दिल्ली

delhi

ETV Bharat / business

Foxconn इन तीन राज्यों में करेगी निवेश, 18000 लोगों को मिलेगा रोजगार

केंद्र सरकार विदेशी कंपनियों को देश में निवेश करने के आंमत्रित कर रही है. इसी संदर्भ में फॉक्सकॉन के अध्यक्ष भारत (Foxconn chairman Young Liu) दौरे पर आए हुए हैं. उन्होंने देश के तीन अलग-अलग राज्यों में निवेश की बात कही है. जिससे रोजगार बढ़ने की उम्मीद है. जानें वो राज्य कौन-कौन से हैं और Foxconn कहां कितना निवेश करेगी?

By

Published : Aug 2, 2023, 5:12 PM IST

Foxconn
फाक्सकॉन

नई दिल्ली : ताइवान की कंपनी Foxconn भारत के दक्षिणी राज्य कर्नाटक में 600 मिलियन डॉलर का निवेश करेगी. भारतीय करेंसी अनुसार ये रकम 4,900 करोड़ रुपये होगा. राज्य सरकार ने बुधवार को यह जानकारी दी. साथ ही सरकार को इस निवेश से राज्य में बेहतर रोजगार की उम्मीद है. फॉक्सकॉन 600 मिलियन डॉलर को इंवेस्टमेंट दो प्रोजेक्टस के तहत करेगी. जिसमें से एक चिप निर्माण और दूसरा प्रोजेक्ट आईफोन निर्माण में इस्तेमाल होने वाला केसिंग बनाने के प्लांट लगाने पर किया जाएगा.

कर्नाटक के दो प्रोजेक्ट में निवेश करेगी फाक्सकॉन
सरकार ने कहा कि फाक्सकॉन करीब 350 मिलियन डॉलर आईफोन कंपोनेंट यूनिट स्थापित करने में खर्च करेगी. इस प्लांट में लगभग 12,000 लोगों को रोजगार मिलने की उम्मीद है. इसके अलावा कंपनी चिप बनाने वाले उपकरण बनाने के लिए 250 मिलियन डॉलर के प्रोजेक्ट में एप्लाइड मटेरियल्स के साथ टाईअप करेगी.

फॉक्सकॉन के अध्यक्ष भारत दौरे पर
फॉक्सकॉन के अध्यक्ष यंग लियू केंद्र सरकार द्वारा आयोजित एक प्रमुख सेमीकंडक्टर सम्मेलन में भाग लेने के लिए भारत में हैं. इसी क्रम में उन्होंने कर्नाटक के आईटी मंत्री प्रियांक खड़गे और उद्योग मंत्री एमबी पाटिल से मुलाकात की. जिसके बाद निवेश का फैसला सामने आया है.

फॉक्सकॉन तमिलनाडु में भी करेगा निवेश
यंग लियू कर्नाटक के बाद तमिलनाडू के अधिकारियों से भी मिलें. जिसके बाद राज्य ने घोषणा की है कि फॉक्सकॉन एक नई इलेक्ट्रॉनिक घटक विनिर्माण सुविधा में 194 मिलियन डॉलर का निवेश करेगा. जिससे 6,000 नौकरियां पैदा होंगी.

गुजरात में भी निवेश के लिए चल रही बातचीत
फॉक्सकॉन ने चिप निर्माण को बढ़ावा देने के लिए भारत सरकार की 10 अरब डॉलर की योजना के तहत प्रोत्साहन के लिए आवेदन करने की भी योजना बनाई है. और पश्चिमी राज्य गुजरात में चिप निर्माण सुविधा स्थापित करने के लिए राज्य सरकार के साथ बातचीत कर रही है.

ये भी पढ़ें-

ABOUT THE AUTHOR

...view details