दिल्ली

delhi

AI के बढ़ते खतरे पर मेटा की Advertisers को चेतावनी, बोला- जल्द से जल्द करें इसका खुलासा

By IANS

Published : Nov 9, 2023, 12:14 PM IST

देश-दुनिया में लगातार जनरेटिव एआई के खतरे बढ़ रहे है. ऐसे में मेटा ने एक ब्लॉग पोस्ट में एडवरटाइजर रुल और रेगुलेशन पर सलाह दी है. जानें मेटा ने क्या कहा है? पढ़ें पूरी खबर...(side-effects of generative AI, Meta, advertisers to disclose, social issue, electoral, political, Meta CEO, Marks zuckerburg)

Meta asks advertisers to disclose use of AI in political, social ads
AI से बने सामाजिक या राजनीतिक विज्ञापन का करें खुलासा

सैन फ्रांसिस्को:मेटा ने एआई के बढ़ते खतरे को देखते हुए एडवरटाइजर को सावधान रहने की नसीहत दी है. मेटा ने एडवरटाइजर से कहा है कि जब भी किसी सामाजिक मुद्दे, चुनावी या राजनीतिक विज्ञापन में कोई ऐसी छवि या वीडियो हो जो डिजिटल रूप से बनाया या बदला गया हो उसकी पहचान करना जरूरी हो गया है. एडवरटाइजर अब जब भी राजनीतिक विज्ञापनों में कोई फोटोरिअलिस्टिक छवि या वीडियो, या यथार्थवादी ध्वनि वाला ऑडियो शामिल होता है, तो उसे इसका खुलासा करना होगा. जिसे किसी वास्तविक व्यक्ति को कुछ ऐसा कहते या करते हुए चित्रित करने के लिए डिजिटल रूप से बनाया या बदला गया था जो उन्होंने कहा या नहीं किया था. इसके दुष्प्रभाव से लोग परेशान होने लगे है.

AI से बने सामाजिक या राजनीतिक विज्ञापन का करें खुलासा

मेटा ने बढ़ते एआई के खतरे पर दी नसीहत
मेटा ने एक ब्लॉग पोस्ट में कहा कि नीति उन विज्ञापनों पर लागू होगी जो एक यथार्थवादी-दिखने वाले व्यक्ति का चित्रण करना जो अस्तित्व में नहीं है या एक यथार्थवादी-दिखने वाली घटना जो घटित नहीं हुई, या घटित हुई किसी वास्तविक घटना के फ़ुटेज को बदलना, या किसी यथार्थवादी घटना को चित्रित करें जो कथित तौर पर घटित हुई हो, लेकिन वह घटना की सच्ची छवि, वीडियो या ऑडियो रिकॉर्डिंग नहीं है.

एडवरटाइजर को कहा पहले जांच करें
विज्ञापन में उठाए गए दावे, दावे या मुद्दे के बारे में, इसमें छवि का आकार समायोजित करना, छवि को क्रॉप करना, रंग सुधार, या छवि को तेज करना शामिल हो सकता है. जब तक कि ऐसे परिवर्तन परिणामी या महत्वपूर्ण न हों विज्ञापन में उठाया गया दावा, दावा या मुद्दा नई नीति नए साल में लागू होगी और विश्व स्तर पर इसकी आवश्यकता होगी. जब कोई एडवरटाइजर विज्ञापन प्रवाह में खुलासा करता है कि सामग्री डिजिटल रूप से बनाई गई है या बदली गई है तो मेटा विज्ञापन में जानकारी जोड़ देगा. यह जानकारी विज्ञापन लाइब्रेरी में भी दिखाई देगी.

यदि हम यह निर्धारित करते हैं कि कोई विज्ञापनदाता आवश्यकतानुसार खुलासा नहीं करता है, तो हम विज्ञापन को अस्वीकार कर देंगे और बार-बार खुलासा करने में विफलता के परिणामस्वरूप विज्ञापनदाता के खिलाफ जुर्माना लगाया जा सकता है. हम विशिष्ट के बारे में अतिरिक्त विवरण साझा करेंगे कंपनी ने कहा, विज्ञापनदाताओं को विज्ञापन निर्माण प्रक्रिया के दौरान प्रक्रिया से गुजरना होगा.

ये भी पढ़ें-

ABOUT THE AUTHOR

...view details