दिल्ली

delhi

किसानों के आंदोलन के बावजूद रबी फसलों की बुवाई तेज, 5 फीसदी बढ़ा रकबा

By

Published : Dec 19, 2020, 8:45 AM IST

किसानों के आंदोलन के बावजूद रबी फसलों की बुवाई पर कोई असर नहीं पड़ा. केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्रालय की ओर से जारी बुवाई के आंकड़ों पर गौर करें तो पिछले साल के मुकाबले इस साल अब तक रबी फसलों की बुवाई पांच फीसदी ज्यादा हो चुकी है.

Rabi crops
रबी फसलों की बुवाई तेज

नई दिल्ली:कोरोना महामारी के संकट और तीन सप्ताह से ज्यादा समय से चल रहे किसानों के आंदोलन के बावजूद रबी फसलों की बुवाई पर कोई असर नहीं पड़ा है. केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्रालय की ओर से शुक्रवार को जारी बुवाई के आंकड़ों पर गौर करें तो पिछले साल के मुकाबले इस साल अब तक रबी फसलों की बुवाई पांच फीसदी ज्यादा हो चुकी है. देश के किसानों ने 564.56 लाख हेक्टेयर में रबी फसलों की बुवाई की है, जो कि पिछले साल से 25.41 लाख हेक्टेयर यानी 4.71 फीसदी अधिक है.

पढ़ें:कृषि कानून पर विशेष बातचीत : दिल्ली के पूर्व कानून मंत्री ने पूछा- किसके लिए काम करती है मोदी सरकार

रबी सीजन की सबसे प्रमुख फसल गेहूं की बुवाई 294.01 लाख हेक्टेयर में हुई है, जबकि दलहनों की बुवाई 140.89 लाख हेक्टेयर में हो चुकी है. दलहनों की बुवाई पिछले साल से 8.81 लाख हेक्टेयर ज्यादा हो चुकी है. तिलहनों की बुवाई भी पिछले साल से 4.51 लाख हेक्टेयर बढ़कर 76.99 लाख हेक्टेयर हो चुकी है. तिलहनों में सबसे ज्यादा सरसों की खेती 69.94 लाख हेक्टेयर में हुई है. रबी सीजन की फसलों की बुवाई अभी चल रही है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details