दिल्ली

delhi

क्रेडिट रिपोर्ट और क्रेडिट स्कोर में क्या हैं फर्क, जानें लोन पर किसका इंपैक्ट है ज्यादा

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Nov 18, 2023, 9:45 AM IST

अक्सर आपने क्रेडिट रिपोर्ट और क्रेडिट स्कोर के बारे में सुना होगा. क्रेडिट रिपोर्ट और क्रेडिट स्कोर लेंडर्स को दिखाते हैं कि लेंडर्स द्वारा अपना लोन तुरंत चुकाने की कितनी संभावना है. लेकिन दोनों समान नहीं हैं. पढ़ें पूरी खबर...(Credit Score, credit report check, Credit Report, financial institutions, loan)

Credit Report and Credit Score
क्रेडिट रिपोर्ट और क्रेडिट स्कोर

नई दिल्ली: किसी व्यक्ति की क्रेडिटवरदिनेस को मापने के लिए एक क्रेडिट रिपोर्ट और एक क्रेडिट स्कोर महत्वपूर्ण हैं. दोनों का यूज लेंडर्स या वित्तीय संस्थानों द्वारा यह आकलन करने के लिए किया जाता है कि किसी विशेष बॉरोअर को लोन देना कितना जोखिम भरा है. क्रेडिट रिपोर्ट और क्रेडिट स्कोर लेंडर्स को यह भी दिखाते हैं कि लेंडर्स द्वारा अपना लोन तुरंत चुकाने की कितनी संभावना है. हालांकि दोनों क्रेडिटवरदिनेस मापने में मदद करते हैं, लेकिन वे समान नहीं हैं.

क्रेडिट स्कोर
क्रेडिट स्कोर- क्रेडिट स्कोर आपके क्रेडिट इतिहास के आधार पर आपकी साख योग्यता को दर्शाने वाली तीन अंको की संख्या है. यह दिखाता है कि आपने अतीत में अपने क्रेडिट, जैसे पर्सनल लोन, होम लोन या अपने क्रेडिट कार्ड को कितनी अच्छी तरह मैनेज किया है. क्रेडिट स्कोर की गणना क्रेडिट रिपोर्ट द्वारा प्रदान की गई वित्तीय जानकारी के आधार पर की जाती है. क्रेडिट स्कोर 300 से 900 के बीच होता है, अधिक स्कोर उच्च स्तर की क्रेडिटवरदिनेस योग्यता का संकेत देता है. आम तौर पर, 750 से ऊपर के क्रेडिट स्कोर को ऋणदाताओं द्वारा अच्छा स्कोर माना जाता है.
क्रेडिट रिपोर्ट
क्रेडिट रिपोर्ट- क्रेडिट सूचना रिपोर्ट (सीआईआर) एक व्यापक रिपोर्ट है जिसमें उधारकर्ता के क्रेडिट इतिहास के बारे में विस्तृत जानकारी शामिल है, जिसमें क्रेडिट कार्ड, गृह लोन, व्यक्तिगत लोन, कार लोन, ओवरड्राफ्ट सुविधाएं और बहुत कुछ शामिल है. रिपोर्ट को छह सेक्शन में बांटा गया है. इसमें क्रेडिट स्कोर, व्यक्तिगत जानकारी, रोजगार संबंधी जानकारी, संपर्क विवरण, खाता जानकारी, पूछताछ की जानकारी शामिल है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details