दिल्ली

delhi

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Dec 4, 2023, 3:22 PM IST

ETV Bharat / business

जपान की TDK Corp बनाएगी भारत में iPhone बैटरी

iPhone battery cells in India- भारत में जल्द आईफोन के लिए लिथियम आयन (ली-आयन) बैटरी सेल का निर्माण शुरू होने जा रहा है. इस बात की जानकारी सूचना प्रौद्योगिकी उप मंत्री राजीव चंद्रशेखर ने अपने सोशल मीडिया के माध्यम से दी है. पढ़ें पूरी खबर...

iPhone
एप्पल

नई दिल्ली:भारत प्रगति के राह पर लगातार आगे बढ़ रहा है. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक जापानी इलेक्ट्रॉनिक पार्ट्स निर्माता टीडीके कॉर्प भारत में एप्पल आईफोन के लिए लिथियम आयन (ली-आयन) बैटरी सेल का निर्माण करेगी. एप्पल भारत को अपने अगले बड़े विकास चालक के रूप में पेश कर रहा है क्योंकि वह कुछ उत्पादन चीन से दूर ले जाना चाहता है. इसने 2017 में विस्ट्रॉन और बाद में फॉक्सकॉन के माध्यम से देश में iPhones को असेंबल करना शुरू किया और भारत में इसके कुल 14 सप्लायर हैं.

राजीव चंद्रशेखर ने क्या कहा?
सूचना प्रौद्योगिकी उप मंत्री राजीव चंद्रशेखर ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर कहा कि टीडीके उत्तरी राज्य हरियाणा में एक विनिर्माण सुविधा स्थापित करेगा, जिससे कई हजार नई नौकरियां पैदा होंगी. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक सुविधा में निर्मित सेल की आपूर्ति एप्पल के ली-आयन बैटरी असेंबलर सनवोडा इलेक्ट्रॉनिक्स को की जाएगी. Apple और TDK Corp ने टिप्पणी के लिए रॉयटर्स के अनुरोध का तुरंत जवाब नहीं दिया.

राजीव चंद्रशेखर

सोशल मीडिया पर किए ट्टीट
राजीव चंद्रशेखर ने अपने सोशल मीडिया पर ट्टीट कर कहा कि पीएम के लिए एक और बड़ी जीत है. भारत में मोबाइल मैन्युफैक्चरिंग इकोसिस्टम को ट्रांसफरड करने में जी की दूरदर्शी पीएलआई योजना. टीडीके, एप्पल को सेल का एक प्रमुख आपूर्तिकर्ता, बैटरी के लिए सेल बनाने के लिए मानेसर, हरियाणा में 180 एकड़ की सुविधा स्थापित कर रहा है जिसका उपयोग Made In India iPhones में किया जाएगा. कई हजार नई नौकरियां पैदा होंगी और घरेलू वैल्यू एडिशन में बढ़ोतरी होगी. साथ ही कहा कि एप्पल, टीडीके टीम को भी बधाई दी. भारत में इलेक्ट्रॉनिक्स मैन्युफैक्चरिंग इकोसिस्टम को मजबूत करने के भारत सरकार के लक्ष्य को सक्षम करने के लिए हरियाणा सरकार को भी बधाई दी है.

ये भी पढ़ें-

ABOUT THE AUTHOR

...view details