दिल्ली

delhi

सऊदी हमले के बाद तेल की कीमतों में बढ़ोतरी, पेट्रोल 1.59 रुपये महंगा

By

Published : Sep 22, 2019, 1:44 PM IST

Updated : Oct 1, 2019, 1:55 PM IST

सार्वजनिक क्षेत्र की पेट्रोलियम कंपनियों की अधिसूचना के अनुसार ईंधन के दामों में लगातार छठे दिन बढ़ोतरी हुई है. सऊदी अरब के तेल संयंत्रों पर हमले के बाद से दुनिया भर में कच्चे तेल के बाजार बुरी तरह प्रभावित हुए हैं.

सऊदी हमले के बाद तेल की कीमतों में बढ़ोतरी, पेट्रोल 1.59 रुपये महंगा

नई दिल्ली: सऊदी अरब के तेल संयंत्रों पर हमले के बाद से दुनिया भर में कच्चे तेल के बाजार बुरी तरह प्रभावित हुए हैं. इसके चलते लगातार पिछले छह दिन में दिल्ली में पेट्रोल के दाम 1.59 रुपये लीटर और डीजल के 1.31 रुपये लीटर चढ़ चुके हैं.

सार्वजनिक क्षेत्र की पेट्रोलियम कंपनियों की अधिसूचना के अनुसार ईंधन के दामों में लगातार छठे दिन बढ़ोतरी हुई है.

17 सितंबर से पेट्रोल के दामों में कुल 1.59 रुपये लीटर की वृद्धि हुई है. वहीं इस दौरान डीजल 1.31 रुपये लीटर महंगा हुआ है. सऊदी अरामको के संयंत्रों पर ड्रोन हमलों के बाद से वैश्विक स्तर पर कच्चे तेल की आपूर्ति में पांच प्रतिशत की कमी आई है.

प्रमुख शहरों में कीमतें

हालांकि, सऊदी अरब ने कहा है कि वह आपूर्ति को जल्द सामान्य कर लेगा, लेकिन विशेषज्ञों का कहना है कि इस झटके का असर वैश्विक बाजारों पर कई वर्ष तक दिखाई देगा.

ये भी पढ़ें-सेंसेक्स की टॉप 10 में से 6 कंपनियों का बाजार पूंजीकरण 1.15 लाख करोड़ रुपये बढ़ा

सऊदी अरब द्वारा भारत को हर महीने 20 लाख टन कच्चे तेल की आपूर्ति की जाती है. सितंबर माह के लिए इसमें से 12 से 13 लाख टन की आपूर्ति मिल चुकी है. शेष आपूर्ति भी जल्द मिलने की उम्मीद है.

पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने सऊदी अरब के पेट्रोलियम मंत्री से भी इस बारे में बात की है. सऊदी अरब ने भारत को कच्चे तेल की आपूर्ति कायम रखने का भरोसा दिलाया है.

Last Updated : Oct 1, 2019, 1:55 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details