दिल्ली

delhi

ETV Bharat / business

Google Pay Loan: गूगल पे पर मिलेगा ₹1 लाख तक का लोन, जानें अप्लाई करने का प्रोसेस

गूगल पे जिसका इस्तेमाल पैसे ट्रांसफर करने के लिए किया जाता है. अब इससे लोन भी ले सकते हैं (Google Pay Loan). वो भी बड़े आसान तरीक से. वो तरीका क्या है और इसके लिए हमें क्या प्रोसेस फॉलो करना होगा, जानने के लिए पढ़ें पूरी खबर....

By

Published : Aug 21, 2023, 3:50 PM IST

Google Pay Loan
गूगल पे

नई दिल्ली : बैंक से लोन लेने के लिए कितने सारे डॉक्यूमेंट जमा करने पड़ते हैं, फिर भी लोन मिलेगा या नहीं ? इसकी गारंटी नहीं होती है. ऐसे में आपके कई जरूरी काम रूक जाते हैं. इन झंझटों से राहत देने के लिए 'गूगल पे' लेकर आया है एक नया फीचर. जिसके तहत कम पेपर वर्क के माध्यम से भी लोग लोन ले सकते हैं. इससे आपके बैंक जाने के समय की बचत होगी. तो आइए जानते हैं कि Google Pay से लोन लेने के लिए आपको क्या करना होगा, आप इसे कितने अमाउंट तक लोन ले सकते हैं?

Google Pay से कितना लोन मिल सकता है?
जैसे-जैसे यूजर्स की संख्या बढ़ी, वैसे-वैसे Google Pay में विभिन्न बैंक खातों के लिंक की संख्या में भी इजाफा हुआ. जिसमें फेडरल बैंक, आईडीएफसी बैंक और डीएमआई फाइनेंस शामिल है. ये बैंकिंग दिग्गज लोगों की लागत, क्षमता और आय के आधार पर Google Pay के माध्यम से पात्र उपयोगकर्ताओं को 15 फीसदी वार्षिक ब्याज पर 36 महीनों के लिए 10,000 रुपये से 1 लाख रुपये तक का लोन दे रहे हैं. यानी आपको 10,000 रुपये से लेकर 1 लाख रुपये तक का लोन मिल सकता है.

लोन लेने के लिए ये क्वालिफिकेशन जरूरी
लोन लेने के लिए गूगल पे लोन ऑप्शन पर पैन कार्ड नंबर, आधार कार्ड नंबर और एड्रेस प्रूफ भरें. उसके बाद, यह लोन पात्रता की घोषणा करेगा. आपके बैंक खाते का डिटेल्स स्क्रीन पर दिखाई देगा. फिर बैंक अधिकारी जांच करेंगे कि आप लोन के लिए पात्र हैं या नहीं. बाद में बैंक की पुष्टि के बाद लोन का पैसा आपके खाते में जमा कर दिया जाएगा.

गूगल पे से पाएं लोन

Google Pay पर पर्सनल लोन के लिए अप्लाई कैसे करें?

  • सबसे पहले, अपनी Google Pay स्क्रीन पर मनी टैब पर क्लिक करें.
  • इसके बाद लोन ऑप्शन पर क्लिक करें.
  • इससे ऐप का लोन ऑफर सेक्शन पेज खुल जाएगा.
  • ऑफर सेक्शन के तहत प्री-अप्रूवर लोन ऑफर खुलेगा.
  • अगर आपको लगता है कि ऑफर आपकी जरूरतों के अनुरूप हैं तो EMI ऑप्शन चुनें.
  • ईएमआई में सही डिटेल्स और जरूरी जानकारी अच्छी तरह भरें.
  • आवेदन करने के बाद आपको OTP मिलेगा.
  • उस ओटीपी को बताए गए कॉलम में दर्ज करें.
  • फिर बैंक द्वारा आपके आवेदन की जांच करने की प्रतीक्षा करें.
  • बैंक आवेदन को वेरिफाई करने के बाद लोन टैब की जांच करें. हालांकि, बैंक आपके अकाउंट में पैसे ट्रांसफर करने से पहले प्रोसेसिंग चार्ज और लोन स्टांप चार्ज माफ कर देता है. बाद में, धनराशि आपके खाते में ट्रांसफर कर दी जाएगी.

लोन पेमेंट कैसे करें ?
Google Pay से लोन लेने के बाद आइए अब जानते हैं कि लोन पेमेंट कैसे करना है. दरअसल लोन की EMI गूगल पे से जुड़े बैंक अकाउंट से की जाएगी. बैंक के नियमों के अनुसार, एक निश्चित तारीख को आपके बैंक अकाउंट से EMI की राशि काट ली जाएगी. अगर बैंक खाते में ईएमआई के लिए पर्याप्त पैसे नहीं होते हैं, तो जुर्माना लगाया जाएगा. इसके अलावा आपका क्रेडिट स्कोर भी कम हो जाएगा. जिसके चलते आपको भविष्य में लोन लेने में दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है.

(डिस्कलेमर: ये खबर सिर्फ आपके जानकारी के लिए दी गई है. लोन लेने से पहले अपनी आर्थिक स्थिति का आकलन जरूर कर लें. आपके किसी भी नुकसान के लिए ईटीवी भारत जिम्मेदार नहीं होगा.)

ये भी पढ़ें-

ABOUT THE AUTHOR

...view details