दिल्ली

delhi

Hinduja Group : हिंदुजा समूह का इस बैंक में हिस्सेदारी बढ़ाने का प्लान, आरबीआई से मांगी मंजूरी

By

Published : Jun 28, 2023, 10:14 AM IST

हिंदुजा समूह इंडसइंड बैंक में 26 फीसदी हिस्सेदारी बढ़ाने के लिए आरबीआई की मंजूरी लेगा. अगर ये मंजूरी मिलती है तो बैंक में निवेश बढ़ने की उम्मीद है. पढ़ें पूरी खबर...

Hinduja Group
हिंदुजा समूह

चेन्नई: इंडसइंड बैंक के प्रमोटर हिंदुजा समूह को अपनी हिस्सेदारी 9.5 फीसदी से बढ़ाकर 26 फीसदी करने के लिए भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) की मंजूरी मिलने की उम्मीद है, ऐसा विश्वसनीय रूप से पता चला है. हिंदुजा समूह के करीबी सूत्रों के मुताबिक उम्मीद है कि आरबीआई समूह को हिस्सेदारी बढ़ाने के लिए औपचारिक मंजूरी दे देगा. एक विश्लेषक सम्मेलन में, इंडसइंड बैंक प्रबंधन ने कहा था कि प्रमोटरों ने हिस्सेदारी बढ़ाने के लिए आरबीआई के पास आवेदन किया है.

इस समय दो कंपनियों- इंडसइंड इंटरनेशनल होल्डिंग्स लिमिटेड और इंडसइंड लिमिटेड की इंडसइंड बैंक में क्रमशः 12.57 प्रतिशत और 3.93 प्रतिशत हिस्सेदारी है. कहा जाता है कि हिस्सेदारी बढ़ने से बैंक में लगभग 10,000 करोड़ रुपये का निवेश आएगा. सोमवार को बीएसई पर इंडसइंड बैंक का शेयर 1,314.05 रुपये पर खुलने के बाद 1,315 रुपये पर बंद हुआ. शेयर का 52 सप्ताह का उच्चतम और निचला स्तर क्रमशः 1,342.65 रुपये और 782.85 रुपये था. जब आईएएनएस स्पष्टीकरण के लिए उनके पास पहुंचा तो बैंक अधिकारियों ने टिप्पणी करने से इनकार कर दिया.

बता दें कि हिंदुजा ग्रुप बहुत पुराना समूह है. इस ग्रुप को लगभग 109 साल हो गया है. यह ग्रुप आज भी ब्रिटेन के सर्वाधिक अमीर लोगों की लिस्ट में शामिल है. लेकिन इसके संस्थापक दीप चंद हिंदुजा मूल रुप से भारतीय हैं. वह अविभाजित भारत के सिंध प्रांत के शिकारपुर जिले के हैं. इन्होंने अपने व्यापार का विस्तार 1919 में शुरू किया और कई देशों में व्यापार फैला चुके हैं. फिलहाल हिंदुजा समूह का केंद्र ब्रिटेन में ही है. अशोक हिंदुजा, हिंदुजा ग्रुप ऑफ कंपनीज (इंडिया) के अध्यक्ष हैं.

ये भी पढ़ें-

(आईएएनएस इनपुट के साथ)

ABOUT THE AUTHOR

...view details