दिल्ली

delhi

Airlines News : एयर इंडिया की नई तैयारी, अमेरिका के इन दो नए शहरों के लिए भरेगी उड़ान

By

Published : Jul 27, 2023, 3:56 PM IST

एयर इंडिया (Air India) अभी तक अमेरिका के पांच शहरों के लिए भारत से सीधी उड़ानें भरती है. और अब एयरलाइन अपने सेवा का विस्तार करने की प्लानिंग कर रही है. पढ़ें पूरी खबर...

Air India
एयर इंडिया

नई दिल्ली : टाटा समूह के स्वामित्व वाली एयर इंडिया अमेरिकी शहर लॉस एंजिलिस और बोस्टन के लिए उड़ानें शुरू करने की योजना बना रही है. सूत्रों ने यह जानकारी दी है. सूत्रों ने बताया कि कंपनी इसके लिए विभिन्न प्रणालियों व मानकों पर भी गौर कर रही है. एयरलाइन वर्तमान में पांच अमेरिकी शहरों वॉशिंगटन डीसी, न्यूयॉर्क, न्यू जर्सी, शिकॉगो और सैन फ्रांसिस्को के लिए सीधी उड़ानों का परिचालन करती है. एयर इंडिया की अभी यूनाइटेड एयरलाइंस के साथ ‘कोड शेयर’ साझेदारी है.

सूत्रों में से एक ने कहा-
‘हम अमेरिका में विस्तार की योजना बना रहे हैं और संभावित नए गंतव्यों के लिए विभिन्न शहरों का मूल्यांकन किया जा रहा है. बोस्टन और लॉस एंजिलिस उन शहरों में से हैं जिनका मूल्यांकन किया जा रहा है. साथ ही हम अन्य प्रणालियों व मानकों पर भी गौर कर रहे हैं.'

नई जगह उड़ान सेवा शुरू करने के लिए इन मानकों का पूरा करना जरूरी
विमानन उद्योगों के एक्सपर्ट के अनुसार किसी भी नई जगह पर उड़ान सेवा शुरू करने के लिए कई मानको पर गौर करना पड़ता है. जिसमें बेड़े का आकार, पायलट की योग्यता और उस मार्ग से यात्रा करने वाले यात्रियों की संख्या शामिल है. एयरलाइन के अनुसार, एयर इंडिया क्षेत्र में अपनी पकड़ मजबूत करने की दिशा में काम कर रही है.

टाटा ग्रुप ने पिछले साल जनवरी में एयर इंडिया का अधिग्रहण कर लिया था. Air India ने इस साल फरवरी में घोषणा की थी कि वह एयरबस और बोइंग से 470 छोटे और बड़े आकार के विमान खरीदेगी. ये डील विमानन इतिहास के सबसे बड़े सौदों में से एक है. यह डील करीब 80 अरब डॉलर में पक्की हुई है.

ये भी पढ़ें-

(भाषा इनपुट के साथ)

ABOUT THE AUTHOR

...view details