दिल्ली

delhi

Hurun Global Rich List: ये भारतीय है एविएशन सेक्टर में दुनिया के सबसे अमीर अरबपति, जानें कितनी है दौलत

By

Published : Mar 26, 2023, 5:07 PM IST

हुरुन ग्लोबल रिच लिस्ट ने दुनिया के अमीर लोगों की रैंक से जुड़ी लिस्ट जारी की है. जिसके अनुसार, इंडिगो के सह-संस्थापक राकेश गंगवाल और राहुल भाटिया एविएशन सेक्टर में दुनिया के सबसे अमीर अरबपति है. उनके पास कितनी दौलत है जानने के लिए पढ़ें पूरी खबर.

Hurun Global Rich List
एविएशन सेक्टर में दुनिया के सबसे अमीर अरबपति

नई दिल्ली : हुरुन ग्लोबल रिच लिस्ट 2023 के अनुसार इंडिगो एयरलाइंस के को फाउंडर्स राकेश गंगवाल और राहुल भाटिया एविएशन सेक्टर में दुनिया के सबसे अमीर अरबपति है. उनके पास क्रमश: 3.6 बिलियन डॉलर (भारतीय करेंसी अनुसार 2,96,45,08,20,000) और 3.3 बिलियन डॉलर (भारतीय करेंसी अनुसार 2,71,74,65,85,000) की संपत्ति है.

गंगवाल जिनका जन्म कोलकाता में हुआ लेकिन रहते सैन फ्रांसिस्को में हैं. उनके पास इंडिगो एयरलाइंस की मूल कंपनी इंटरग्लोब एविएशन में 33.78 प्रतिशत हिस्सेदारी थी. एविएशन इडस्ट्री में उन्होंने अपने करियर की शुरुआत यानी पहला प्रवेश 1980 में किया. जब उन्होंने बूज एंड एलन हैमिल्टन इंक के साथ एक पार्टनर के रूप में काम किया.

2006 में इंडिगो एयरलाइंस शुरू करने से पहले, गंगवाल 2003 से 2007 के बीच वर्ल्डस्पैन टेक्नोलॉजीज के बोर्ड ऑफ डायरेक्टर, प्रसिडेंट और सीईओ रहें. लेकिन साल 2022 की फरवरी में उन्होंने बोर्ड ऑफ डायरेक्टर के पद से इस्तीफा दे दिया. इसके बाद उसी साल वर्ल्डस्पैन टेक्नोलॉजीज के 2.74 फीसदी हिस्सेदारी बेच दी, जिसकी कीमत 2,005 करोड़ रुपये थी.

गंगवाल के इस्तीफे के बाद, राहुल भाटिया ने एयरलाइंस की पूरी जिम्मेदारी अपने कंधों पर ले ली. इसके बाद उन्हें फरवरी 2022 में पांच साल की अवधि के लिए इंटरग्लोब एविएशन का मैनेजिंग डायरेक्टर (प्रबंध निदेशक) नियुक्त किया गया था. उन्होंने कनाडा में ओन्टारियो में वाटरलू विश्वविद्यालय से इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में डिग्री प्राप्त की है.

इंटरग्लोब ने साल 2022 में लॉजिस्टिक्स फर्म यूपीएस के साथ एक पार्टनरशिप की. जिसका मकसद था भारत में एक नया लॉजिस्टिक्स ब्रांड 'मोविन' की स्थापना करना. दुनिया भर में, 2023 M3M हुरुन ग्लोबल रिच लिस्ट में कुल 16 भारतीय अरबपतियों के नाम शामिल है. इसी के साथ अमीर देशों की सूचि में भारत तीसरे नबंर पर काबिज है. जिसने सबसे अधिक अरबपतियों को जोड़ा. भारतीय अरबपतियों ने पिछले पांच वर्षों में अपनी कुल संपत्ति में लगभग 360 बिलियन डॉलर जोड़े हैं.

पढ़ें :Hurun Global Rich List : मुकेश अंबानी दुनिया के 9वें सबसे अमीर, जानें गौतम अडाणी किस नबंर पर

पढ़ें :Hurun Global Rich List : चीनियों को पीछे छोड़ ये भारतीय महिला बनीं दुनिया की दूसरी सबसे अमीर सेल्फ मेड वुमेन

ABOUT THE AUTHOR

...view details