दिल्ली

delhi

ETV Bharat / business

टैक्स सेविंग करते समय इन गलतियों से रहें सावधान !

भागदौड़ में कई करदाता वित्तीय उत्पादों को खरीदने की गलती कर देते हैं, जो उनकी आवश्यकताओं के अनुरूप नहीं हैं. यहां उन गलतियों की एक लिस्ट दी जा रही है जिनसे आपको बचकर रहना चाहिए ताकि आप असरदार तरीके से टैक्स प्लानिंग कर सके.

By

Published : Mar 21, 2019, 12:22 PM IST

कॉन्सेप्ट इमेज।

मुंबई: अब मार्च अपने अंत में है. इसके साथ ही करदाताओं में टैक्स बचाने के लिए होड़ मच गई है. करदाता टैक्स बचाने के लिए बीमा और निवेश कर रहें हैं. टैक्स जमा करने की अंतिम तिथि 31 मार्च है.

भागदौड़ में कई करदाता वित्तीय उत्पादों को खरीदने की गलती कर देते हैं, जो उनकी आवश्यकताओं के अनुरूप नहीं हैं. यहां उन गलतियों की एक लिस्ट दी जा रही है जिनसे आपको बचकर रहना चाहिए ताकि आप असरदार तरीके से टैक्स प्लानिंग कर सके.

अपनी कर देनदारियों को नहीं जानना
अपने कर बचत साधन खरीदने से पहले, यह पता कर लें कि आपकी कर देनदारियां क्या हैं. हो सकता है कि आपने अपने किराए के भुगतान, कार्यालय पीएफ कटौती, बच्चों की स्कूल ट्यूशन फीस, स्वास्थ्य देखभाल खर्च और मौजूदा कर-बचत निवेश के रूप में पहले से ही कुछ कर बचत की हो.

आपको कर-बचतकर्ताओं में अधिक निवेश या कम-निवेश नहीं करना चाहिए. इसलिए, अपने आय विवरणों को देखें, अपनी वेतन पर्ची पढ़ें, या अपने कर-बचत की कमी को समझने के लिए अपने एकाउंटेंट से बात करें और फिर निवेश करें.


कवरेज की जरूरतों का अनुमान लगाए बिना जीवन बीमा खरीदना
जीवन बीमा खरीदना एक आम तरीका है जिससे भारतीय आयकर अधिनियम की धारा 80 सी के तहत कर बचाते हैं. जीवन बीमा को कर-बचत की जरूरतों के लिए रामबाण इलाज माना जाता है. कई लोगों के लिए यह एक जीवन कवर है और यह एकमात्र तरीका भी है जिससे वे बचत करते हैं और निवेश करते हैं.

हालांकि, जीवन बीमा पॉलिसी का प्राथमिक उपयोग आपके आश्रितों को आपकी असामयिक मृत्यु में आपकी आय को बदलने का एक तरीका प्रदान करना है. इसलिए, इससे पहले कि आप कोई कवर खरीदें, बस यह जांचें कि क्या बीमित राशि आपके परिवार के लंबे समय में वित्त को सुरक्षित करने के लिए पर्याप्त होगी.

बिना लक्ष्य के निवेश करना
कोई भी निवेश यहां तक​कि टैक्स बचत निवेश एक उद्देश्य के लिए किया जाना चाहिए. अक्सर, निवेशक वित्तीय उत्पादों को करों को बचाने के एकमात्र उद्देश्य से लेते हैं. इससे बाद में जटिलताएं पैदा हो सकती हैं. कोई भी निवेश शुरू करने से पहले, उसके लिए एक लक्ष्य निर्धारित करें. इससे आपको अपनी रिटर्न उम्मीदों, निवेश तरलता और निवेश कार्यकाल को जांचने में मदद मिलेगी.


लंबे लॉक-इन के साथ निवेश चुनना
बड़ी जल्दबाजी में निवेश करने में एक समस्या यह है कि आप निवेश से जुड़ी लॉक-इन अवधि की जांच करना बंद नहीं करते हैं. यह विशेष रूप से एक समस्या है जब आपको एहसास होता है कि निवेश आपके लिए सही नहीं है और आप इससे बाहर निकलना चाहते हैं.

