दिल्ली

delhi

ETV Bharat / city

दिल्ली मास्टर प्लान 2041 की तैयारियां शुरू, खुद LG कर रहे हैं निगरानी

नई दिल्ली: दिल्ली के विकास को लेकर नए मास्टर प्लान को बनाने का काम शुरु हो गया है. अभी दिल्ली में 2021 का मास्टर प्लान चल रहा है जबकि वर्ष 2041 के मास्टर प्लान को तैयार करने का काम शुरू हो गया है. यह काम दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल की देखरेख में किया जा रहा है. वहीं खुद शहरी विकास मंत्रालय भी इसमें सहयोग कर रहा है.

मास्टर प्लान 2041 की तैयारी

By

Published : Feb 16, 2019, 7:14 PM IST

20 वर्ष के लिए दिल्ली में विकास का खाका मास्टर प्लान के तहत तैयार किया जाता है. इस बार नया मास्टर प्लान 2041 आना है जिसके लिए उपराज्यपाल के निर्देशों पर काम शुरु हो चुका है. अगले 20 साल में दिल्ली को किस तरह से विकसित किया जाएगा इस बात पर चर्चा की जा रही है. इसमें दिल्ली के पुनर्विकास पर जोर दिया जाएगा ताकि तेजी से दिल्ली का विकास हो सके. उपराज्यपाल अनिल बैजल ने बताया कि नए मास्टर प्लान का एक प्रमुख एजेंडा दिल्ली का पुनर्विकास करना है.

जनता की राय अहम
केंद्रीय शहरी विकास मंत्री हरदीप सिंह पूरी ने कहा कि मास्टर प्लान को लेकर डीडीए ने काम शुरू कर दिया है. मास्टर प्लान के लिए जल्द ही जनता की राय भी ली जाएगी. जनता की बातों को ध्यान में रखते हुए अगला मास्टर प्लान बनाया जाएगा. मास्टर प्लान 2041 विकास और पर्यावरण को ध्यान में रखते हुए तैयार किया जाएगा.

'सभी लोगों का रखा जाएगा ख्याल'
हरदीप सिंह पूरी ने बताया कि नायर मास्टर प्लान को बनाते समय दिल्ली में पैदल और साईकिल से चलने वालों का खास ध्यान रखा जाएगा. साईकिल ट्रैक और पैदल चलने वाले लोगों के लिए अलग ट्रैक बनाने की योजना इस मास्टर प्लान में दिखेगी.इसके अलावा सैकड़ों एकड़ के वन विकसित करने की भी योजना है ताकि दिल्ली में हरियाली को बढ़ाया जा सके. साईकिल ट्रैक बनने एवं वन क्षेत्र बढ़ने से प्रदूषण में भी कमी आएगी. उन्होंने बताया कि इसे लेकर लगातार डीडीए और उपराज्यपाल के साथ विचार-विमर्श चल रहा है. जल्द ही इसे लेकर जनता की राय मांगी जाएगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details