दिल्ली

delhi

ETV Bharat / business

Mukesh Ambani Birthday : 66 साल के हुए मुकेश अंबानी, जानें कैसी रही उनके बिजनेस सफर की शुरुआत

एशिया के सबसे अमीर शख्स मुकेश अंबानी का आज यानी 19 अप्रैल को जन्मदिन है. वह अपना 66वां बर्थडे सेलिब्रेट कर रहे हैं. पिता के निधन के बाद उन्होंने कंपनी की कमान संभाली और इसे नई ऊंचाइयों तक पहुंचाया. आइए इस रिपोर्ट में उनके बिजनेस सफर के बारे में जानते हैं.

By

Published : Apr 19, 2023, 12:46 PM IST

Mukesh Ambani
मुकेश अंबानी

नई दिल्ली : रिलांयस इंडस्ट्री के सीईओ मुकेश अंबानी आज अपना 66वां जन्मदिन मना रहे हैं. उनका जन्म 19 अप्रैल 1957 को भारत के बाहर यमन देश में हुआ था. 1981 में पिता से मिली विरासत को उन्होंने अपनी मेहनत और लगन से आगे बढ़ाते हुए रिलायंस ग्रुप को नई ऊचाइयों पर पहुंचाया. आज RIL का मार्केट कैप 15 लाख रुपये से ज्यादा है. वहीं, कंपनी दुनिया के 50 बेहतरीन कंपनियों में शामिल है. आइए उनके बिजनेस सफर और नेट वर्थ के बारे में जानते हैं.

मुकेश अंबानी के करियर की शुरुआत : Mukesh Ambani ने अपने बिजनेस में कैरियर की शुरुआत 1981 में शुरू की. उन्होंने अपने पिता धीरूभाई अंबानी को उनके पारिवारिक व्यवसाय, रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड को चलाने में मदद करना शुरू किया. इस काम के लिए उन्होंने अपनी पढ़ाई बीच में ही छोड़ दी थी. मुकेश अंबानी ने बॉम्बे यूनिवर्सिटी से केमिकल इंजीनिरिंग में ग्रेजुएशन किया. इसके बाद वह स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी में पढ़ने के लिए गए, लेकिन अपनी पढ़ाई बीच में ही छोड़ कर पिता के कारोबार में हाथ बंटाने लगे.

पढ़ाई बीच में छोड़ कर बिजनेस से जुड़े : 1985 में कंपनी का नाम Reliance Textile Industries Limited से बदलकर रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड कर दिया गया. मुकेश अंबानी ने बॉम्बे यूनिवर्सिटी से केमिकल इंजीनिरिंग में ग्रेजुएशन किया. इसके बाद वह स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी में पढ़ने के गए, लेकिन अपनी पढ़ाई बीच में ही छोड़ कर पिता के कारोबार में मदद करने लग गए. पिता के कंधे से कंधा मिलाकर चलते हुए मुकेश अंबानी ने कंपनी को बुलंदियों तक पहुंचाया. आज RIL पूरे भारत में पेट्रोकेमिकल, कपड़ा, ऊर्जा, टेलीकॉम और दूरसंचार जैसे कई सेक्टर में कारोबार कर रही है.

19 लाख करोड़ एमकैप वाली देश की पहलीकंपनी :6 जुलाई 2002 को धीरूभाई अंबानी के निधन के बाद Mukesh Ambani ने रिलायंस इंडस्ट्री की कमान संभाली. उस वक्त कंपनी का मार्केट कैपिटलाइजेशन सिर्फ 75,000 करोड़ रुपये था. मुकेश अंबानी ने अपनी मेहनत और काबिलियत से RIL को देश की सबसे बड़ी कंपनी बनाई. बीते साल 2022 में 19 लाख करोड़ वाली देश की पहली एमकैप कंपनी का रिकार्ड अपने नाम किया. हालांकि इस साल कंपनी का एमकैप पिछले साल की तुलना में कम है. इस साल RIL का मार्केट कैप 15 लाख करोड़ रुपये से ज्यादा है.

एशिया के सबसे अमीर आदमी :फोर्ब्स बिलेनियर लिस्ट 2023 के अनुसार मुकेश अंबानी एशिया के सबसे अमीर आदमी है (Asia Richest Person). इस रिपोर्ट के मुताबिक 84.1 अरब डॉलर की नेट वर्थ (Mukesh Ambani Net Worth) के साथ वह दुनिया के टॉप अरबपतियों की लिस्ट में 13वें पायदान पर काबिज है. इस मुकाम तक पहुंचने में अंबानी ने काफी उतार- चढ़ाव देखे हैं. साल 2022 में वह लंबे समय तक फोर्ब्स बिलेनियर लिस्ट में टॉप-10 में शामिल रहें.

पढ़ें :Asia's Richest Man : मुकेश अंबानी फिर एशिया के सबसे धनी व्यक्ति, अडाणी दुनिया में 24वें नबंर पर

ABOUT THE AUTHOR

...view details