दिल्ली

delhi

केरल ने महाराष्ट्र, राजस्थान और गोवा जैसे राज्यों को छोड़ा पीछे, इस मामले में बना नबंर वन

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Aug 23, 2023, 4:26 PM IST

देश का दक्षिणी राज्य केरल अपने नए प्रयोगों के लिए सुर्खियों में रहता है. एक बार फिर केरल राज्य ने महाराष्ट्र, राजस्थान और गोवा जैसे पर्यटक राज्यों को 5 स्टार होटल के मामले में पीछे छोड़ दिया है. पढ़ें पूरी खबर...

kerla News
केरल 5 स्टार होटल मामले में नबंर वन

तिरुवनंतपुरम : केरल ने देश में सबसे ज्यादा पांच सितारा होटल (5 Star Hotel) होने का गौरव हासिल कर लिया है. केरल में कुल 42 पांच सितारा होटल हैं. आवास इकाइयों के राष्ट्रीय डेटाबेस में उपलब्ध ताजा आंकड़ों में यह खुलासा हुआ है. केरल ने महाराष्ट्र, राजस्थान और गोवा जैसे राज्यों को पीछे छोड़ दिया है, जो पर्यटकों और कॉरपोरेट्स के बीच सुविधाजनक स्थानों के रूप में लोकप्रिय हैं.

इन राज्यों में इतने 5 स्टार होटल
रैंकिंग के अनुसार, कुल 35 पांच सितारा होटलों के साथ महाराष्ट्र दूसरे स्थान पर है, 32 पांच सितारा होटलों के साथ गोवा तीसरे स्थान पर है, इसके बाद 27 पांच सितारा होटलों के साथ राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली है. केरल पर्यटन के निदेशक पी.बी. नूह ने कहा कि जहां सरकार बुनियादी ढांचे और सुविधाओं के विकास में प्रमुख भूमिका निभाती है, वहीं प्राइवेट उन्हें प्रदान की जाने वाली सुविधाओं का विकास करते हैं, जिससे केरल में राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय पर्यटकों की आमद बढ़ाने में मदद मिलती है.

केरल राज्य में सबसे ज्यादा 5 स्टार होटल

केरल हॉस्पिटालिटी सेक्टर में उभर रहा
तिरुवनंतपुरम के हयात रीजेंसी के महाप्रबंधक राहुल राज ने कहा कि यह न केवल हमें केरल को एमआईसीई के लिए सबसे ज्यादा मांग वाले डेस्टिनेशन के रूप में पेश करता है, बल्कि हॉस्पिटालिटी सेक्टर में करियर डेवलपमेंट के अधिक अवसर पैदा करने में भी प्रमुख भूमिका निभाता है. तमारा लीजर की सीईओ और निदेशक श्रुति शिबुलाल ने कहा कि यह उपलब्धि एक मजबूत उत्प्रेरक के रूप में काम करती है, जो हमें केरल में हॉस्पिटालिटी और टूरिज्म इंडस्ट्री को सक्रिय रूप से बढ़ावा देने और बढ़ाने के लिए प्रेरित करती है.

ये भी पढ़ें-

(आईएएनएस)

ABOUT THE AUTHOR

...view details