दिल्ली

delhi

ETV Bharat / business

जानिए कैसे हो सकते हैं आप वित्तीय रूप से 'आत्मनिर्भर'

अगर वित्त की बात करें तो, कोई वित्तीय तौर पर आत्मनिर्भर कैसे हो जाता है? वे कौन से कदम हैं जो आपको सबसे खराब समय से निपटने के लिए वित्तीय रूप से तैयार करेंगे? इस लेख में, हम व्यक्तिगत वित्त में 'आत्मनिर्भर' बनने के 4 आसान तरीके देखेंगे.

By

Published : Jun 17, 2020, 6:01 AM IST

जानिए कैसे हो सकते हैं आप वित्तीय रूप से 'आत्मनिर्भर'
जानिए कैसे हो सकते हैं आप वित्तीय रूप से 'आत्मनिर्भर'

हैदराबाद: पीएम नरेंद्र मोदी द्वारा दिया गया 'आत्मनिर्भर भारत' का स्पष्ट आह्वान काफी लोकप्रिय हो गया है. वर्तमान में ही भविष्य के अभूतपूर्व परिस्थितियों से निपटने के लिए आत्मनिर्भर होना एक अच्छा तरीका है. इसलिए, हम में से प्रत्येक को आर्थिक रूप से 'आत्मानिर्भर' होना है.

अगर वित्त की बात करें तो, कोई वित्तीय तौर पर आत्मनिर्भर कैसे हो जाता है? वे कौन से कदम हैं जो आपको सबसे खराब समय से निपटने के लिए वित्तीय रूप से तैयार करेंगे? इस लेख में, हम व्यक्तिगत वित्त में 'आत्मनिर्भर' बनने के 4 आसान तरीके देखेंगे. आइए पढ़ते हैं.

आपात स्थिति के लिए करें खुद को तैयार

आपात स्थिति के लिए करें खुद को तैयार

जब आपदा आती है, तो तैयारी का समय पहले ही बीत चुका होता है. आपको सैलरी/इनकम में भारी कटौती का सामना करना पड़ सकता है, जिससे ईएमआई भुगतान और वित्तीय देनदारियां एक बुरा सपना बन सकते हैं. या इससे भी बदतर, आपको मंदी के दौरान गुलाबी-पर्ची (बर्खास्त/समाप्त) दिया जा सकता है.

इसका मतलब शून्य आय है, जब तक कि आपको दूसरी नौकरी न मिले. जितना अधिक अनुभवी और वेतन पैकेज आप पा लेते हैं, नौकरी ढूंढना उतना ही मुश्किल होता है. ऐसी स्थिति से बचने का एकमात्र तरीका आपके आपातकालीन कोष में संचय है.

एक विशिष्ट घर में एक निश्चित मासिक खर्च होता है, साथ ही कोई ईएमआई/वित्तीय दायित्व भी होता है. यह मध्यम वर्गीय परिवार के लिए 30,000 रुपये से लेकर एक लाख रुपये तक हो सकता है. एक आपातकालीन कोष का लक्ष्य मासिक खर्चों के साथ पास में ईएमआई के 12 महीने के बराबर कोष का होना है.

आपातकालीन कोष राशि को लक्षित करें, मानिए 5-6 लाख रुपये. इसके बाद, प्रत्येक महीने अपने बैंक खाते में एक छोटी राशि बचाएं, मानिए 3,000 रुपये. जब भी आपके पास कुछ अतिरिक्त नकदी हो, तो उसे उस आपातकालीन कोष में डाल दें ताकि आप लक्ष्य तक जल्दी पहुंच जाए. जिस दिन एक वित्तीय आपातकालीन हमला होगा, आप इसे आराम से संभाल पाएंगे. भले ही बुरा समय न आए, आप रात को शांति से सो पाएंगे.

