दिल्ली

delhi

ETV Bharat / business

Year Ender : 2023 में लॉंच हुए 10 बेस्ट क्रेडिट कार्ड पर एक नजर

Year-ender 2023 : क्रेडिट कार्ड के जरिए लोग ऑनलाइन और ऑफलाइन शॉपिंग करने की सुविधा के साथ-साथ कैशबैक, रिवॉर्ड पॉइंट या चुनिंदा ब्रांडों पर डिस्काउंट जैसे कई तरह के लाभ पाते हैं. ऐसे में चलिए अपको बताते हैं साल 2023 में लॉन्च हुए भारत के 10 बेस्ट क्रेडिट कार्डों की विशेषताओं और लाभों के बारे में... (Year-ender 2023, yearender, Look Back 2023, Year Ender 2023 best 10 credit cards, How The Year 2023 Was For credit card)

By ETV Bharat Business Team

Published : Dec 26, 2023, 5:00 AM IST

Updated : Dec 26, 2023, 9:12 AM IST

Year Ender 2023 best 10 credit cards
क्रेडिट कार्ड 2023

नई दिल्ली:आज के समय में क्रेडिट कार्ड हर किसी के पास होता है देखा जाए तो आज के दौर में यह हर किसी के लाइफ का बेहद ही जरुरी हिस्सा बन गया है. क्रेडिट कार्ड के जरिए लोग ऑनलाइन और ऑफलाइन शॉपिंग करने की सुविधा के साथ-साथ कैशबैक, रिवॉर्ड पॉइंट या चुनिंदा ब्रांडों पर डिस्काउंट जैसे कई तरह के लाभ पाते हैं. पैसा बाजार के बेवसाइट के माध्यम से आज हम आपको बताएंगे साल 2023 में लॉन्च हुए भारत के 10 बेस्ट क्रेडिट कार्डों के बारें में, उनकी विशेषताओं और लाभों के बारे में. इस खबर के जरिए आप 2023 में लॉन्च हुए10 क्रेडिट कार्ड के बारे में डिटेल में जानिए.

1.Cash Back SBI Card : कैशबैक SBI क्रेडिट कार्ड देश के बेस्ट क्रेडिट कार्डों की लिस्ट में सबसे नया है. यह लगभग सभी मर्चेंट से की गई ऑनलाइन शॉपिंग पर 5 फीसदी का कैशबैक देता है, जो इसे उन लोगों के लिए एक बढ़िया ऑप्शन बनाता है जो ऑनलाइन शॉपिंग पर ज्यादा कैशबैक का लाभ लेना चाहते हैं. उन्हें कैशबैक SBI क्रेडिट कार्ड सभी ऑनलाइन खर्चों पर 5 फीसदी कैशबैक देता है. यह कार्ड सभी ऑफलाइन खर्च और यूटिलिटी बिल का भुगतान करने पर 1 फीसदी तक का कैशबैक देता है. इसमें स्टेटमेंट जनरेट होने के 2 दिनों के अंदर कैशबैक आपके कार्ड में ऑटो क्रेडिट हो जाता है. कैशबैक SBI क्रेडिट एक साल में 4 कॉम्प्लिमेंट्री डोमेस्टिक लाउंज विजिट का ऑप्शन देता है. इस कार्ड के लिए कोई भी ज्वाइनिंग फीस नहीं देनी पड़ती है. वहीं, हर साल रिन्यूअल फीस 999 रुपये है. हालांकि, साल में 2 लाख रुपये या उससे ज्यादा खर्च करने पर अगले साल रिन्यूअल फीस माफ हो जाता है.

Cash Back SBI Card

2. Axis Bank Magnus Credit Card: एक्सिस बैंक मैग्नस क्रेडिट कार्ड एक सुपर प्रीमियम कार्ड है, जो हर साल18 लाख रुपये या उससे ज्यादा की कमाई करने वाले लोगों को ऑफर किया जाता है यह क्रेडिट कार्ड विशेष तौर से ट्रैवल और रिवॉर्ड कैटेगरी पर केंद्रित है, लेकिन यह मूवी और फूड जैसी कैटेगरी पर भी कई तरह का लाभ देता है. इस क्रेडिट कार्ड का अधिक रिवॉर्ड रेट, रिवॉर्ड को रिडीम करने के अलग-अलग ऑप्शन के लिए इसे खास बनाता है. इस क्रेडिट कार्ड में वेलकम ऑफर चुनने का विकल्प भी दिया गया है. यह ऑप्शन किसी भी डोमेस्टिक लोकेशन पर एक कॉम्प्लिमेंट्री इकोनॉमी क्लास टिकट का TataCLiQ वाउचर है. इस कार्ड में अनलिमिटेड कॉम्प्लिमेंट्री इंटरनेशनल लाउंज विजिट और प्रायोरिटी पास के साथ वर्ष में 8 गेस्ट विजिट का ऑप्शन शामिल है. इस कार्ड के लिए जॉइनिंग फीस 10,000 रुपये प्लस जीएसटी है. वहीं, रिन्यूअल फीस 10,000 रुपये +जीएसटी. यदि आप साल में 15 लाख रुपये या उससे अधिक खर्च करते हैं तो अगले साल की रिन्यूअल फीस माफ हो जाएगी.

