दिल्ली

delhi

ETV Bharat / city

DU UG Admission : छात्रों की परेशानी वेबिनार से होगी दूर, अंतिम तिथि का न करे इंतजार

दिल्ली विश्वविद्यालय में दाखिला का दूसरा चरण शुरू हो चुका है. जो छात्र अब तक पंजीकरण नहीं करा पाए हैं वह दूसरे चरण में भी पंजीकरण कराकर दाखिला का दूसरा चरण (second stage of admission) पूरा कर सकते हैं. पहला चरण 12 सितंबर से शुरू कर दिया गया था.

By

Published : Sep 27, 2022, 7:33 PM IST

Updated : Sep 27, 2022, 7:39 PM IST

छात्रों की परेशानी वेबिनार से होगी दूर,
छात्रों की परेशानी वेबिनार से होगी दूर

नई दिल्ली: दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) से संबद्ध 69 कॉलेज के 70 हजार सीटों पर विभिन्न स्नातक पाठ्यक्रम के लिए दाखिला प्रक्रिया चल रही है. अब तक करीब डेढ़ लाख से ज्यादा आवेदन छात्रों के आए हैं. माना जा रहा है कि यह आंकड़ा दो से तीन दिनों में 2 लाख को पार कर सकता है. वहीं, इस कड़ी में डीयू ने दाखिला का दूसरा चरण सोमवार से शुरू कर दिया. इसमें छात्र अपना पसंदीदा कोर्स और कॉलेज का चुनाव कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें :-DU Admission: सावधानीपूर्वक करें आवेदन, नहीं होगी परेशानी

पंजीकरण नहीं कराया, उनके पास भी मौका :डीयू दाखिला की डीन प्रो. हनीत गांधी ने कहा कि दाखिला का दूसरा चरण शुरू हो गया है और यह 10 अक्टूबर तक चलेगा. बहुत से छात्र लगातार मेल और दिए हुए नंबर पर कॉल कर रहे हैं कि उन्होंने किसी कारण अब तक पंजीकरण नहीं कराया है. क्या वह अब दाखिला पाने के लिए पात्र नहीं हैं. ऐसे छात्र जो अब तक पंजीकरण नहीं करा पाए हैं. वह दाखिला के दूसरे चरण में भी पंजीकरण कराकर दाखिला का दूसरा चरण पूरा कर सकते हैं. पहला चरण 12 सितंबर से शुरू कर दिया गया था.

अंतिम तिथि का न करें इंतजार: इस साल डीयू दाखिला की दौड़ अन्य साल की तुलना में अलग है. यह पहली बार है जब CUET UG परिणाम के आधार पर दाखिला प्रक्रिया चल रही है. CSAS पोर्टल के माध्यम से सभी प्रक्रिया पूरी की जाएगी. हालांकि अभी भी छात्र परेशान हैं, उनकी परेशानी को दूर करने के लिए डीयू ने मंगलवार से वेबिनार का आयोजन किया. इस वेबिनार में डीयू के कुलपति प्रो.योगेश सिंह, डीयू दाखिला डीन प्रो. हनीत गांधी सहित दाखिला ब्रांच के सभी अधिकारी और प्रोफेसर ऑनलाइन मोड में जुड़े और दाखिला प्रोसेस के एक-एक प्वाइंट को समझाया.

क्या करें क्या न करे: छात्र डीयू में दाखिला चाहते हैं, लेकिन घबरा रहे हैं कि कैसे पंजीकरण करना है, कैसे डॉक्यूमेंट अपलोड करना है, कैसे फीस जमा करनी है. इस तरह के न जाने कितने ही सवाल छात्रों के मन में घूम रहे हैं. लेकिन उन्हें सटीक जवाब नहीं मिल रहा है. ऐसे छात्रों के लिए डीयू की ओर से शुरू किया गया वेबिनार किसी संजीवनी से कम नहीं है.

डीयू दाखिला डीन प्रो. हनीत गांधी ने वेबिनार की दौरान कहा कि छात्र दूसरे चरण में ज्यादा से ज्यादा कॉलेज कॉम्बिनेशन और ज्यादा से ज्यादा कोर्स का चुनाव कर सकते हैं. साथ ही दूसरा चरण 10 अक्टूबर को खत्म हो रहा है. देखा जाता है कि कई छात्र आखिरी दिन वेबसाइट पर भागमभाग करते हैं. छात्रों को सलाह दी जाती है कि वे 10 अक्टूबर से पहले दूसरा चरण पूरा कर लें. इसके अलावा छात्र ध्यान रखें, नाम, हस्ताक्षर, और फोटो में बदलाव का मौका नहीं दिया जाएगा.

साथ ही दूसरे चरण में जो भी डिटेल भरें, साफ- साफ और सही भरें, यहां गलती करेंगे तो सुधारने का मौका नहीं दिया जाएगा. उन्होंने कहा कि छात्र अगर दाखिला को लेकर चिंता में हैं तो वह डीयू के यूट्यूब चैनल पर जाएं, वेबिनार का पूरा वीडियो देखें, सारी चिंता व डाउट क्लियर हो जायेंगे. साथ ही उन्होंने कहा कि छात्र अपने सारे दस्तावेज की एक प्रतिलिपि तैयार रखें.

ये भी पढ़ें :- डीयू: अधिक एडमिशन होने पर दो शिफ्ट में चलने वाले कॉलेज में इंफ्रास्ट्रक्चर पर दबाव पड़ेगा

Last Updated : Sep 27, 2022, 7:39 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details