दिल्ली

delhi

Six Tech Trends For 2023 : टेक कंपनियों के किस ट्रेंड को करें फॉलो, किसे करें इग्नोर, एक नजर

नए साल में टेक कंपनियों में कुछ समय से एक नया ट्रेंड Six Tech Trends For 2023 देखा जा रहा है. ये ट्रेंड कई तरह का है. अब हमें चुनना है कि हम क्या करें और क्या न करें. आइए इस रिपोर्ट में जानते हैं ऐसे ही 6 ट्रेंड के बारे में, जिनमें से तीन को फॉलो करना है और तीन को अनदेखा करना है.

By

Published : Feb 20, 2023, 4:09 PM IST

Published : Feb 20, 2023, 4:09 PM IST

Updated : Feb 20, 2023, 4:37 PM IST

Six Tech Trends For 2023
टेक ट्रेंड 2023

नई दिल्ली :नए साल की शुरुआत का मतलब है पूर्वानूमान और भविष्यवाणियां. नए साल में भी टेक कंपनियां सुर्खियों में है. चाहे वो छंटनी को लेकर हो या किसी अन्य कारण से. नए साल में छंटनी का एक ट्रेंड सा देखा गया, जिससे टेक कंपनियां भी अछूती नहीं रही. यहां हम आपको टेक कंपनी के कुछ ऐसे ही छह ट्रेंड के बारे में बताएंगे, जिसमें से तीन को आपको फॉलो करना चाहिए और तीन को अनदेखा करना चाहिए.

1. डिजिटल करेंसी के बारे में
क्या न करें: टेक ट्रेंड के तहत साल 2023 में डिजिटल करेंसी मसलन क्रिप्टोकरेंसी, बिटकॉइन और ब्लॉकचेन में निवेश करने के बारे में ज्यादा न सोंचे. बहुत से लोग इन तीनों को एक-दूसरे से जोड़ते हैं. दुर्भाग्य से, इसका मतलब है कि FTX का विस्फोट और ब्लॉकचेन का कोलेटरल डेमैज.

डिजिटल करेंसी के बारे में क्या करें और क्या न करें

क्या करें : इसकी जगह आप सेंट्रल बैंक डिजिटल करेंसी (CBDCs) में निवेश कर सकते हैं. क्रिप्टोकरेंसी की तुलना में ये ज्यादा स्टेबल, सुरक्षित और फास्ट ग्रोइंग एसेट है. सबसे अच्छी बात कि ये सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त होता है. इसके साथ ही आने वाले समय में ज्यादातर देश CBDC को अपनाने वाले हैं. अटलांटिक काउंसिल, जो की एक थींक टैंक है, इसकी एक रिपोर्ट के अनुसार जहां 2020 में केवल 35 देशों ने CBDC को अपनाया था वहीं, अब इसकी संख्या 100 से ज्यादा हो गई. 11 देशों ने तो पूरी तरह से डिजिटल करेंसी लॉन्च कर दिया है.

2. टेक इनोवेशन
क्यान करें : जिस तरह साल 2023 की शुरुआत में टेक कंपनियां छंटनी कर रही है. जिसमें माइक्रोसॉफ्ट से लेकर मेटा टू गूगल जैसी दिग्गज कंपनियां शामिल है. ये कंपनियां छंटनी कर अपने कर्मचारियों को नौकरी से बाहर निकाल रही है. यानि वो इनोवेशन में कटौती कर रही हैं. ऐसे में छंटनी के बारे में ज्यादा न सोचें. मनोबल को बनाए रखें. क्योंकि

क्या करें:जहां बड़ी कंपनियां छंटनी कर रही है वहीं छोटी कंपनियां लोगों को हायर कर रही है. गार्टनर की रिपोर्ट के अनुसार छोटी टेक कंपनियों की ग्रोथ रेट कम है लेकिन ये साल 2023 में 5.1 फीसदी से ग्रो करेंगी. ऐसे में जब ये कंपनियां धीरे-धीरे ग्रो करेंगी इन्हें नए कार्यबल की जरुरत पड़ेगी. ऐसे में बस आप अपने स्किल और इनोवेशन पर ध्यान दें. आने वाले समय में टेक कंपनियों में भर्ती की पूरी संभावना है.

AI को लेकर क्या करें और क्या न करें

3. AI को लेकर क्या करें और क्या न करें
हाल ही में, चैटजीपीटी ने कॉलेज के निबंधों से लेकर डेटिंग प्रोफाइल तक सब कुछ मानव-समान प्रवाह के साथ लिखकर लोकप्रियता हासिल कर रहा है. ChatGPT सभी प्रकार का ध्यान आकर्षित कर रहा है और रचनात्मकता, नौकरियों और शिक्षा के लिए AI का क्या अर्थ होगा, इस बारे में बहुत चिंता पैदा कर रहा है. अभी के लिए चैटजीपीटी के बारे में ज्यादा परेशान न हों, लेकिन इस साल के अंत में जीपीटी-4 के लॉन्च होने पर अगले पुनरावृत्ति पर ध्यान देने के लिए तैयार रहें. वहीं, IDC की रिपोर्ट के अनुसार अगले पांच सालों में, AI तकनीक पर कम्पाउड एनुअल ग्रोथ रेट (CAGR) खर्च 26.5 फीसदी की दर से बढ़ने का अनुमान है. वहीं, 2026 तक 300 बिलियन डॉलर तक पहुंचने का अनुमान है. इसका मतलब है कि आने वाले समय में AI और टेक क्षेत्र में नौकरियों के अवसर हैं.

पढ़ें :Layoff News: 12 दिन में 17 हजार टेक कर्मियों को कंपनियों ने कहा गुडबाय, जानें टॉप पर कौन

पढ़ें :जानिए 2024 में Apple के iPhone SE 4 मॉडल के मास प्रोड्क्शन पर क्यों फंसा पेंच

Last Updated : Feb 20, 2023, 4:37 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details