दिल्ली

delhi

डाबर की 'बादशाह मसाला' को विदेशी बाजारों में ले जाने की तैयारी

By PTI

Published : Nov 14, 2023, 5:22 PM IST

डाबर अपने मसाला ब्रांड बादशाह का विस्तार विदेशों में करने की तैयारी कर रहा है. कंपना नजर ब्रिटेन और अमेरिका जैसे बड़े देशों पर है. पढ़ें पूरी खबर...( Domestic FMCG major Dabur, Masala Brand Badshah CEO Mohit Malhotra, Taking Badshah to foreign markets, The company is eyeing the expatriate markets of America, Britain)

Domestic FMCG major Dabur
बादशाह मसाला को विदेशी बाजारों ले जाने की तैयारी

नई दिल्ली: घरेलू एफएमसीजी प्रमुख डाबर अपने मसाला ब्रांड बादशाह को विदेशी बाजारों में ले जा रही है. सीईओ मोहित मल्होत्रा ​​ने कहा कि कंपनी को उम्मीद है कि पिछले साल हासिल किया गया ब्रांड इस वित्तीय वर्ष में अंतरराष्ट्रीय बिक्री में लगभग 4 प्रतिशत का योगदान देगा. कंपनी की नजर अमेरिका, ब्रिटेन और मध्य पूर्व के प्रवासी बाजारों पर है और वह विनियामक अनुमोदन प्राप्त करने और विनिर्माण को बढ़ाने की प्रक्रिया में है. इसके अलावा, घरेलू बाजार में डाबर की बादशाह मसाला को उत्तर पूर्व और दक्षिण में ले जाने के अलावा महाराष्ट्र और गुजरात के पश्चिमी बाजारों में भी विस्तार करने की योजना है.

मल्होत्रा ​​ने पीटीआई-भाषा से कहा कि व्यवसाय (बादशाह) बढ़ रहा है और इस साल इसे हमारे कुल अंतरराष्ट्रीय कारोबार में लगभग 3-4 प्रतिशत का योगदान देना चाहिए. हमें यहां से उच्च दोहरे अंक की वृद्धि की उम्मीद है. उनके अनुसार, विदेशी बाज़ार बादशाह के लिए एक बड़ा व्यावसायिक अवसर प्रस्तुत करते हैं, विशेष रूप से यूके और यूएस में जहां भारतीय प्रवासियों की एक महत्वपूर्ण उपस्थिति है जो भारतीय मसालों का उपभोग करते हैं.

मल्होत्रा ​​ने आगे कहा कि हमें लगता है कि ब्रिटेन और अमेरिका में बादशाह के लिए काफी संभावनाएं हैं. हम अपना विनिर्माण बढ़ा रहे हैं. कुछ अंतरराष्ट्रीय निर्यात पहले ही शुरू हो चुके हैं. पिछले साल 600 करोड़ रुपये के सौदे में डाबर ने पिसे हुए मसालों, मिश्रित मसालों और सीज़निंग में काम करने वाली कंपनी बादशाह मसाला का अधिग्रहण करने से पहले भी कुछ विदेशी बाजारों में इसकी कुछ उपस्थिति थी. हालांकि, कंपनी ने अब अपने वितरकों के माध्यम से निर्यात शुरू कर दिया है.
ब्रांड के बारे में बात करते हुए मल्होत्रा ​​ने कहा कि बादशाह एक शानदार विकास कहानी है और मिश्रित मसालों में मार्जिन भी अधिक है. बादशाह का 80 प्रतिशत कारोबार मिश्रित मसालों में है. घरेलू बाजार में डाबर पश्चिमी क्षेत्र में बादशाह का विस्तार कर रहा है, जहां यह बहुत मजबूत है. कंपनी का कहना है कि हम अपने डाबर वितरण का उपयोग प्रसार के लिए करेंगे. फिर, 2-3 वर्षों की अवधि में हम इसे पूर्व, दक्षिण और उत्तर में विस्तारित करेंगे. बता दें, बादशाह के माध्यम से डाबर ने भारत में 25,000 करोड़ रुपये के ब्रांडेड मसालों और सीज़निंग बाजार में प्रवेश किया है.

ये भी पढ़ें-

ABOUT THE AUTHOR

...view details