दिल्ली

delhi

Israel Hamas Conflict: ये देश इजरायल को आर्थिक मदद के साथ हथियार की सप्लाई कर रहे

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Oct 17, 2023, 12:04 PM IST

पिछले हफ्ते शुरू हुई इजरायल-हमास युद्ध अब तक जारी है. इस युद्ध में इजरायल को आर्थिक रुप से मदद करने के लिए अमेरिका आगे आया है. पढ़ें पूरी खबर...(Israel Hamas Conflict, America, India, War, Conflict, Financial Help, Economically support)

Israel Hamas Conflict
इजरायल-हमास युद्ध

नई दिल्ली: इजरायल-हमास के बीच जंग लगातार जारी है. इस जंग में दुनिया के तमाम देश अब किसी ने किसी देश के समर्थन में खुल कर बोल रहे हैं. इजरायल को अमेरिका, फ्रांस, भारत और भी तमाम बड़े देशों का साथ मिल गया है. वहीं, हमास को ईरान के साथ कई अन्य इस्लामिक देशों का साथ मिल गया है. इजराइल को कौन देश आर्थिक रूप से मदद कर रहा है? इजरायल के मदद के लिए कई देशों ने आगे बढ़ कर सपोर्ट किया है. इजरायल को केवल व्यापारिक दृष्टि से ही नहीं फाइनेंशियल रूप से भी सपोर्ट मिल रहा है. अमेरिका के अलावा इजरायल के सबसे बड़े मददगार फ्रांस, ब्रिटेन, जर्मनी, शामिल है. इन देशों से के साथ आयात-निर्यात तो बड़ी मात्रा में होती है. बता दें कि इजरायल पर किसी भी आपदा या अटैक की स्थिति में खुलकर सपोर्ट में सामने आते है.

इतने पैसों की मदद कर रहा अमेरिका
मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक अमेरिका ने साल 2022 में इजरायल को 4.8 अरब डॉलर की मदद की थी और साल 2023 में अब तक 3.8 अरब डॉलर की आर्थिक मदद कर चुका है. ये मदद अमेरिका के ओर से इजरायल को लंबे अरसे से चला आ रहा है. अमेरिका हर साल इजरायल को आर्थिक मदद करता है. इस आर्थिक मदद का वादा अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा की सरकार ने किया था.

इजरायल-हमास युद्ध शुरू होने के बाद से ही बाइडन सरकार लगातार इजरायल को हथियार भेज रहा है. संयुक्त राष्ट्र जैसी वैश्विक संस्थानों के मंच पर भी अमेरिका इजरायल की मदद करता है. इजरायल-हमास युद्ध में अमेरिका कीमती समान का सप्लाई कर रहा है.

ये भी पढ़ें-

ABOUT THE AUTHOR

...view details