दिल्ली

delhi

ETV Bharat / business

Sunak on Trade With India : भारत संग व्यापार पर सुनक बोले, हम तभी सहमत होंगे जब...

इस सप्ताहांत में नई दिल्ली में G20 विश्व नेताओं के शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए ब्रिटेन के प्रधानमंत्री के रूप में ऋषि सुनक अपनी पहली भारत यात्रा पर आने वाले हैं.

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Sep 6, 2023, 12:58 PM IST

Updated : Sep 6, 2023, 1:07 PM IST

Rishi Sunak with PM Modi
ऋषि सनक के साथ पीएम मोदी

लंदन :ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने अपने मंत्रियों से कहा कि भारत के साथ मुक्त व्यापार समझौते (एफटीए) पर वार्ता ‘प्रगति’ पर है और देश केवल उसी समझौते पर सहमत होगा जो ब्रिटेन के हित में हो. इस सप्ताहांत में नई दिल्ली में G20 विश्व नेताओं के शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए ब्रिटेन के प्रधानमंत्री के रूप में अपनी पहली भारत यात्रा पर आने से पहले सुनक ने यह बयान दिया.

सुनक ने मंत्रिमंडल की बैठक में व्यापार वार्ता पर अपने मंत्रियों को अपडेटेड जानकारी दी. अभी तक इस संबंध में 12 दौर की बातचीत पूरी हो चुकी है. सुनक ने द्विपक्षीय सहयोग के सभी क्षेत्रों में भारत को ब्रिटेन का ‘अपरिहार्य भागीदार’ बताया. उन्होंने कहा कि वह संबंधों को और मजबूत करने के इच्छुक हैं.

‘डाउनिंग स्ट्रीट’ (प्रधानमंत्री आवास) की ओर से मंत्रिमंडल की बैठक पर जारी एक बयान के अनुसार, ‘उन्होंने कहा कि मुक्त व्यापार समझौते को लेकर बातचीत आगे बढ़ रही है और वह केवल उसी दृष्टिकोण पर सहमत होंगे जो पूरे ब्रिटेन के हित में होगा.’

बयान के अनुसार, प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत आर्थिक रूप से और सभी लोकतंत्रों के समक्ष पेश होने वाली वैश्विक चुनौतियों से निपटने में ब्रिटेन का एक अपरिहार्य भागीदार है. उन्होंने कहा कि हमें अब ब्रिटेन-भारत संबंधों को मजबूत करना चाहिए.

ये भी पढ़ें-

(पीटीआई- भाषा)

Last Updated : Sep 6, 2023, 1:07 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details