दिल्ली

delhi

By

Published : Nov 22, 2022, 3:55 PM IST

ETV Bharat / business

पेटीएम का शेयर हुआ धड़ाम, 476 रुपये के निचले स्तर पर गिरा

पेटीएम की पैरेंट कंपनी वन97 कम्यूनिकेशन के शेयर में गिरावट दर्ज की गई है. मंगलवार को इसका शेयर 476 रुपये के निचले स्तर पर गिर गया.

Paytm shares boom
पेटीएम का शेयर हुआ धड़ाम

नई दिल्ली: पेटीएम की पैरेंट वन97 कम्युनिकेशन मंगलवार को बीएसई पर 476 रुपये के निचले स्तर पर गिर गया, क्योंकि प्री-आईपीओ (आरंभिक सार्वजनिक पेशकश) शेयरों के व्यापार के लिए मुक्त होने के बाद बिकवाली जारी है. कमजोर खुलने के बाद, सुबह के सौदों में शेयर 476 रुपये के रिकॉर्ड निचले स्तर तक गिर गया. इसने निचले स्तर से कुछ रिकवरी की कोशिश की, लेकिन सेंटीमेंट कमजोर बना रहा. स्टॉक 480 रुपये पर कारोबार कर रहा है, जो अभी भी अपने पिछले बंद भाव से 10 कम है.

कमजोरी के साथ खुलने के बाद सुबह के कारोबार में शेयर रिकॉर्ड निचले स्तर पर चला गया. इसने निचले स्तर से कुछ रिकवरी की कोशिश की, लेकिन सेंटीमेंट कमजोर बना रहा. पेटीएम पिछले साल अपने आईपीओ के बाद से निवेशकों को निराश कर रहा है. पिछले हफ्ते शुरुआती निवेशक सॉफ्टबैंक ने 4.5 फीसदी हिस्सेदारी 555-601 रुपये के दायरे में बेची थी जो छूट पर थी. इक्विटी 99 के रिसर्च हेड राहुल शर्मा ने कहा कि इस तरह की गिरावट के बाद सबसे बड़े निवेशक द्वारा अपनी हिस्सेदारी बेचने से इस काउंटर पर धारणा कमजोर हुई है.

विश्लेषकों ने कहा कि बाजार में शेयरों की अतिरिक्त आपूर्ति पेटीएम पर भारी पड़ रही है. विश्लेषकों ने कहा कि शेयरों की एक बड़ी आपूर्ति प्री-आईपीओ प्लेसमेंट के साथ-साथ गैर-प्रवर्तक निवेशकों से भी है. सेबी के नियमों के अनुसार, प्री-आईपीओ निवेशकों को आईपीओ से छह महीने से एक वर्ष तक लिस्टिंग के बाद के शेयरों को रखने की आवश्यकता होती है. यह लॉक-इन अवधि 15 नवंबर को समाप्त हो गई थी.

मेहता इक्विटीज के रिसर्च एनालिस्ट और सीनियर वाइस प्रेसिडेंट, प्रशांत तापसे ने कहा, 'बाजार गैर-लाभकारी कंपनी के मूल्यांकन का सम्मान नहीं कर रहे हैं, जो अभी तक उचित नहीं हैं.' पेटीएम को पिछले साल 18 नवंबर को लिस्ट किया गया था. 2,150 रुपये प्रति शेयर की आईपीओ कीमतों की तुलना में, निवेशकों को भारी नुकसान हुआ है, क्योंकि शेयर 483 रुपये पर कारोबार कर रहा है.

पढ़ें:जानें, अपने उत्तराधिकारी तक कैसे पहुंचाएं अपनी संपत्ति

पिछले साल नवंबर-दिसंबर में सूचीबद्ध अन्य नए जमाने के स्टॉक आज बाजार में उसी भाग्य का सामना कर रहे हैं. फैशन रिटेलर नायका 3.41 फीसदी की गिरावट के साथ 177.30 रुपये पर कारोबार कर रहा है. पॉलिसीबाजार 1 फीसदी की गिरावट के साथ 407.25 रुपये पर कारोबार कर रहा है. दोनों शेयरों में लॉक-इन अवधि समाप्त हो चुकी है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details