दिल्ली

delhi

ETV Bharat / business

Bloomberg Succession Plan: दुनिया के 11वें अरबपति ब्लूमबर्ग ने अपने उत्तराधिकार का किया ऐलान

दुनिया के 11वें सबसे अमीर व्यक्ति माइकल ब्लूमबर्ग ने अपने उत्तराधिकारी योजना की रूपरेखा तैयार कर ली है. माइकल ब्लूमबर्ग की उम्र 81 साल की हो गई है. ऐसे में उन्हें एक उत्तराधिकारी होना जरूरी है. उनकी कंपनी में अभी भी 88 फीसदी की हिस्सेदारी है.

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Sep 23, 2023, 11:19 AM IST

Bloomberg Succession Plan
माइकल ब्लूमबर्ग

नई दिल्ली: दुनिया के 11वें सबसे रिच पर्सन और मीडिया टाइकून माइकल ब्लूमबर्ग ने अपने उत्तराधिकारी की अनाउंसमेंट की तैयारी कर ली है. बता दें कि माइकल ब्लूमबर्ग फोर्ब्स लिस्ट के मुताबिक 11वें सबसे अमीर व्यक्ति है जिसके पास 96.3 डॉलर की संपत्ति है. न्यूयॉर्क टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक मीडिया टाइकून माइकल ब्लूमबर्ग ने अपना उत्तराधिकारी योजना की रूपरेखा तैयार कर ली है. रिपोर्ट में कहा गया है कि उनकी फाउंडेशन ब्लूमबर्ग फिलैंथरोपी इसे विरासत के तौर पर हासिल करेगी और बाद में बेच देगी.

कंपनी में 88 फीसदी की हिस्सेदारी
इसी रिपोर्ट में बताया गया है कि माइकल ब्लूमबर्ग की उम्र 81 साल की हो गई है. ऐसे में उन्हें एक उत्तराधिकारी होना जरूरी है. उनका कहना है कि कंपनी का सारा मुनाफा फाउंडेशन को देता हूं. ऐसे में जब उनकी मौत हो जाएगी तो फाउंडेशन को कंपनी विरासत में मिलेगी. इसके बाद उन्हें बेच दिया जाएगा. माइकल ब्लूमबर्ग की कंपनी में अभी भी 88 फीसदी की हिस्सेदारी है. नवंबर 2019 के अमेरिकी राष्ट्रपति पद के लिए उम्मीदवार के तौर पर माइकल ब्लूमबर्ग भी सामने आए थे. लेकिन, मार्च 2020 में वह राष्ट्रपति उम्मीदवार के रेस से बाहर हो गए थे. उन्होने डोनाल्ड ट्रंप को हराने के लिए करोड़ों डॉलर खर्च किए थे. इसके अलावा ब्लूमबर्ग 12 सालों तक न्यूयॉर्क शहर के मेयर के पद पर रहे हैं.

माइकल ब्लूमबर्ग एक अरबपति बिजनेसमैन है. उन्होने साल 2002 में मेयर के पद के लिए रिपब्लिकन के रूप में आगे आए और साल 2013 तक उसी पद पर अपनी सेवा को दिए. माइकल एक अमेरिकी बिजनेस के साथ ही राजनीतिज्ञ, लेखक भी है. इसके अलावा वह मीडिया टाइकून ब्लूमबर्ग एलपी के मालिक, को-फाउंडर, सीईओ भी है. ब्लूमबर्ग मीडिया कंपनी की स्थापना साल 1981 में हुई थी. इस कंपनी की दुनिया में अलग पहचान बनी हुई है.

ये भी पढ़ें-अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव : अरबपति ब्लूमबर्ग रेस से हटे, बिडेन का किया समर्थ

ABOUT THE AUTHOR

...view details