दिल्ली

delhi

ETV Bharat / business

अमेरिकी केंद्रीय बैंक के रुख, दूसरी तिमाही के नतीजों से तय होगी बाजार की दिशा

शेयर बाजार की दिशा इस सप्ताह अमेरिकी फेडरल रिजर्व के नीतिगत रुख और कंपनियों के दूसरी तिमाही नतीजों से प्रभावित हो सकती है.

By

Published : Oct 29, 2019, 7:01 AM IST

अमेरिकी केंद्रीय बैंक के रुख, दूसरी तिमाही के नतीजों से तय होगी बाजार की दिशा

नई दिल्ली: भारत के शेयर बाजार की दिशा इस सप्ताह अमेरिकी फेडरल रिजर्व के नीतिगत रुख और कंपनियों के दूसरी तिमाही नतीजों से प्रभावित हो सकती है. इस सप्ताह त्योहारी छुट्टियों के कारण बाजार कम दिन खुलेगा.

जियोजीत फाइनेंशियल सर्विसेज के शोध प्रमुख विनोद नायर ने कहा, "कम कारोबारी दिवसों वाले इस सप्ताह निवेशकों की निगाह कंपनियों के तिमाही परिणामों पर रहेगी. सभी की नजर वाहन क्षेत्र पर रहेगी. वाहन क्षेत्र अक्टूबर में त्योहारी सीजन की बिक्री के आंकड़े जारी करेगा. अमेरिकी केंद्रीय बैंक वृहद आंकड़ों के आधार पर ब्याज दरों को स्थिर रख सकता है."

नायर ने कहा कि इसके अलावा निवेशकों की निगाह ब्रेक्जिट और व्यापार युद्ध पर भी रहेगी. सप्ताह के दौरान यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया, इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन, बैंक ऑफ इंडिया और येस बैंक जैसी बड़ी कंपनियों के तिमाही नतीजे आने हैं.

ये भी पढ़ें-आईबीजेए की मुहूर्त ट्रेडिंग में बिका 100 किलो सोना और चांदी 600 किलो

विश्लेषकों ने कहा कि शुक्रवार को विनिर्माण क्षेत्र के पीएमआई आंकड़े भी आने हैं. इससे भी कारोबारी धारणा प्रभावित होगी. इसके अलावा डॉलर के मुकाबले रुपये का रुख, कच्चे तेल के उतार-चढ़ाव तथा विदेशी निवेशकों के रुख से भी बाजार की दिशा तय होगी.

बंबई शेयर बाजार 30 शेयरों वाला सेंसेक्स रविवार को मुहूर्त कारोबार में 192 अंक की बढ़त के साथ 39,250 अंक पर बंद हुआ. यह हिंदू सम्वत वर्ष 2076 शुरुआत भी है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details