दिल्ली

delhi

ETV Bharat / business

Interbank Foreign Exchange: डॉलर की मजबूती से भारतीय करेंसी कमजोर, बाजार खुलते ही आई गिरावट

अंतरबैंक विदेशी मुद्रा विनिमय (Interbank Foreign Exchange) बाजार में सोमवार को शुरुआती कारोबार में रुपया अमेरिकी डॉलर के मुकाबले तीन पैसे की गिरावट के बाद 83.15 पर आ गया. विदेशी बाजारों में अमेरिकी डॉलर की मजबूत स्थिति और विदेशी कोष की सतत निकासी का असर भारतीय मुद्रा पर पड़ा है.(Interbank Foreign Exchange, US dollar in foreign markets, Indian currency rupee fell by 3 paise )

By PTI

Published : Oct 23, 2023, 12:42 PM IST

Updated : Oct 23, 2023, 2:12 PM IST

Indian currency rupee fell by 3 paise
डॉलर की मजबूती से भारतीय करेंसी कमजोर

मुंबई : अंतरबैंक विदेशी मुद्रा विनिमय बाजार (Interbank Foreign Exchange) में सोमवार को शुरुआती कारोबार में रुपया अमेरिकी डॉलर के मुकाबले तीन पैसे की गिरावट के बाद 83.15 पर आ गया. विदेशी बाजारों में अमेरिकी डॉलर की मजबूत स्थिति और विदेशी कोष की सतत निकासी का असर भारतीय मुद्रा पर पड़ा. विदेशी मुद्रा कोरोबारियों ने बताया कि कच्चे तेल की कीमतों में सुधार और शुरुआती कारोबार में घरेलू शेयर बाजारों में मजबूती से रुपये की गिरावट सीमित रही.

डॉलर की मजबूती से भारतीय करेंसी कमजोर

अंतरबैंक विदेशी मुद्रा विनिमय बाजार में रुपया 83.15 पर खुला, जो पिछले बंद स्तर से तीन पैसे की गिरावट है. शुक्रवार को रुपया 83.12 प्रति डॉलर पर बंद हुआ था. इस बीच दुनिया की छह प्रमुख मुद्राओं के मुकाबले अमेरिकी डॉलर की स्थिति को दर्शाने वाला डॉलर सूचकांक 0.12 प्रतिशत की बढ़त के साथ 106.30 पर रहा. वैश्विक तेल मानक ब्रेंट क्रूड 0.79 प्रतिशत की गिरावट के साथ 91.43 डॉलर प्रति बैरल पर पहुंच गया. विदेशी संस्थागत निवेशकों (एफआईआई) ने इस महीने अभी तक 12,000 करोड़ रुपये से अधिक कीमत के शेयर बेचे हैं.

इंटरबैंक विदेशी मुद्रा

बता दें, कारोबारी हफ्ते के पहले दिन बाजार की शुरूआत हल्के गिरावट के साथ हुई Sensex 11 on BSE अंकों से गिरकर खुला. वहीं, एनएसई पर निफ्टी 0.13 फीसदी पर ओपन हुआ. वैश्विक स्तर पर इस सप्ताह मुद्रास्फीति रीडिंग से पहले एशियाई शेयर आज सुबह नीचे थे. जापान का निक्केई 0.5 फीसदी गिर गया. दक्षिण कोरिया का कोस्पी फ्लैटलाइन के आसपास कारोबार कर रहा था. ऑस्ट्रेलिया में, S&P/ASX 200 0.93 फीसदी गिर गया.

Last Updated : Oct 23, 2023, 2:12 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details