दिल्ली

delhi

ETV Bharat / business

Share market Update : विदेशी कोषों की आवक के बीच सेंसेक्स- निफ्टी चढ़े

अमेरिकी शेयर बाजारों में तेजी और FDI इंवेस्टमेंट जारी रहने की वजह से सोमवार को शेयर बाजार की अच्छी शुरुआत हुई. सेसेंक्स 391 अंक चढ़ा वही, नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 107.3 अंक चढ़कर 18,176.30 पर पहुंच गया. जानें लाभ और घाटे वाले शेयर के बारे में...

By

Published : May 8, 2023, 11:20 AM IST

Share market Update
शेयर मार्केट

मुंबई :विदेशी कोषों की आवक जारी रहने और अमेरिकी शेयर बाजारों में तेजी के बीच सोमवार को शुरुआती कारोबार के दौरान सेंसेक्स और निफ्टी में बढ़त दर्ज हुई. इस दौरान रिलायंस इंडस्ट्रीज और एचडीएफसी के दोनों शेयरों में खरीदारी से भी बाजार को समर्थन मिला. शुरुआती कारोबार में बीएसई का 30 शेयरों वाला सेंसेक्स सूचकांक 391.8 अंक की तेजी के साथ 61,446.09 पर था. एनएसई निफ्टी 107.3 अंक चढ़कर 18,176.30 पर पहुंच गया.

लाभ और घाटे वाले शेयर : सेंसेक्स की कंपनियों में इंडसइंड बैंक, महिंद्रा एंड महिंद्रा, कोटक महिंद्रा बैंक, पावर ग्रिड, बजाज फाइनेंस, एचडीएफसी, आईसीआईसीआई बैंक, एक्सिस बैंक, टाटा मोटर्स, रिलायंस इंडस्ट्रीज और एचडीएफसी बैंक प्रमुख लाभार्थी थे. दूसरी ओर इंफोसिस में गिरावट हुई. अन्य एशियाई बाजारों में दक्षिण कोरिया का कॉस्पी, हांगकांग का हैंगसेंग और चीन का शंघाई कंपोजिट लाभ में थे, जबकि जापान के निक्केई में गिरावट दर्ज की गई. अमेरिकी बाजार शुक्रवार को अच्छी बढ़त के साथ बंद हुए थे.

डॉलर के मुकाबले रुपया : विदेशी बाजार में अमेरिकी मुद्रा की कमजोरी के बीच रुपया सोमवार को शुरुआती कारोबार में अमेरिकी डॉलर के मुकाबले आठ पैसे बढ़कर 81.70 पर पहुंच गया. विदेशी मुद्रा कारोबारियों ने कहा कि विदेशी कोषों की आवक बढ़ने और कच्चे तेल के 75 डॉलर प्रति बैरल से नीचे आने से भी स्थानीय मुद्रा को समर्थन मिला. अंतरबैंक विदेशी मुद्रा विनिमय बाजार में रुपया डॉलर के मुकाबले 81.76 पर मजबूती के साथ खुला और फिर बढ़त दर्ज करते हुए अपने पिछले बंद भाव से आठ पैसे की तेजी के साथ 81.70 पर पहुंच गया.

रुपया गुरुवार को अमेरिकी मुद्रा के मुकाबले 81.78 पर बंद हुआ था. शुक्रवार को बुद्ध पूर्णिमा के कारण विदेशी मुद्रा बाजार बंद था. इस बीच छह प्रमुख मुद्राओं के मुकाबले अमेरिकी डॉलर की स्थिति को दर्शाने वाला डॉलर सूचकांक 0.07 फीसदी गिरकर 101.14 पर आ गया. वैश्विक तेल मानक ब्रेंट क्रूड वायदा 0.07 प्रतिशत बढ़कर 75.35 डॉलर प्रति बैरल के भाव पर था. शेयर बाजार के आंकड़ों के मुताबिक विदेशी संस्थागत निवेशकों (एफआईआई) ने शुक्रवार को शुद्ध रूप से 777.68 करोड़ रुपये के शेयर खरीदे.

(पीटीआई- भाषा)

पढ़ें :FPI Investment in May: विदेशी निवेशकों का भारतीय बाजार पर भरोसा, चार दिनों में डाले 10,850 करोड़ रुपये

ABOUT THE AUTHOR

...view details