दिल्ली

delhi

Rules Change From May : मई में बैंक 12 दिन रहेंगे बंद, कई नए बदलाव आपकी जेब पर डालेंगे सीधा असर

By

Published : Apr 30, 2023, 5:05 PM IST

Updated : Apr 30, 2023, 5:12 PM IST

एक मई से कई नियमों में बदलाव होने जा रहा है. जिसका सीधा असर आम जनता की जेब पर पड़ेगा. रसोई गैस की कीमत से लेकर बैंकों की छुट्टी और GST नियम में बदलाव 1 मई से लागू होने जा रहे हैं. पढ़ें पूरी रिपोर्ट....

Rules Change From May
एक मई से होने वाले बदलाव

नई दिल्ली : सोमवार से नया महीने शुरू होने वाला है साथ ही नए नियम भी लागू होने वाले हैं. जिनका सीधा असर आपकी जेब पर पड़ सकता है. सरकार 1 मई से कई नियमों में बदलाव करने जा रही है. जिसमें सीएनजी-पीएनजी की कीमतें, जीएसटी के नियम से लेकर गैस के दाम तक शामिल हैं. जिसका सीधा असर आपकी जेब पर पडे़गा. आइए इस रिपोर्ट में जानते हैं उन नियमों के बारे में...

रसोई गैस की कीमत में बदलाव
हर महीने की पहली तारिख को पेट्रोलियम कंपनियां रसोई गैस की कीमत तय करते हैं. अप्रैल महीने में LPG के कॉमर्शियल गैस सिलेंडर का रेट कम हुआ था. कंपनियों ने करीब 92 रुपये तक कम किए थे. 1 साल में गैस की कीमतों में 225 रुपये की कटौती हुई है. ऐसे में 1 मई को यानी नए महीने में एक बार फिर रसोई गैस की कीमतों में बदलाव देखने को मिलेगा.

रसोई गैस की कीमत में होगा बदलाव

बैंकों में छुट्टी
मई महीने में बैंकों में छुट्टियों की भरमार है. कुल 12 दिन बैंक बंद रहेंगे. अगर बैंक से जुड़ा कोई जरूरी काम है तो जल्द निपटा लें. मई माह में देश के अलग- अलग हिस्सों में कुल 12 दिन बैंक बंद रहने वाले हैं. हालांकि बैंक बंद रहने पर मोबाइल या नेट बैंकिंग के जरिए आप पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं. वहीं, एटीएम से कैश निकालकर अपना जरुरी काम भी कर सकते हैं.

मई में बैंक 12 दिन बंद रहेंगे

म्यूचुअल फंड केवाईसी
बाजार नियामक सेबी ने म्यूचुअल फंड को लेकर एक घोषणा की थी, जो 1 मई से लागू होगा. नए नियम के अनुसार सेबी ने कहा है कि निवेशक यह सुनिश्चित करें कि वह उसी ई-वॉलेट का इस्तेमाल म्यूचुअल फंड में निवेश के लिए करें, जिसका KYC पूरा हो. बता दें कि केवाईसी के लिए आपको अपना पैन नबंर, मोबाइल नबंर और बैंक से जुड़ी डिटेल्स देनी होती है. इसके बाद इन सभी डिटेल्स के साथ केवाईसी के लिए एक फॉर्म भरना होता है. इसके बाद निवेशक केवाईसी वाले ई-वॉलेट के साथ निवेश कर सकते हैं.

म्यूचुअल फंड केवाईसी नियम में बदलाव

GST नियम में हुआ ये बदलाव
जीएसटी से जुड़ी नियमों में कई सारे बदलाव 1 मई से होने जा रहे हैं. जिन्हें कारोबारियों को आवश्यक रुप से मानना होगा. सोमवार से किसी भी ट्रांजेक्शन की रसीद 7 दिनों के अंदर इनवॉयस रजिस्ट्रेशन पोर्टल (IRP) पर अपलोड करना अनिवार्य होगा. यह नियम उन कंपनियों पर लागू होगा जिनका टर्नओवर 100 करोड़ रुपये या इससे ज्यादा है. बता दें कि अभी तक इस काम के लिए समय की कोई सीमा तय नहीं थी.

GST नियम में भी हुआ बड़ा बदलाव

पंजाब नेशनल बैंक ने किया ये बड़ा बदलाव
देश के सबसे बड़े सरकारी बैंकों में से एक पंजाब नेशनल बैंक (PNB) ने एटीएम से ट्रांजेक्शन से जुड़े नियमों में बदलाव करने का ऐलान किया है. नए नियम के अनुसार PNB ग्राहक के खाते से एटीएम से पैसे निकालने पर ट्रांजेक्शन फैल होने के बाद बैंक 10 रुपये के साथ GST जोड़कर लेगा. यह नया नियम 1 मई से लागू होगा. पंजाब नेशनल बैंक ने यह जानकारी अपनी वेबसाइट पर नोटिस जारी करते हुए दी है.

पंजाब नेशनल बैंक के नए बदलाव का ग्राहकों पर असर

पढ़ें :Swiggy platform fee: स्विगी ने यूजर्स से प्रति फूड ऑर्डर के लिए 2 रुपये का 'प्लेटफॉर्म शुल्क' लेना किया शुरू

Last Updated : Apr 30, 2023, 5:12 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details