Axis Bank Magnus Credit Card

3.Axis Bank Ace Credit Card: एक्सिस बैंक Ace क्रेडिट कार्ड देश में सबसे अच्छे कैशबैक क्रेडिट कार्डों में से एक है क्योंकि यह सभी तरह के खर्च पर 2 फीसदी कैशबैक ऑफर करता है. अगर आप ये नहीं जानते कि आप कौन-सी कैटेगरी में सबसे ज्यादा खर्च करते हैं, तो यह कैशबैक क्रेडिट कार्ड आपके लिए सही ऑप्शन होगा. एक्सिस ऐस क्रेडिट कार्ड की Google पे के माध्यम से बिल पेमेंट और मोबाइल रिचार्ज पर 5 फीसदी तक कैशबैक देता है. वहीं, Swiggy, Zomato और Ola पर 4 फीसदी तक और अन्य सभी खर्चों पर 2 फीसदी तक कैशबैक देता है. इस कार्ड पर मिलने वाले कैशबैक पर कोई अधिकतम लिमिट नहीं है. वहीं, हर कैलेंडर वर्ष में इस कार्ड पर 4 कॉम्प्लिमेंट्री लाउंज विजिट की सुविधा है. इस कार्ड के लिए ज्वाइनिंग फीस 499 रुपये है. जो पहले 45 दिनों में 10,000 रुपये तक खर्च करने पर रिफंड हो जाएगी. वहीं, रिन्यूअल फीस: 499 रुपये है, जो पिछले वर्ष में 2 लाख रुपये या ज्यादा खर्च करने पर रिफंड हो जाएगी.

Axis Bank Ace Credit Card

4. SBI Elite Credit Card:SBI एलीट बेस्ट प्रीमियम क्रेडिट कार्डों में से एक है. ये कार्ड को 4.5 रेटिंग दी गई है. शॉपिंग, ट्रैवल, मूवी, रिवार्ड आदि पर कई लाभ देता है. यह कार्ड Yatra, Bata/Hush Puppies, Pantaloons, Shoppers Stop और Marks & Spencer से 5,000 रुपये की कीमत का वेलकम ई–गिफ्ट वाउचर देता है, साथ ही हर महीने 250 रुपये की कीमत के वाउचर के रूप में साल में 6,000 रुपये की कीमत का फ्री मूवी टिकट भी देता है. यह कार्ड आपको 3 लाख से 4 लाख रुपये के वार्षिक खर्च पर, 10,000 बोनस रिवॉर्ड पॉइंट देता है, साथ ही क्रेडिट कार्ड (Credit Card) से रिटेल, खानपान और डिपार्टमेंटल स्टोर से खरीदारी करने पर 5 गुना रिवार्ड पॉइंट मिलता है. इस कार्ड के लिए वार्षिक फीस 4,999 रुपये + GST है. वहीं, रिन्यूअल फीस 4,999 रुपये प्लस GST है.

sbi elite

5. Standard Chartered Bank EaseMyTrip Credit Card: स्टैंडर्ड चार्टर्ड EaseMyTrip क्रेडिट कार्ड बार–बार ट्रैवल करने वालों के लिए एक बढ़िया विकल्प है क्योंकि यह EaseMyTrip वेबसाइट या मोबाइल ऐप के माध्यम से फ्लाइट और होटल बुकिंग पर डिस्काउंट देता है. डिस्काउंट के अलावा, आप स्टैंडअलोन एयरलाइन या होटल वेबसाइटों के माध्यम से की गई ट्रैवल बुकिंग पर अतिरिक्त रिवॉर्ड भी प्राप्त कर सकते हैं. इस कार्ड में किसी ट्रैवल एग्रीगेटर को छोड़कर स्टैंडअलोन एयरलाइन या होटल वेबसाइटों, मोबाइल एप्लिकेशन या आउटलेट पर खर्च किए गए प्रति 100 रु. पर 10 रिवॉर्ड पॉइंट्स दिया जाता है. इस कार्ड के लिए जॉइनिंग फीस 350 रुपये है. वहीं, रिन्यूअल फीस: 350 रुपये है.

Standard Chartered Bank EaseMyTrip Credit Card

6. BPCL SBI Card Octane : BPCL SBI कार्ड ऑक्टेन को भारत के बेस्ट फ्यूल क्रेडिट कार्डों में गिना जाता है. ये क्रेडिट कार्ड अपने यूजर्स को BPCL पेट्रोल पंपों से फ्यूल भरने पर 25X रिवार्ड देता है. अगर आप अन्य फ्यूल ब्रांडो की तुलना में BPCL से फ्यूल भरना पसंद करते हैं तो आपको इस कार्ड पर कई तरह का फायदें मिलेंगा. इस कार्ड के लिए जॉइनिंग फीस 1,499 रुपये है. वहीं, रिन्यूअल फीस भी 1,499 रुपये है.

