दिल्ली

delhi

एक जनवरी को प्रधानमंत्री जारी करेंगे पीएम-किसान की 10वीं किस्त

By

Published : Dec 29, 2021, 6:14 PM IST

Updated : Dec 31, 2021, 6:25 PM IST

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एक जनवरी को पीएम किसान सम्मान निधि की 10वीं किस्त जारी करेंगे (PM kisan samman nidhi new installment). पीएम-किसान योजना के तहत प्रति वर्ष 6,000 रुपये की राशि को 2000 रुपये की तीन मासिक किस्तों में प्रत्येक चौथे माह किसानों के बैंक खातों में सीधे हस्तांतरित किया जाता है.

pm narendra modi
पीएम नरेंद्र मोदी

नई दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी नए साल के पहले दिन एक जनवरी को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (पीएम-किसान) के तहत (PM kisan samman nidhi new installment)10 करोड़ से अधिक लाभार्थी किसानों को 20,000 करोड़ रुपये के वित्तीय लाभ की 10वीं किस्त जारी करेंगे. प्रधानमंत्री कार्यालय ने एक बयान में बुधवार को कहा कि प्रधानमंत्री एक जनवरी को दोपहर 12.30 बजे वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से 10वीं किस्त जारी करेंगे और साथ ही करीब 351 किसान उत्पादक संगठनों (एफपीओ) के लिए 14 करोड़ रुपये से अधिक का इक्विटी ग्रांट भी जारी करेंगे. इस अवसर पर केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर भी उपस्थित रहेंगे.

पीएम-किसान योजना के तहत प्रति वर्ष 6,000 रुपये की राशि को 2000 रुपये की तीन मासिक किस्तों में प्रत्येक चौथे माह किसानों के बैंक खातों में सीधे हस्तांतरित किया जाता है. मोदी ने इस योजना की औपचारिक रूप से शुरुआत 24 फरवरी, 2019 को उत्तर प्रदेश के गोरखपुर में एक समारोह में की थी. इस योजना की शुरुआत देश भर के सभी खेतीहर किसानों के परिवारों को आय सहायता प्रदान करके किसानों की आय बढ़ाने के उद्देश्य से किया गया था, ताकि उनकी कृषि और संबद्ध गतिविधियों के साथ-साथ घरेलू व्यय की आवश्यकताओं को पूरा किया जा सके.

ट्वीट में दी गई जानकारी

पीएमओ ने कहा कि इस योजना के तहत अब तक किसानों के खातों में 1.6 लाख करोड़ रुपये से अधिक की राशि हस्तांतरित की जा चुकी है.

पीएमओ ने कहा कि इस कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री करीब 351 किसान उत्पादक संगठनों के लिए 14 करोड़ रुपये से अधिक का इक्विटी ग्रांट भी जारी करेंगे. पीएमओ ने कहा कि इससे 1.24 लाख किसानों को लाभ मिलेगा. इस अवसर पर प्रधानमंत्री किसान उत्पादक संगठनों से संवाद करेंगे और फिर वह उन्हें संबोधित भी करेंगे.

ये भी पढ़ें :अन्नदाता का अधूरा सम्मान: 52 फीसदी किसानों तक नहीं पहुंची किसान सम्मान निधि योजना, सरकारी आंकड़ों ने खोली पोल

Last Updated : Dec 31, 2021, 6:25 PM IST

For All Latest Updates

TAGGED:

ABOUT THE AUTHOR

...view details