दिल्ली

delhi

ETV Bharat / business

अमेरिकी डॉलर के मुकाबले लगातार गिर रही रुपए की कीमत, जानें क्या है आज की वैल्यू

विदेशों में मजबूत अमेरिकी मुद्रा के वजह से रुपया में फिर से गिरावट देखने को मिली है. अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपया 4 पैसे गिरकर 83.26 पर आ गया. पढ़ें पूरी खबर...(Rupee, dollar, US dollar, trade, NSE Nifty, BSE Sensex, Rupee Vs dollar, domestic equities, crude oil prices, Foreign Institutional Investors, FIIs)

By PTI

Published : Nov 3, 2023, 10:35 AM IST

Rupee falls 4 paise
अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपया 4 पैसे गिरकर 83.26 पर आया

मुंबई:विदेशों में मजबूत अमेरिकी मुद्रा और निरंतर विदेशी फंड निकासी के कारण शुक्रवार को रुपया में एकबार फिर गिरावट आई. अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपया 4 पैसे गिरकर 83.26 पर आ गया. विदेशी मुद्रा व्यापारियों ने कहा कि घरेलू इक्विटी में सकारात्मक रुझान ने स्थानीय इकाई को निचले स्तर पर समर्थन दिया और गिरावट को रोक दिया. अंतरबैंक विदेशी मुद्रा विनिमय पर, रुपया 83.22 पर खुला और फिर अमेरिकी मुद्रा के मुकाबले 83.26 पर पहुंच गया, जो पिछले बंद के मुकाबले 4 पैसे की गिरावट दिखाता है.

अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपया 4 पैसे गिरकर 83.26 पर आया

गुरुवार को डॉलर के मुकाबले रुपए में दिखी थी बढ़त
गुरुवार को अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपया 83.22 पर बंद हुआ था. ट्रेजरी के प्रमुख और कार्यकारी निदेशक फिनरेक्स ट्रेजरी एडवाइजर्स एलएलपी अनिल कुमार भंसाली ने कहा कि अधिकांश व्यापारी यह शर्त लगा रहे हैं कि यूएस फेड ने दरों में बढ़ोतरी कर दी है और इसलिए हमने बढ़ते डॉलर सूचकांक में कुछ राहत देखी है.

भंसाली ने आगे कहा कि रुपये के उसी दायरे में रहने की उम्मीद है क्योंकि आरबीआई लगातार अमेरिकी डॉलर बेच रहा है और रुपये को 83.30 से अधिक की गिरावट से बचा रहा है. डॉलर सूचकांक, जो छह मुद्राओं की एक टोकरी के मुकाबले ग्रीनबैक की ताकत का अनुमान लगाता है, 0.01 फीसदी कम होकर 106.11 पर कारोबार कर रहा था. वैश्विक तेल बेंचमार्क ब्रेंट क्रूड वायदा 0.15 फीसदी बढ़कर 86.98 अमेरिकी डॉलर प्रति बैरल पर पहुंच गया.

ये भी पढ़ें-

ABOUT THE AUTHOR

...view details