चिकित्सा बीमा के साथ अपने आप को और परिवार को रखें सुरक्षित

चिकित्सा बीमा के साथ अपने आप को और परिवार को रखें सुरक्षित

आपने निजी अस्पतालों द्वारा मरीजों के इलाज के लिए लिए जाने वाले भारी भरकम बिलों के बारे में सुना होगा. सरकार द्वारा संचालित अस्पताल बहुत सस्ते हैं, लेकिन देखभाल और उपचार की गुणवत्ता उपाख्यानों के प्रमाण के अनुसार विवादास्पद है.

यही कारण है कि किसी के बीमार होने पर परिवार निजी अस्पतालों के लिए एक रूपरेखा बनाते हैं. 7-10 दिन के उपचार के लिए आज 5 लाख से 10 लाख रुपये तक का बिल प्राप्त करना काफी आम है. इतनी बड़ी रकम देने की कल्पना करिए. धन की कमी का मतलब घर के आभूषणों को गिरवी रखना हो सकता है! इससे बचने का एक सस्ता तरीका है, चिकित्सा/स्वास्थ्य बीमा का लेना.

प्रति वर्ष एक छोटी राशि का भुगतान करने पर, कोई व्यक्ति स्वास्थ्य बीमा के साथ अपने परिवार के लिए बहुत अधिक बीमा राशि ले सकता है. आप लगभग 20,000 रुपये के वार्षिक प्रीमियम पर 3 लोगों (पति, पत्नी 40 वर्ष से अधिक) के परिवार के लिए 1 करोड़ रुपये का स्वास्थ्य बीमा कवर प्राप्त कर सकते हैं.

यदि आपकी आमदनी कम है, तो आप 10-15 लाख रुपये की बीमा राशि के साथ शुरुआत कर सकते हैं, जो सालाना छोटे प्रीमियम का भुगतान करके भी प्राप्त कर सकते हैं. कुछ कर्मचारियों को नियोक्ता स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी द्वारा कवर किया जाता है, लेकिन वे वृद्ध माता-पिता आदि को कवर नहीं करते हैं, इसलिए, पूरे परिवार के लिए स्टैंडअलोन स्वास्थ्य कवर करना बेहतर होता है.

संभावित पूर्व सेवानिवृत्ति के लिए रखें पेंशन योजना

संभावित पूर्व सेवानिवृत्ति के लिए रखें पेंशन योजना

हर कोई ऐसी सेवानिवृत्ति की कल्पना करता है, जब वे अपने पैरों पर खड़े हों और अपने सपने को पूरा करने का भरपूर समय हों उनके पास. पूरे दिन अखबार/पत्रिकाएं पढ़ें, खेल देखें, बागवानी करें, दुनिया की सैर करें आदि. हम आपका सपना तोड़ना नहीं चाहते, लेकिन सेवानिवृत्ति का मतलब वेतन का भी नहीं होना है. प्रत्येक माह की 30 तारीख को बैंक से वह एसएमएस नहीं आएगा.

जब तक कि आप एक ऐसे संगठन में नहीं काम करते हैं जो एक गारंटीकृत पेंशन का भुगतान करता है, सेवानिवृत्ति की आयु तक पहुंचने का मतलब निश्चित रूप से 60 वर्ष की आयु से परे काम करना होगा. इसके अलावा, इन दिनों ले-ऑफ की संभावना के साथ, 'जबरन जल्दी सेवानिवृत्ति' एक वास्तविक स्थिति है. यदि आप निजी पेंशन योजना में निवेश करते हैं, तो आप आत्मनिर्भर रह सकते हैं.

25 साल की उम्र से हर महीने 2000 रुपये की बचत और निवेश करने से आप 55 साल में पहुंचने तक रिटायरमेंट कोष 46 लाख रुपये (प्रति वर्ष 10% रिटर्न) का निर्माण कर सकते हैं. जरा मासिक पेंशन योजना में 2000 रुपये के निवेश की शक्ति की कल्पना करें. आज, 2000 रुपये एक परिवार के एक दिन के फिल्म और उसके बाद रात के खाने की लागत है.

