दिल्ली

delhi

एसबीआई ने उधार दर में की 0.1 प्रतिशत की वृद्धि, ईएमआई भी बढ़ेगी

By

Published : May 16, 2022, 12:35 PM IST

भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) ने अपनी सीमांत लागत आधारित ऋण दर (एमसीएलआर) में 0.1 प्रतिशत की बढ़ोतरी की है. इस कदम से कर्ज लेने वालों के लिए ईएमआई बढ़ेगी.

SBI
SBI

नई दिल्ली:देश के सबसे बड़े बैंक ने एक महीने में दूसरी बार एमसीएलआर में बढ़ोतरी की है और दोनों बार मिलाकर अब तक 0.2 प्रतिशत की वृद्धि हुई है. भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा इस महीने की शुरुआत में रेपो दर को 0.40 प्रतिशत बढ़ाकर 4.40 प्रतिशत कर दिया था. इसके बाद एसबीआई ने यह बढ़ोतरी की.

एसबीआई द्वारा उधार दर में संशोधन के बाद अनुमान है कि आने वाले दिनों में दूसरे बैंक भी ऐसा करेंगे. इस वृद्धि के साथ उन ग्राहकों की ईएमआई बढ़ जाएगी जिन्होंने एमसीएलआर पर कर्ज लिया है. हालांकि अन्य मानकों से जुड़े कर्ज की ईएमआई नहीं बढ़ेगी. एसबीआई की वेबसाइट पर दी गई जानकारी के अनुसार संशोधित एमसीएलआर दर 15 मई से प्रभावी है.

इस संशोधन के बाद एक साल की एमसीएलआर 7.10 फीसदी से बढ़कर 7.20 फीसदी हो गई है. ज्यादातर कर्ज एक साल की एमसीएलआर दर से जुड़े होते हैं. एक रात, एक महीने और तीन महीने की एमसीएलआर 0.10 प्रतिशत बढ़कर 6.85 फीसदी हो गई जबकि छह महीने की एमसीएलआर बढ़कर 7.15 फीसदी हो गई.

यह भी पढ़ें- अडाणी समूह 10.5 अरब डॉलर में होलसिम इंडिया की संपत्ति का अधिग्रहण करेगा

(एजेंसी)

ABOUT THE AUTHOR

...view details