दिल्ली

delhi

एयर इंडिया की हो जाएगी एयर एशिया इंडिया, CCI ने दी मंजूरी

By

Published : Jun 14, 2022, 10:06 PM IST

एयर एशिया इंडिया अब एयर इंडिया की हो जाएगी. सीसीआई यानी भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग ने इसकी मंजूरी प्रदान कर दी है. एयर एशिया इंडिया, टीएसपीएल और एयर एशिया इनवेस्टमेंट लि. (एएआईएल) का संयुक्त उद्यम है.

concept photo
कॉन्सेप्ट फोटो

नई दिल्ली : भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग (सीसीआई) ने एयर इंडिया लि. के एयर एशिया इंडिया में पूरी हिस्सेदारी के अधिग्रहण प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है. सीसीआई ने मंगलवार को एक नोटिस में कहा कि टाटा संस प्राइवेट लिमिटेड (टीएसपीएल) की परोक्ष रूप से पूर्ण स्वामित्व वाली अनुषंगी कंपनी एयर इंडिया लिमिटेड (एआईएल) के एयरएशिया (इंडिया) प्राइवेट लिमिटेड की संपूर्ण इक्विटी शेयर पूंजी के अधिग्रहण के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी गयी है.

एयर एशिया इंडिया, टीएसपीएल और एयर एशिया इनवेस्टमेंट लि. (एएआईएल) का संयुक्त उद्यम है. इसमें टाटा संस प्राइवेट लि. की 83.67 प्रतिशत और एयर एशिया इनवेस्टमेंट लि. की 16.33 प्रतिशत हिस्सेदारी है. एयर एशिया इंडिया ने जून, 2014 में परिचालन शुरू किया था. कंपनी देश में अनुसूचित हवाई यात्री परिवहन, एयर कार्गो परिवहन और चार्टर उड़ान सेवाएं प्रदान करती है. इसका कोई अंतरराष्ट्रीय परिचालन नहीं है.

सीसीआई ने मंगलवार को एक ट्वीट में कहा कि उसने टाटा संस की पूर्ण स्वामित्व वाली अनुषंगी कंपनी एयर इंडिया को एयर एशिया इंडिया में संपूर्ण शेयरधारिता के अधिग्रहण को मंजूरी दे दी है. उल्लेखनीय है कि टाटा संस प्राइवेट लि. की पूर्ण अनुषंगी टैलेस प्राइवेट लि. ने एयर इंडिया और सस्ती हवाई सेवाएं देने वाली एयर इंडिया एक्सप्रेस का पिछले साल अधिग्रहण किया था.

ABOUT THE AUTHOR

...view details