बहुत से लोग पेंशन योजना के लिए हर महीने बहुत अधिक बचत कर सकते हैं. जब आपके पास पेंशन आश्वासन होता है, तो आपको किसी भी पैसे के लिए अपने बच्चों या परिवार के सदस्यों पर निर्भर होने की आवश्यकता नहीं होगी. जब तक आप जीवित रहेंगे, तब तक आप अपना सिर ऊंचा रख सकेंगे और अपने जीवनसाथी के खर्चों का प्रबंधन कर सकेंगे.

परिवार के सपनों को ढालने के लिए मुख्य कर्ता अपना जीवन कवर प्राप्त करें

परिवार के सपनों को ढालने के लिए मुख्य कर्ता अपना जीवन कवर प्राप्त करें

एक लक्ष्य होना वित्तीय लक्ष्यों तक पहुंचने का एक शानदार तरीका है. आपने एक आपातकालीन कोष और पेंशन योजना के लिए पैसा बचाया और निवेश किया हो सकता है. आपने अपने बच्चे की उच्च शिक्षा, शादी आदि के लिए अलग से धनराशि रखी होगी. आप अस्पताल के बिलों से बचने के लिए चिकित्सा बीमा प्रीमियम का भुगतान भी करेंगे. लेकिन, क्या होगा अगर आप एक गंभीर दुर्घटना के बाद कमाने में असमर्थ हैं? यदि आप एक असामयिक मृत्यु से मिलते हैं तो क्या होगा?

आपके जीवनसाथी की पेंशन की आवश्यकता अभी भी है. आपके बच्चे अभी भी उच्च शिक्षा चाहते हैं, जिसके वे हकदार हैं, और भव्य शादी जो आप उनके लिए चाहते थे. आपकी अनुपस्थिति में, सम्मानजनक जीवन जीने की गारंटी देने के लिए केवल एक निश्चित तरीका है: जीवन बीमा धन का होना.

यदि किसी परिवार का मुख्य कर्ता अपने जीवन का बीमा करता है, तो यह आश्रितों के लिए एक संपूर्ण ढाल बनाता है. असामयिक मृत्यु या विकलांगता की स्थिति में, परिवार के सपनों को परेशान नहीं किया जाना चाहिए. जीवन बीमा पॉलिसी आपके नॉमिनी को आपके इच्छित धनराशि का भुगतान कर सकती है.

अपने परिवार के लिए सुरक्षा प्राप्त करने के लिए, आपको प्रीमियम का भुगतान करके एक टर्म पॉलिसी खरीदनी होगी, जो हर दिन कॉफी के लिए भुगतान करने के बराबर है. हां, एक 30 वर्षीय व्यक्ति 50 रुपये प्रति दिन का भुगतान करके 2 करोड़ रुपये का जीवन बीमा खरीद सकता है.

अगर मौत समय से पहले हो जाती है, तो परिवार को एकमुश्त 2 करोड़ रुपये मिल सकते हैं. यह राशि भविष्य में किसी भी योजना को निधि देने और उनकी जीवन शैली का समर्थन करने के लिए पर्याप्त होगी. इस प्रकार, यदि आप शारीरिक रूप से मौजूद नहीं हैं, तो जीवन बीमा आपके परिवार और आश्रितों को 'आत्मनिर्भर' बनाता है.

(कुमार शंकर रॉय द्वारा लिखित. लेखक एक वित्तीय पत्रकार हैं, जो व्यक्तिगत वित्त में विशेषज्ञता रखते हैं.)

डिस्कलेमर: ऊपर व्यक्त विचार लेखक के निजी विचार हैं, ईटीवी भारत या इसके प्रबंधन के नहीं. उपरोक्त विचारों को निवेश सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए. ईटीवी भारत पाठकों को किसी भी निवेश करने से पहले एक योग्य सलाहकार से परामर्श करने की सलाह देता है.

यदि आपके पास व्यक्तिगत वित्त से संबंधित कोई प्रश्न हैं, तो हम एक विशेषज्ञ द्वारा उत्तर देने की कोशिश करेंगे. पूरी जानकारी के साथ businessdesk@etvbharat.com पर हमसे संपर्क करें.

ABOUT THE AUTHOR

...view details