दिल्ली

delhi

CNG-PNG Price Cut : टोरेंट गैस ने दी लोगों को राहत, 7 राज्यों में सीएनजी- पीएनजी कीमत में कटौती किए इतने रुपये

By

Published : Apr 9, 2023, 9:57 AM IST

टोरेंट गैस ने सीएनजी और पीएनजी की कीमतें कम करके लोगों को राहत दी है. कीमत में कटौती देश के 7 राज्यों के 34 जिलों में 8 अप्रैल से लागू हो चुकी है.

CNG-PNG Price Cut
टोरेंट गैस ने दी लोगों को राहत

नई दिल्ली :शहरी गैस वितरक टोरेंट गैस भी सीएनजी और पीएनजी की कीमतों में लोगों को राहत देने वाली है. प्राकृतिक गैस की आधार कीमतों में कटौती के फैसले के बाद कंपनी ने सीएनजी की कीमतें 8.25 रुपये प्रति किलोग्राम और पाइप वाली रसोई गैस की कीमतें 5 रुपये तक घटा दीं है. यह कटौती शनिवार शाम यानी 8 अप्रैल 2023 से लागू हो चुकी है.

सीएनजी और पीएनजी कीमत कटौती कहां-कहां : टोरेंट गैस (Torrent Gas Private Limited) के पास देश के 7 राज्यों के कुल 34 जिलों में सीएनजी और पीएनजी सप्लाई करने का लाइसेंस है. जिसमें उत्तर प्रदेश, पंजाब, राजस्थान, महाराष्ट्र, गुजरात, तेलंगाना और केंद्र शासित प्रदेश पुडुचेरी शामिल है. कटौती इन सभी राज्यों और जिलों में लागू होगी. कंपनी के पास पाइप से प्राकृतिक गैस (पीएनजी) की आपूर्ति और मोटरवाहन को सीएनजी की खुदरा बिक्री के लिए शहरी गैस नेटवर्क संचालित करने का लाइसेंस है.

कितनी सस्ती हुई सीएनजी और पीएनजी : टोरेंट गैस ने एक बयान में कहा, 'अपने परिचालन वाले क्षेत्रों में शाम से ही घरेलू पीएनजी की कीमत में 4 रुपये प्रति मानक घन मीटर (एससीएम) से लेकर 5 रुपये प्रति एससीएम तक की कटौती की जा रही है. जबकि CNG के खुदरा मूल्य में 6 रुपये से लेकर 8.25 रुपये प्रति किलोग्राम की प्रभावी कटौती हुई है. इस फैसले के बाद सीएनजी पेट्रोल की तुलना में 47 फीसदी और डीजल की तुलना में 31 प्रतिशत सस्ती हो जाएगी. इसी तरह, घरेलू PNG की तुलना में घरेलू पीएनजी अब 28 फीसदी तक सस्ती होगी.'

कई कंपनियां कम कर चुकी CNG PNG Price : सरकार ने एक दिन पहले ही प्राकृतिक गैस की कीमत निर्धारण करने का नया फॉर्मूला लागू किया था. उस फैसले के बाद तमाम शहरों में गैस आपूर्ति करने वाली कंपनियों ने सीएनजी और पीएनजी की कीमतें कम करनी शुरू कर दी हैं. इस लिस्ट में महानगर गैस लिमिटेड, अडाणी टोटल गैस और इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड शामिल है. गौरतलब है कि CNG- PNG Price तय करने का नया फार्मूला किरीट पारिख की अध्यक्षता वाली समिति ने सुझाया है.

(भाषा इनपुट)

पढ़ें :CNG-PNG Price Cut: दिल्ली सहित इन शहरों में सस्ती हुई CNG-PNG, 9 अप्रैल से नए रेट लागू

ABOUT THE AUTHOR

...view details