दिल्ली

delhi

ETV Bharat / business

US Banking Crisis: HSBC ने ब्रिटेन की सिलिकॉन वैली बैंक की शाखा को बचाने के लिए किया 1 बिलियन पाउंड का भुगतान

सांता क्लारा, कैलिफोर्निया स्थित सिलिकॉन वैली बैंक, जो प्रौद्योगिकी कंपनियों को ऋण देने में विशिष्ट है, उसको अमेरिकी नियामकों द्वारा शुक्रवार को बंद कर दिया गया था, जो कि 2008 के बाद से अमेरिकी बैंक की सबसे बड़ी विफलता थी.

By

Published : Mar 13, 2023, 7:14 PM IST

US Banking Crisis
यूएस बैंकिंग संकट

लंदन: यूके ट्रेजरी और बैंक ऑफ इंग्लैंड ने 6.7 बिलियन पाउंड (8.1 बिलियन अमेरिकी डॉलर) की जमा राशि की सुरक्षा सुनिश्चित करते हुए सिलिकॉन वैली बैंक यूके को एचएसबीसी को बेचने की सुविधा प्रदान की है. ब्रिटिश अधिकारियों ने पूरे सप्ताहांत में इसके लिए खरीदार खोजने के लिए काम किया. कैलिफोर्निया स्थित बैंक की ब्रिटेन की सहायक कंपनी जो पिछले सप्ताह विफल रही.

ट्रेजरी के प्रमुख जेरेमी हंट ने एक ट्वीट में कहा, "आज सुबह, सरकार और बैंक ऑफ इंग्लैंड ने एचएसबीसी को सिलिकॉन वैली बैंक यूके की एक निजी बिक्री की सुविधा प्रदान की. जमाराशियों की रक्षा की जाएगी, बिना किसी करदाता समर्थन के. मैंने कल कहा था कि हम देखभाल करेंगे. हमारा तकनीकी क्षेत्र, और हमने उस वादे को पूरा करने के लिए तत्काल काम किया है." एचएसबीसी ने कहा कि वह एक पाउंड में सिलिकॉन वैली बैंक यूके लिमिटेड का अधिग्रहण करेगा.

नतीजतन, यूके सरकार ने सोमवार को घोषणा की कि उसने लंदन स्थित बैंकिंग प्रमुख एचएसबीसी को सिलिकॉन वैली बैंक की उलझी हुई यूके शाखा को 1 पाउंड में खरीदने की सुविधा दी है, जिससे लगभग 6.7 बिलियन पाउंड के 3,000 से अधिक ग्राहकों की जमा राशि हासिल हुई है.

सांता क्लारा, कैलिफ़ोर्निया स्थित सिलिकॉन वैली बैंक, जो प्रौद्योगिकी कंपनियों को ऋण देने में विशिष्ट है, उसको अमेरिकी नियामकों द्वारा शुक्रवार को बंद कर दिया गया था, जो 2008 के बाद से अमेरिकी बैंक की सबसे बड़ी विफलता थी. विशेषज्ञों के अनुसार, हालांकि एसवीबी की यूके शाखा छोटी थी केवल लगभग 3,000 व्यापारिक ग्राहक थे, इसके पतन ने तकनीकी क्षेत्र के लिए जोखिम प्रस्तुत किया होगा, जिसे ब्रिटेन के आर्थिक विकास के लिए महत्वपूर्ण माना जाता है.

एचएसबीसी ने कहा कि उसने एसवीबी यूके को खरीदा है, जिसकी बैलेंस शीट 1 पाउंड के लिए 8.8 बिलियन पाउंड है. एचएसबीसी ने कहा, "यह अधिग्रहण यूके में हमारे कारोबार के लिए उत्कृष्ट रणनीतिक समझ रखता है." एचएसबीसी समूह के मुख्य कार्यकारी अधिकारी नोएल क्विन ने कहा, "यह हमारे वाणिज्यिक बैंकिंग फ्रैंचाइज को मजबूत करता है और यूके और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रौद्योगिकी और जीवन-विज्ञान क्षेत्रों सहित नवीन और तेजी से बढ़ती फर्मों की सेवा करने की हमारी क्षमता को बढ़ाता है."

यह सौदा यूके के संकट के बाद के बैंकिंग सुधारों का उपयोग करता है, जिसने बैंकों की विफलता को सुरक्षित रूप से प्रबंधित करने की शक्तियां पेश कीं, इस बिक्री ने एसवीबी यूके के ग्राहकों और करदाताओं दोनों की रक्षा की है. सरकार ने कहा कि उसके पास एक गतिशील स्टार्ट-अप और स्केल-अप पारिस्थितिकी तंत्र है और इसलिए यह प्रसन्नता है कि एक बैंक के लिए एक निजी क्षेत्र का खरीदार मिल गया है, जो उन क्षेत्रों को निधि देता है.

एसवीबी यूके के ग्राहक लेन-देन के परिणामस्वरूप सामान्य रूप से अपनी जमा और बैंकिंग सेवाओं का उपयोग करने में सक्षम होंगे, जिसे देश के बैंकिंग अधिनियम 2009 द्वारा दी गई शक्तियों का उपयोग करके यूके ट्रेजरी विभाग के परामर्श से बैंक ऑफ इंग्लैंड द्वारा सुगम बनाया गया था. ट्रेजरी ने जोर देकर कहा कि कोई करदाता पैसा शामिल नहीं है.

यूके का तकनीकी क्षेत्र वास्तव में विश्व-अग्रणी है और ब्रिटिश अर्थव्यवस्था के लिए बहुत महत्वपूर्ण है, जो सैकड़ों हजारों नौकरियों का समर्थन करता है. यूके के चांसलर जेरेमी हंट ने कहा, "मैंने कल [रविवार] कहा था कि हम अपने तकनीकी क्षेत्र की देखभाल करेंगे और हमने उस वादे को पूरा करने के लिए तत्काल काम किया है और एक ऐसा समाधान खोजा है जो एसवीबी यूके के ग्राहकों को विश्वास प्रदान करेगा."

पढ़ें:US Banking Crisis: अमेरिका के सिलिकॉन वैली के बाद अब सिग्नेचर बैंक पर लगा ताला

उन्होंने कहा, "आज सरकार और बैंक ऑफ इंग्लैंड ने सिलिकॉन वैली बैंक यूके की निजी बिक्री की सुविधा दी है. यह सुनिश्चित करता है कि ग्राहक जमा सुरक्षित हैं और बिना करदाता समर्थन के सामान्य रूप से बैंकिंग कर सकते हैं. मुझे खुशी है कि हम इतने कम समय में एक संकल्प पर पहुंच गए हैं. एचएसबीसी यूरोप का सबसे बड़ा बैंक है और एसवीबी यूके के ग्राहकों को उस ताकत, सुरक्षा और सुरक्षा से आश्वस्त महसूस करना चाहिए जो उन्हें लाता है."

(एजेंसी इनपुट्स के साथ)

ABOUT THE AUTHOR

...view details