दिल्ली

delhi

ETV Bharat / business

Gold Silver Rate Stock Market News : सोने में दिखी मामूली तेजी, डॉलर के मुकाबले रुपये में 11 पैसे की गिरावट

HDFC Securities के वरिष्ठ विश्लेषक सौमिल गांधी ने कहा, 'सोमवार को सोने में तेजी आई. विदेशी बाजारों से सकारात्मक संकेत मिलने पर दिल्ली के बाजारों में हाजिर सोना 100 रुपये की तेजी के साथ कारोबार कर रहा था.

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Sep 5, 2023, 8:18 AM IST

Share Market Update Gold Silver Rate dollar price
सोना चांदी

नयी दिल्ली :वैश्विक बाजारों में बहुमूल्य धातुओं की कीमतों में उछाल के बीच राष्ट्रीय राजधानी के सर्राफा बाजार में शुक्रवार को सोना 100 रुपये की तेजी के साथ 60450 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ. एचडीएफसी सिक्योरिटीज ने यह जानकारी दी. पिछले कारोबारी सत्र में सोना 60350 रुपये प्रति 10 ग्राम के भाव पर बंद हुआ था. हालांकि, चांदी 77000 रुपये प्रति किलोग्राम पर स्थिर रही. एचडीएफसी सिक्योरिटीज के वरिष्ठ विश्लेषक (जिंस) सौमिल गांधी ने कहा, 'सोमवार को सोने में तेजी आई. विदेशी बाजारों से सकारात्मक संकेत मिलने पर दिल्ली के बाजारों में हाजिर सोना 100 रुपये की तेजी के साथ 60450 रुपये प्रति 10 ग्राम पर कारोबार कर रहा था.''

LKP Securities के शोध विश्लेषण विभाग के उपाध्यक्ष जतीन त्रिवेदी ने कहा कि महत्वपूर्ण आंकड़ों की अनुपस्थिति तथा कच्चे तेल की कीमतों में उछाल के कारण रुपये की कमजोरी एमसीएक्स में सोने की कीमतों को समर्थन प्रदान कर सकती है. अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोना तेजी के साथ 1,945 डॉलर प्रति औंस हो गया. चांदी की कीमत मामूली घटकर 24.17 डॉलर प्रति औंस रह गयी. मोतीलाल ओसवाल फाइनेंशियल सर्विसेज के जिंस शोध विभाग के वरिष्ठ उपाध्यक्ष, नवनीत दमानी ने कहा, 'अमेरिकी आंकड़ों में बेरोजगारी दर में उछाल के बाद फेडरल रिजर्व द्वारा इस साल ब्याज दरों में बढ़ोतरी पर रोक लगाने की उम्मीद से सोने की कीमत में मजबूती आई, लेकिन मजबूत डॉलर के कारण सर्राफा पिछले सत्र के एक महीने के उच्चतम स्तर से थोड़ा नीचे रहा.'

डॉलर के मुकाबले रुपये में गिरावट
अंतरबैंक विदेशी मुद्रा विनिमय बाजार में सोमवार को अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपया 11 पैसे की गिरावट के साथ 82.73 (अस्थायी) प्रति डॉलर पर बंद हुआ. कच्चे तेल की कीमतों में उछाल और विदेशी बाजार में अमेरिकी मुद्रा की मजबूती का असर रुपये पर पड़ा. अंतरबैंक विदेशी मुद्रा विनिमय बाजार में रुपया 82.71 पर खुला. दिन में कारोबार के दौरान यह 82.67 और 82.77 के बीच कारोबार करने के बाद अंत में अपने पिछले बंद भाव से 11 पैसे टूटकर 82.73 प्रति डॉलर (अस्थायी) पर बंद हुआ.

ये भी पढ़ें-

पिछले कारोबारी सत्र में अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपया 82.62 प्रति डॉलर पर बंद हुआ था. इस बीच, छह प्रमुख मुद्राओं के मुकाबले अमेरिकी डॉलर की स्थिति को दर्शाने वाला डॉलर सूचकांक 0.14 प्रतिशत गिरकर 104.08 पर आ गया. वैश्विक तेल मानक ब्रेंट क्रूड वायदा 0.16 प्रतिशत बढ़कर 88.69 डॉलर प्रति बैरल के भाव पर कारोबार कर रहा था. शेयर बाजार के आंकड़ों के अनुसार, विदेशी संस्थागत निवेशकों ने शुक्रवार को 487.94 करोड़ रुपये मूल्य के शेयर खरीदे थे.

(भाषा)

ABOUT THE AUTHOR

...view details