दिल्ली

delhi

Gold-Silver Price : त्योहारी सीजन में गहनों की कीमतें छुएंगी आसमान, जानें कितना बढ़ेगा भाव!

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Oct 31, 2023, 12:25 PM IST

भारत में त्योहारी सीजन के दौरान सोने खरीदने का रिवाज काफी पहले से चला आ रहा है. धनतेरस पर होगी जमकर सोने की खरीदारी, जिसके वजह से कीमतों में भी उछाल देखने को मिल सकता है. पढ़ें पूरी खबर...( rate of silver, Diwali, Dhanteras, Gold-Silver Price, Festival Season, Jewelery)

Gold-Silver Price
त्योहारी सीजन में गहनों की कीमत

नई दिल्ली:त्योहारी सीजन के दौरान भारत में सोना खरीदना शुभ माना जाता है. हर साल त्योहारी सीजन के दौरान सोने की मांग बढ़ जाती है. लोग सोने की खरीदारी करते है ताकि उसे निवेश के रूप में रख सके या किसी को गिफ्ट के रूप में दे सकें. दुनिया भर में लगातार महंगाई बढ़ते दिख रही है. ऐसे में सोने में निवेश करना लोग सबसे सही मानते है. इसमें डूबने जैसा कोई चांस नहीं बनता है. इसी वजह से फेस्टिवल के समय मांग बढ़ती है तो भाव भी इसके बढ़ जाते है. देश दिवाली से पहले धनतेरस पर सोना खरीदा जाता है. इस वजह से त्योहारों के दौरान सोने की मांग बढ़ जाती है.

त्योहारी सीजन में गहनों की कीमत

सोने से लोगों को लगाव
लोगों को सोना से लगाव होने का साथ ही निवेश उद्देश्यों के लिए भी सोना खरीदते हैं क्योंकि इसे वैश्विक बाजारों में अनिश्चितता के समय में एक सुरक्षित-संपत्ति भी माना जाता है. पिछले साल दिवाली के बाद से, सोने की कीमतों ने अब तक 20 फीसदी से अधिक रिटर्न दिया है. घरेलू बाजार में सोने की कीमत लगभग 10,000 रुपये प्रति 10 ग्राम बढ़कर 60,700 रुपये हो गई हैं. उम्मीद जताई जा रही है कि आगामी त्योहारी सीजन को देखते हुए सोने की कीमतें ऊंची बनी रहेगी और अच्छा रिटर्न देती रहेगी.

त्योहारी सीजन में गहनों की कीमत

सोने की कीमत में दिखेगा उछाल
इजरायल-हमास युद्ध के व्यापक मध्य पूर्व संघर्ष में बढ़ने की चिंताओं के बीच सुरक्षित-हेवन मांग के कारण पिछले दो हफ्तों में इसमें लगभग 9 फीसदी की वृद्धि देखने को मिली है. सर्राफा के लिए मौजूदा माहौल अच्छा बना हुआ है. हालांकि भू-राजनीतिक चिंताएं सोने की कीमतों को समर्थन दे रही हैं, त्योहारी सीजन के दौरान खरीदारी से भी कीमतें बढ़ेंगी. बढ़ती औद्योगिक मांग को देखते हुए चांदी की कीमत बेहतर प्रदर्शन कर सकती हैं. भारत में त्योहारी सीजन के दौरान सोना खरीदना इसके शुभ और निवेश मूल्य के कारण लंबे समय से चली आ रही परंपरा है.

त्योहारी सीजन में गहनों की कीमत

दिवाली से पहले बढ़ेंगे भाव
पिछले वर्ष सोने की कीमतों में उल्लेखनीय वृद्धि देखी गई है, और आगे भी बढ़ोतरी की उम्मीद है. बता दें कि दिवाली पर सोने की कीमत 62,000 से 62,500 प्रति 10 ग्राम के स्तर तक पहुंच सकती हैं, जबकि चांदी की कीमत 75,000 रुपये के स्तर को छू सकती हैं. दिसंबर 2023 तक एमसीएक्स पर सोने की कीमत 64,000 रुपये प्रति 10 ग्राम के स्तर तक पहुंच सकती हैं. वहीं, चांदी की कीमतें 85,000 रुपये प्रति किलोग्राम के स्तर तक पहुंच सकती हैं.

ये भी पढ़ें-

ABOUT THE AUTHOR

...view details