दिल्ली

delhi

ETV Bharat / business

रिलायंस इंडस्ट्री खरीदेगी इस कंपनी की 79.4 फीसदी हिस्सेदारी, सौर ऊर्जा क्षेत्र में बढ़ेगी पकड़

रिलायंस इंडस्ट्री (Reliance Industries) ने सौर ऊर्जा उत्पादन क्षेत्र में एक और बड़ा कदम उठाया है. रिलायंस ने सेंसहॉक (SenseHawk) नाम की एक कंपनी के साथ समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं. रिलायंस सेंसहॉक की 79.4 प्रतिशत हिस्सेदारी लेने वाली है, जोकि एक सौर ऊर्जा उत्पादन इंडस्ट्री (Solar Energy Production Industry) की एक सेवा प्रदाता कंपनी है.

By

Published : Sep 6, 2022, 10:39 AM IST

Updated : Sep 6, 2022, 11:20 AM IST

रिलायंस इंडस्ट्री
रिलायंस इंडस्ट्री

नई दिल्ली: रिलायंस इंडस्ट्री (Reliance Industries) ने सेंसहॉक के साथ समझौता दस्तावजों पर हस्ताक्षर किए हैं. इस समझौते के बाद रिलायंस की सेंसहॉक (SenseHawk) में 79.4 प्रतिशत की हिस्सेदारी हो जायेगी. सेंसहॉक सौर ऊर्जा उत्पादन इंडस्ट्री (Solar Energy Production Industry) की एक सेवा प्रदाता कंपनी है. सेंसहॉक कंपनी की शुरुआत साल 2018 में हुई, जोकि सौर ऊर्जा (Solar Energy) उत्पादन उद्योग के लिए सॉफ्टवेयर-आधारित प्रबंधन टूल विकसित करती है. इसका मुख्यालय कैलिफोर्निया में है.

सेंसहॉक स्ट्रीमलाइन प्रक्रिया और ऑटोमेशन में कंपनियों की मदद करती है. यह कंपनियों के उत्पादन में भी मदद करती है, जिससे सौर ऊर्जा प्रोजेक्ट्स को बढ़ावा मिल सके. रिलायंस और सेंसहॉक के बीच हुई यह डील 320 लाख यूएस डॉलर की है. रिलायंस इंडस्ट्री ने स्टॉक एक्सचेंज को बताया कि इस समझौते के तहत भविष्य में वृद्धि के लिए फंड प्रदान करना, उत्पादों को वाणिज्यिक तरीके से पेश करना और रिसर्च व डेवलमेंट के काम किए जाएंगे. सेंसहॉक 15 देशों में अपने करीब 140 ग्राहकों के लिए काम करती है.

पढ़ें:फ्यूचर कंज्यूमर की बिक्री में रिलायंस रिटेल का हिस्सा 63 फीसदी रहा

सेंसहॉक के टर्नओवर की बात करें तो वित्त वर्ष 2022 में कंपनी का टर्नओवर 23,26,369 अमेरिकी डॉलर था, वहीं वित्त वर्ष 2021 में 11,65,926 अमेरिकी डॉलर और वित्त वर्ष 2020 में कंपनी का टर्नओवर 12,92,063 अमेरिकी डॉलर का था. आपको बता दें कि रिलायंस इंडस्ट्री देश में तेजी से हरित ऊर्जा क्षेत्र में काम कर रही है. कंपनी ने साल 2030 तक देश में 100 गीगा वाट सौर ऊर्जा प्लांट स्थापित करने का लक्ष्य रखा है.

रिलायंस का कहना है कि सेंसहॉक के साथ हुई साझेदारी से हमें लागत को कम करने, उत्पादन को बढ़ाने और वैश्विक स्तर पर सौर परियोजनाओं के लिए न्यूनतम एलसीओई देने के लिए समय पर प्रदर्शन में सुधार करने में मदद मिलेगी. मुकेश अंबानी ने कहा कि यह बहुत ही रोमांचक तकनीकी प्लेटफॉर्म है और मुझे विश्वास है कि रिलायंस इंडस्ट्री की मदद से सेंसहॉक तरक्की करेगा. सेंसहॉक के सीईओ और सह-संस्थापक, स्वरुप मावानूर ने कहा कि हम रिलायंस इंडस्ट्री के साथ अपनी इस साझेदारी से बहुत खुश है.

Last Updated : Sep 6, 2022, 11:20 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details