उदाहरण के लिए, एक पारंपरिक बीमा योजना के लिए आपको कम से कम 3-5 वार्षिक प्रीमियम भुगतान करने की आवश्यकता होगी. पीपीएफ में 15 साल का कार्यकाल होता है. एनएससी का कार्यकाल 5 वर्ष का होता है. जब आप कोई निवेश शुरू करते हैं, तो आपको इसके लॉक के साथ सहज होना चाहिए. यदि आपको लगता है कि आपको निकट भविष्य में तरलता की आवश्यकता होगी, तो आपको लघु लॉक-इन के साथ निवेश करना चाहिए.

टैक्स रिटर्न की समझ न होना
यह सबसे बड़ी भूलों में से एक है जिसे आप टैक्स बचाने की तत्काल आवश्यकता में कर सकते हैं. पीपीएफ आज 8% वार्षिक रिटर्न बिल्कुल टैक्स-फ्री प्रदान करता है. यह आपके द्वारा किए जा सकने वाले सर्वोत्तम 80 सी निवेशों में से एक है. इसलिए आपके द्वारा किया गया कोई भी निवेश आपको हर साल कम से कम 8% पोस्ट टैक्स रिटर्न प्रदान करना चाहिए.

अतीत में हमने पारंपरिक निवेश विकल्प देखे हैं जो एक बचत बैंक खाते से कम वार्षिक रिटर्न प्रदान करते हैं. टैक्स-सेविंग निवेश दीर्घकालिक निवेश हैं. आप एक लंबी अवधि के निवेश को लेने का जोखिम नहीं उठा सकते हैं जो आपको वित्तीय लाभ प्रदान करता है. इसलिए हमेशा यह जानने कि कोशिश करें कि किसी भी निवेश पर वार्षिक दर क्या है.


केवल टैक्स बचाने के लिए बीमा खरीदना
जीवन बीमा और स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी दीर्घकालिक वित्तीय संबंध हैं. हालांकि, भारत में हम जीवन बीमा के लिए बहुत खराब अनुपात देखते हैं. भारत में लगभग 66% जीवन नीतियां केवल पांच साल बाद नवीनीकृत हो जाती हैं. इसका मतलब है कि एक बार कर-बचत की जरूरतें पूरी हो जाने के बाद, नीतियों को समय से पहले उच्च निकास दंड पर समाप्त कर दिया जाता है, जिसके कारण निवेशक अपने अधिकांश पैसे खो देता है.


जल्दी में फार्म भरना
एक और आम लेकिन संभावित रूप से विनाशकारी त्रुटि जो आप कर सकते हैं वह आपके कर-बचत बीमा फॉर्म को बंद आखों से भरने की है. हमने अतीत में देखा है कि बेईमान एजेंट बिना सोचे-समझे खरीदारों को बिना किसी विचार के अपने आवेदन पर हस्ताक्षर करने के लिए कहते हैं.

इस तरीके से बहुत सी चीजें गलत हो सकती हैं. उदाहरण के लिए, आप पहले से मौजूद स्वास्थ्य स्थितियों की घोषणा नहीं कर सकते. जब दावा करने का समय हो, तो चूक या कमीशन की ये त्रुटियां आपके खिलाफ हो सकती हैं.

इसलिए, हमेशा आवेदन को पूरी तरह से पढ़ने पर जोर दें और फॉर्म के सभी अनुभागों को भरें. यदि आपके पास भ्रम है तो प्रश्न पूछें. अंतिम रूप से कर-योजना और निवेश एक साल भर की गतिविधि होनी चाहिए. अपने निवेश को खत्म करने के लिए साल के अंत में खुद को बहुत तनाव में रखना अनुचित है.

इसलिए अप्रैल में एक निवेश सलाहकार से परामर्श लें या कुछ शोध स्वयं करें. इसके बाद एक मजबूत कर योजना बनाएं जो आपको टैक्स बचत को अधिकतम करने, तरलता बनाए रखने और सर्वोत्तम स्वास्थ्य और जीवन कवरेज प्रदान करने में मदद करे.
(लेखक- आदिल शेट्टी, सीईओ, बैंक बाजार.कॉम)
पढ़ें : जेट एयरवेज के संकट ने विमानन क्षेत्र में कॉरपोरेट गवर्नेंस के मानदंडों पर उठाए सवाल

ABOUT THE AUTHOR

...view details