दिल्ली

delhi

कोरोना काल के बाद पटरी पर लौट रहा वाहनों का बाजार

By

Published : Nov 1, 2020, 9:17 PM IST

कोरोना वायरस से फैली महामारी का अर्थव्यवस्था पर खासा असर पड़ा है. हालांकि, चरणबद्ध तरीके से लॉकडाउन के हटने से स्थितियां सामान्य होने लगी हैं. लॉकडाउन हटने से कुछ कंपनियों के वाहनों की बिक्री में बढ़ोतरी हुई है.

vehicle sale in october
vehicle sale in october

नई दिल्ली : कोरोना वायरस महामारी का वाहनों की बिक्री समेत अर्थव्यवस्था के विभिन्न घटकों पर व्यापक असर हुआ. हालांकि अब स्थितियां सामान्य होने लगी हैं. कुछ प्रतिशत ही सही, लेकिन कुछ कंपनियों के वाहनों की बिक्री में बढ़ोतरी हुई है.

महिंद्रा की कुल ट्रैक्टर बिक्री अक्टूबर में दो प्रतिशत बढ़कर 46,558 इकाई रही. पिछले साल इसी माह में कंपनी ने 45,433 ट्रैक्टर बेचे थे.

कंपनी ने रविवार को एक बयान में कहा कि समीक्षावधि में उसकी घरेलू बिक्री दो प्रतिशत बढ़कर 45,588 ट्रैक्टर रही, जो पिछले साल इसी माह में 44,646 ट्रैक्टर थी.

इस दौरान कंपनी का निर्यात 970 इकाई रहा, जो पिछले साल अक्टूबर की 787 इकाई के मुकाबले 23 प्रतिशत अधिक है.

कंपनी के कृषि उपकरण विभाग के अध्यक्ष हेमंत सिक्का ने कहा कि इस बार हमने अभूतपूर्व खुदरा मांग देखी है. यह थोक मांग से ज्यादा है. इसकी वजह खरीफ की फसल का अच्छा रहना और बाजार में नकदी उपलब्ध होना है.

पढ़ें-टाटा मोटर्स को यात्री वाहन कारोबार के लिए भागीदार की तलाश

इस बीच होंडा कार्स इंडिया की घरेलू बिक्री अक्टूबर में 8.3 प्रतिशत बढ़कर 10,836 वाहन रही. पिछले साल इसी माह में कंपनी ने 10,010 कारों की बिक्री की थी.

कंपनी ने रविवार को एक बयान में कहा कि अक्टूबर में उसका निर्यात 84 इकाई रहा.

कंपनी के वरिष्ठ उपाध्यक्ष और निदेशक (विपणन एवं बिक्री) राजेश गोयल ने कहा, 'हमने बाजार धारणा के अनुरूप सही बिक्री की है. अक्टूबर की बिक्री हमारी योजनाओं के मुताबिक है.'

वहीं, टोयोटा किर्लोस्कर मोटर की कुल बिक्री अक्टूबर में 1.87 प्रतिशत गिरकर 12,373 वाहन रही. पिछले साल इसी माह में कंपनी ने 12,610 वाहन बेचे थे.

कंपनी ने रविवार को एक बयान में कहा कि तिमाही आधार पर कंपनी की बिक्री में 52 प्रतिशत का उछाल देखा गया. सितंबर में कंपनी ने 8,116 वाहन बेचे थे.

इस बारे में कंपनी के वरिष्ठ उपाध्यक्ष (बिक्री एवं सर्विस) नवीन सोनी ने कहा, 'मार्च 2020 से अब तक अक्टूबर हमारे लिए सबसे अच्छा महीना रहा.'

उन्होंने कहा कि त्योहारी मौसम में तेजी का रुख बना हुआ है. महीने दर महीने हम मांग में वृद्धि को देख रहे हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details