दिल्ली

delhi

Amul Price Hike: अमूल ने बढ़ाए दूध के दाम, अब चुकाना होगा 2 रुपये ज्यादा, जानें नई कीमत

By

Published : Apr 1, 2023, 4:20 PM IST

अमूल कंपनी ने एक बार फिर दूध के दामों में 2 रुपये का इजाफा किया है. इससे पहले इसी साल 4 फरवरी को कंपनी ने 3 रुपये प्रति लीटर दूध की कीमत बढ़ा दी थी. पिछले 10 महीनों में दूध 9 रुपये तक महंगा हो चुका है. दूध की नई कीमत जानने के लिए पढ़ें पूरी खबर.

Amul Price Hike
अमूल ने बढ़ाए दूध के दाम

नई दिल्ली : दूध की महंगाई लोगों पर अब और भारी पड़ेगी. प्रति लीटर दूध पर लोगों की जेब और ढीली होगी. गुजरात कॉरपोरेशन मिल्क मार्केटिंग फेडरेशन लिमिटेड (GCMMF) ने एक बार फिर दूध के दाम में 2 रुपये की बढ़ोत्तरी की है. इस तरह अमूल दूध के सभी वैरायटी प्रति लीटर पहले की तुलना में 2 रुपये महंगा मिलेंगे. गौरतलब है कि अमूल ने मार्च 2022 से कीमतों में बढ़ोत्तरी का सिलसिला शुरू किया था जो अब तक जारी है. पिछले 10 महीनों में दूध 9 रुपये तक महंगा हो चुका है. इस बार भी दूध 3-4 फीसदी महंगा हुआ है.

क्यों बढ़ें दूध के दाम
गुजरात कॉरपोरेशन मिल्क मार्केटिंग फेडरेशन लिमिटेड ने बताया कि दूध के दाम क्यों बढ़ रहे है. कंपनी ने कहा कि पिछले कुछ महीनों में दूध के उत्पादन और लागत में बढ़ोत्तरी देखी गई. इसके साथ ही पशुओं का चारा 13-14 फीसदी महंगा हुआ है. जिस कारण किसानों के लागत मूल्य में वृद्धि हुई. इसके अलावा कोविड के टाइम में किसानों ने पशुओं की संख्या में कमी कर दी. उपरोक्त मुद्दों को ध्यान में रखते हुए कंपनी ने राज्य में दूध की कीमतों को बढ़ाने का फैसला लिया है. हालांकि ये बढ़ोत्तरी केवल गुजरात के लिए है.

जानें अमूल के अन्य वैरायटी के नए दाम

दूध का नाम आधा लीटर दूध का दाम प्रति 1 लीटर मूल्य
अमूल गोल्ड 32 रुपये 64 रुपये
अमूल ताजा 26 रुपये 58 रुपये
अमूल शक्ति 29 रुपये 52 रुपये

पढ़ें :Milk Price Hike : महंगाई की पड़ सकती है मार! इन वजहों से और बढ़ेंगे दूध के दाम

ABOUT THE AUTHOR

...view details