दिल्ली

delhi

George Soros : पीएम मोदी और अडाणी पर निशाना साधने वाले जॉर्ज सोरोस कौन हैं, जानें उनके बिजनेस लाइफ के बारे में

By

Published : Feb 17, 2023, 2:42 PM IST

Updated : Feb 17, 2023, 3:09 PM IST

George Soros ने हाल ही में पीएम मोदी और अडाणी के रिश्ते के बारे में टिप्पणी करके सुर्खियों में हैं. आइए इस रिपोर्ट में जानते हैं जॉर्ज सोरोस की बिजनेस लाइफ के बारे में.

George Soros
जॉर्ज सोरोस

नई दिल्ली : जॉर्ज सोरोस भारत को लेकर अपनी तीखी प्रतिक्रिया देने के लिए सुर्खियों में रहते है. हाल ही में उन्होंने अडाणी और पीएम मोदी के संबंधों को लेकर एक बयान दिया है. जिस पर पलटवार करते हुए स्मृति ईरानी ने तीखा जबाव दिया है. दरअसल जॉर्ज सोरोस ने न केवल भारत के नेता पर अपनी प्रतिक्रिया दी है, बल्कि रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन, चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग को भी तानाशाह कहा है. इन नेताओं पर कमेंट करने वाले जॉर्ज सोरोस कौन हैं, आइए जानते हैं उनके बिजनेस से जुड़ी जिदंगी के बारे में.

1. George Soros अमेरिका के मशहूर व्यापारी, राजनीतिक और सामाजिक कार्यकर्ता हैं. उन्होंने हेज फंड (निजी रुप से निवेश किया गया फंड) के माध्यम से अपनी संपत्ति खड़ी की है. इसके साथ ही वह Open Society University Network (OSUN) के अध्यक्ष भी हैं. इससे पहले वह काउंसिल ऑन फॉरेन रिलेशन्स के निदेशक बोर्ड के सदस्य भी रह चुके.

2. जॉर्ज सोरोस फोर्ब्स बिलेनियर की लिस्ट में 372वीं रैंक पर है. इस लिस्ट के अनुसार और खबर लिखी जाने तक उनकी नेट वर्थ 6.7 बिलियन डॉलर है. साल 2022 में वह Forbes की लिस्ट में 128वें पायदान पर रहे थे.

3. जॉर्ज सोरोस एक प्रसिद्ध हेज फंड टाइकून हैं, जिन्होंने 1969 से 2011 तक न्यूयॉर्क में क्लाइंट मनी का प्रबंधन किया.

4. 1992 में, सोरोस ने कथित तौर पर ब्रिटिश की करेंसी पाउंड के वैल्यू को कम कर दिया और 1 बिलियन डॉलर का लाभ कमाया. इसके बाद से उन्हें बैंक ऑफ इंग्लैंड को तोड़ने वाले व्यक्ति के रूप में जाना जाने लगा.

5. 2018 में सोरोस ने अपने पारिवारिक ऑफिस से 18 बिलियन डॉलर को ओपन सोसाइटी फाउंडेशन में ट्रांसफर कर दिया.

6. सोरोस का जन्म हंगरी में हुआ था. 17 साल की उम्र में उन्होंने देश छोड़ दिया और लंदन स्कूल ऑफ इकोनॉमिक्स में रेलवे कुली और वेटर के रूप में काम करने लगे.

7. सोरोस लंबे समय से डेमोक्रेटिक पार्टी के सबसे उदार दानदाताओं में से एक रहे हैं और उन्होंने 2022 के मध्यावधि चुनाव से पहले सुपर पीएसी में 125 मिलियन डॉलर डाले.

8. जॉर्ज सोरोस की राजनीति में काफी दिलचस्पी है. वह हमेशा इससे जुड़े मामलों पर अपनी प्रतिक्रिया देते हैं. साल 2004 में अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव के लिए उन्होंने चंदे की एक बड़ी रकम दी थी.

पढ़ें:Smriti Irani On George Soros : पीएम मोदी और अडाणी के संबंधों पर अमेरिकी उद्योगपति की टिप्पणी, स्मृति ईरानी ने दिखाया आईना

Last Updated : Feb 17, 2023, 3:09 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details