दिल्ली

delhi

ETV Bharat / business

3D Post Office : जल्द मिलेगा देश को पहला 3डी पोस्ट ऑफिस, जानें क्या है इसकी खासियत, देखें अंदर की फोटो

देश का पहला 3D पोस्ट ऑफिस बेंगलुरु में बनाया जा रहा है. जो आज से लगभग 41 दिनों बाद बनकर तैयार हो जाएगा और देश के सामने होगा. इस बनाने में 23 लाख रुपये की लागत लग रही है. इस पोस्ट ऑफिस के बारे में और अधिक जानने के लिए और अंदर की तस्वीर देखने के लिए पढ़ें पूरी खबर...

By

Published : Apr 12, 2023, 4:10 PM IST

3D Post Office
देश का पहला 3D पोस्ट ऑफिस

नई दिल्ली : बेंगलुरु में देश का पहला 3D पोस्ट ऑफिस बनाया जा रहा है. जो जल्द बनकर तैयार हो जाएगा. उम्मीद जताई जा रही है कि यह 41 दिनों बाद देश के सामने होगा. इसे कक्रीट प्रिंटिंग टैक्निक की इस्तेमाल से बनाया जा रहा है. केंद्री मंत्री अश्विनी वैष्णव ने अपने ट्विटर हैंडल से ट्वीट कर इसके बारे में जानकारी दी है. इसे बनाने में करीब 23 लाख रुपये का खर्च आएगा.

इस पोस्ट ऑफिस को बनाने का टेंडर लार्सन एंड टुब्रो लिमिटेड कंपनी को दिया गया है. कंपनी द्वारा लगभग 23 लाख रुपये की लागत से हलासुरु में क्रैम्बिज लेआउट में इसका निर्माण किया जा रहा है. ध्यान देने वाली बात ये है कि इस स्पेशल डाकघर यानी 3D पोस्ट ऑफिस को बनाने में सामान्य डाकघर बनाने में आने वाली औसत लागत से लगभग 30- 40 फीसदी तक कम पैसे खर्च होंगे. रिपोर्ट्स के अनुसार, 3डी- प्रिटेंड पोस्ट ऑफिस लगभग 1000 वर्ग फुट में फैला होगा.

3D पोस्ट ऑफिस के एक कमरे की तस्वीर

एलएंडटी के अनुसार, इस पोस्ट ऑफिस को बनाने के लिए सामग्री और प्रौद्योगिकी संवर्धन परिषद (BMTPC) ने मंजूरी दी है. वहीं, डिजाइन के लिए अप्रूवल आईआईटी मद्रास से मिला है. ये डाकघर कर्नाटक की पहली सार्वजनिक इमारत होगी, जिसे बनाने के लिए 3D टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया जा रहा है. बायोकॉन की चैयरमैन अरबपति किरण मजूमदार शॉ ने कहा, उम्मीद है कि आने वाली चीजों का भी यही आकार होगा.

3D पोस्ट ऑफिस का बाहरी स्ट्रक्चर

केंद्री मंत्री अश्विनी वैष्णव ने अपने ट्विटर हैंडल से इसके बारे में ट्वीट कर जानकारी दी है. उन्होंने एक वीडियो भी शेयर किया है. जिसमें कर्नाटक के इस पोस्ट ऑफिस की झलक दिखाई दे रही है. उनके द्वारा ट्वीट किए गए वीडियो में 3D पोस्ट ऑफिस के डिजाइन और अन्य हिस्सों के बारे में बताया गया है.

पढ़ें :Inflation FY23 : महंगाई से मिलेगी राहत, कम चुकाने होंगे होम लोन, बस करना होगा थोड़ा इंतजार

ABOUT THE AUTHOR

...view details