BPCL SBI Card Octane

7. Flipkart Axis Bank Credit Card :Flipkart एक्सिस कार्ड को ऑनलाइन शॉपिंग के लिए टॉप लेवल पर रखा गया है. इस कार्ड पर आपको Flipkart और Myntra पर शॉपिंग करने पर 5 फीसदी का कैशबैक दिया जाता है. इसके अलावा आपको Swiggy, Uber, PVR और Cure.fit पर भी 4 फीसदी तक का कैशबैक दिया जाता है. वहीं, अन्य सभी ऑनलाइन और ऑफलाइन खर्चों पर अनलिमिटेड 1.5 फीसदी का कैशबैक दिया जाता है. इस कार्ड के लिए सलाना फीस 500 रुपये है. वहीं, रिन्यूअल फीस भी 500 रुपये है. बता दें, पिछले साल 2 लाख खर्च करने पर माफ सलाना रिन्यूअल फीस माफ कर दिया जाता है.

Flipkart Axis Bank Credit Card

8.HDFC Diners Club Privilege Credit Card :HDFC डाइनर्स क्लब प्रिविलेज ऑल राउंडर कार्डों में से एक है जो शॉपिंग, ट्रैवल, रिवॉर्ड, गोल्फ और प्रीमियम लाइफस्टाइल में लाभ देता है. इसके अलावा, कस्टमर मासिक माइलस्टोन बेनिफिट्स के साथ-साथ विभिन्न सब्सक्रिप्शन भी प्राप्त कर सकते हैं. कार्ड जारी होने के 90 दिनों के अंदर 75,000 रुपये खर्च करने पर अमेजन प्राइम, Zomato Pro, MMT ब्लैक, टाइम्स प्राइम स्मार्ट और बिग बास्केट स्टार की मेंबरशिप भी दी जाती है. इस कार्ड से साल में 5 लाख रुपये खर्च करने पर वार्षिक मेंबरशिप का कॉम्प्लिमेंट्री रिन्यूअल हो जाता है. वहीं, इस कार्ड के लिए जॉइनिंग फीस 2,500 रुपये है और वार्षिक फीस: 2,500 रुपये है, साथ ही बता दें, साल में 3 लाख रुपये से ज्यादा खर्च करने पर अगले साल की फीस माफ हो जाती है.

HDFC Diners Club Privilege Credit Card

9. Axis Vistara Signature Credit Card:इस कार्ड को 4.5 रेटिंग दिया गया है. एक्सिस बैंक विस्तारा सिग्नेचर क्रेडिट कार्ड एक कॉ-ब्रांडेड क्रेडिट कार्ड है जिसे एक्सिस बैंक विस्तारा एयरलाइन्स के सहयोग से लॉन्च किया गया है. इस क्रेडिट कार्ड पर कई डोमेस्टिक ट्रैवल बेनिफिट्स दिए जाते हैं जो उन लोगों के लिए बढ़िया विकल्प है जो अक्सर भारत के भीतर ट्रैवल करते हैं. इसके अलावा, इस कार्ड के माध्य से किए गए सभी खर्चों पर और खरीदारी पर शानदार रिवॉर्ड भी दिया जाता है. इस कार्ड के लिए जॉइनिंग और वार्षिक फीस के भुगतान पर प्रत्येक साल कॉम्प्लिमेंट्री क्लब विस्तारा मेंबरशिप दिया जाता है. इस कार्ड के लिए जॉइनिंग और सलाना फीस 3,000 रुपये है.

Axis Vistara Signature Credit Card

10. Amazon Pay ICICI Credit Card:4/5 रेटिंग वाला यह कार्ड खास तौर से अमेजन पर खरीदारी करने वालों के लिए बनाया गया है. इसके द्वारा अमेजन पर खरीदारी करने पर भारी छूट मिलती है और साथ ही कैशबैक भी मिलता है. अमेजजन पर खरीदी के अलावा, आपको अन्य खर्चों पर भी कैशबैक मिलता है. इस क्रेडिट कार्ड (Credit Card) के बारे में सबसे अच्छी बात यह है कि आपको ये सभी लाभ निःशुल्क मिलते हैं क्योंकि इस कार्ड में कोई शुल्क या रिन्यूअल फीस शामिल नहीं है। इस क्रेडिट कार्ड पर मौजूदा ऑफर के अलावा अमेजन प्राइम ग्राहकों के लिए अमेजन पर सभी खरीद पर 5 फीसदी तक का कैशबैक दिया जाता है. रिचार्ज, बिल पेमेंटों पर 2 फीसदी रिवार्ड पॉइंट और अन्य सभी खरीद पर 1 फीसदी कैशबैक दिया जाता है.

Amazon Pay ICICI Credit Card

ये भी पढ़ें-

Last Updated : Dec 26, 2023, 9:12 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details