दिल्ली

delhi

By

Published : Apr 1, 2023, 7:42 PM IST

ETV Bharat / business

मलेशिया से अब रुपये में भी व्यापार कर सकेगा भारत

भारतीय मुद्रा में विदेशी व्यापार की आरबीआई की ओर से मंजूरी मिलने के बाद अब भारत और मलेशिया भारतीय रुपये में भी व्यापार कर सकेंगे. विदेश मंत्रालय ने यह जानकारी दी.

Etv Bharat
Etv Bharat

नई दिल्ली : भारत और मलेशिया अब अन्य मुद्राओं के साथ-साथ भारतीय रुपये में भी व्यापार कर सकेंगे. विदेश मंत्रालय ने शनिवार को यह जानकारी दी. भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने पिछले साल जुलाई में भारतीय मुद्रा में विदेशी व्यापार करने की मंजूरी दी थी. विदेश मंत्रालय ने एक बयान में कहा, "भारत और मलेशिया के बीच व्यापार अन्य मुद्राओं के साथ-साथ अब भारतीय रुपये में भी किया जा सकता है." मंत्रालय ने कहा कि आरबीआई की पहल का उद्देश्य व्यापार वृद्धि को सुगम बनाना और वैश्विक व्यापारिक समुदाय के हितों का भारतीय रुपये में समर्थन करना है. विदेश मंत्रालय ने कहा, "क्वालालंपुर स्थित इंडिया इंटरनेशनल बैंक ऑफ मलेशिया (आईआईबीएम) ने भारत में अपने संबद्ध बैंकिंग सहयोगी यूनियन बैंक ऑफ इंडिया (यूबीआई) के माध्यम से विशेष रुपया वोस्ट्रो खाता खोलते हुए इस प्रणाली को कार्यान्वित किया है." वोस्ट्रो खातों का उपयोग भारतीय रुपये में भुगतान करने के लिए किया जाता है.

बता दें कि अंतरबैंक विदेशी मुद्रा विनिमय बाजार में शुक्रवार को डॉलर के मुकाबले रुपया 13 पैसे की तेजी के साथ 82.21 प्रति डॉलर पर बंद हुआ था. विदेशी पूंजी निवेश बढ़ने तथा घरेलू शेयर बाजार में तेजी के कारण निवेशकों की कारोबारी धारणा मजबूत हुई. बाजार सूत्रों ने कहा कि इसके अलावा कच्चे तेल की कीमतों में गिरावट आने तथा जोखिम वाली परिसंपत्तियों के लिए मांग बढ़ने के कारण भी रुपये को समर्थन मिला. हालांकि, अमेरिकी मुद्रास्फीति के आंकड़ों के आने से पहले अपने प्रमुख प्रतिद्वन्द्वी मुद्राओं की तुलना में डॉलर के मजबूत होने से रुपये का लाभ कुछ सीमित हो गया. अंतरबैंक विदेशी मुद्रा विनिमय बाजार में रुपया अमेरिकी डॉलर के मुकाबले 82.12 प्रति डॉलर पर मजबूत खुला था. कारोबार के दौरान दोपहर साढ़े तीन बजे अपने पिछले बंद भाव की तुलना में 13 पैसे की तेजी के साथ 82.21 प्रति डॉलर पर बंद हुआ.

कारोबार के दौरान रुपया 82.09 के दिन के कारोबार के उच्चस्तर स्तर और 82.26 के निम्न स्तर को छूआ. इससे पिछले कारोबारी सत्र में रुपया 82.34 प्रति डॉलर पर बंद हुआ था. रामनवमी के मौके पर बृहस्पतिवार को विदेशीमुद्रा विनिमय बाजार बंद था. इस बीच, दिन के उत्तरार्द्ध में अमेरिकी मुद्रास्फीति के आंकड़े जारी होने से पहले छह प्रमुख मुद्राओं के मुकाबले अमेरिकी डॉलर की स्थिति को बताने वाला डॉलर सूचकांक 0.25 प्रतिशत बढ़कर 102.08 हो गया. वैश्विक तेल मानक ब्रेंट क्रूड वायदा 0.24 प्रतिशत की गिरावट के साथ 79.08 डॉलर प्रति बैरल रह गया. घरेलू शेयर बाजार के मोर्चे पर 30 शेयरों वाला बीएसई सेंसेक्स 1,031.43 अंक बढ़कर 58,991.52 अंक पर बंद हुआ. शेयर बाजार के आंकड़ों के अनुसार, विदेशी संस्थागत निवेशक पूंजी बाजार में शुद्ध लिवाल रहे और उन्होंने शुक्रवार को 357.86 करोड़ रुपये के शेयर खरीदे.

(पीटीआई-भाषा)

ABOUT THE AUTHOR

...view details