीनेशन अभियान को सफल बनाने में आमजन का पूरा सहयोग मिल रहा है. सभी केंद्रों पर स्वास्थ्य विभाग की टीम वैक्सीनेशन के कार्य में लगी हुई है.

उन्होंने कहा कि कोविड 19 वैश्विक महामारी का प्रकोप जारी है. इसके संक्रमण से बचाव के लिए वैक्सीनेशन के साथ साथ जागरूकता भी जरूरी है. उन्होंने लोगों से निवेदन किया की कहीं पर भी भीड़ दिखती है तो जिम्मेदार नागरिक होने के नाते एक-दूसरे को सोशल डिस्टेंसिंग के प्रति जागरूक करें. उन्होंने लोगों से कहा कि जब तक जरुरी न हो, तब तक घर से न निकलें और सोशल डिस्टेंसिंग बनाए रखे और मास्क पहनकर ही घर से निकलें.

पलवल जिले में कोविड वैक्सीन को लेकर लोगों में उत्साह, अब तक 45 वर्ष से ऊपर के एक लाख लोगों को लगाई जा चुकी है वैक्सीन

ये भी पढ़ें:लाल किला हिंसा: दोबारा गिरफ्तार दीप सिद्धू को 1 दिन की न्यायिक हिरासत में भेजा गया

हाथों को साबुन और पानी से पूरे 1 मिनट तक अच्छी तरह धोएं. घर पर ही बना हुआ खाना खाएं. जोकि हल्का गरम और अच्छे से पका हुआ हो. किसी भी फल और सब्जी को बिना धोए प्रयोग में ना लाएं. रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने वाला खाना जैसे कि तुलसी, अदरक, आंवला, अनार, गुड़ को संतुलित मात्रा में रोजाना खाएं. रोजाना नमक वाले गरम पानी से गरारे करें. रोजाना कम से कम 45 मिनट तक व्यायाम करें जैसे कि योग, प्राणायाम व सूर्य नमस्कार इससे आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ेगी.

स्थानीय निवासी कल्लूराम ने बताया कि वैक्सीन की पहली डोज लेने के बाद आज दूसरी डोज लगवाई है. ये वैक्सीन पूरी तरह से सुरक्षित है. वैक्सीन लगवाने से ही कोविड 19 के संक्रमण से बचाव किया जा सकता है. सरकार ने लोगों के स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए ये मुहिम चलाई है. लोगों को सरकार के इस वैक्सीनेशन अभियान का लाभ उठाना चाहिए. .

ये भी पढ़ें:बुराड़ी हॉस्पिटल पहुंचे सिसोदिया और सतेन्द्र जैन, लिया स्वास्थ्य सेवाओं का जायजा

वहीं स्थानीय निवासी महेश कुमार ने बताया कि उन्होंने कोविड 19 वैक्सीन की दूसरी डोज लगवाई है. ये वैक्सीन बहुत कारगर है. जिसे सभी को लगवाना चाहिए. जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ. योगेश मलिक ने बताया कि जिले में 45 वर्ष से ऊपर के लोगों की संख्या करीब दो लाख है, जिले में एक लाख लोगों का टीकाकरण पूरा हो चुका है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details