दिल्ली

delhi

ETV Bharat / business

अब बैंक हॉलिडे के दिन भी आएगी सैलरी, RBI ने किया NACH नियमों में बड़ा बदलाव

एमपीसी के फैसले की घोषणा करते हुए आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा कि एनएसीएच अब 1 अगस्त, 2021 से हफ्ते के सातों दिन उपलब्ध होगा.

By

Published : Jun 4, 2021, 1:41 PM IST

Updated : Jun 4, 2021, 1:49 PM IST

अब बैंक छुट्टी वाले दिन भी आएगी सैलरी, आरबीआई ने किया NACH नियमों में बदलाव
अब बैंक छुट्टी वाले दिन भी आएगी सैलरी, आरबीआई ने किया NACH नियमों में बदलाव

मुंबई :आरबीआई ने लाभार्थियों को सरकारी सब्सिडी का निर्बाध हस्तांतरण सुनिश्चित करने के लिए शुक्रवार को सप्ताह के सभी दिनों में राष्ट्रीय स्वचालित समाशोधन गृह (एनएसीएच) की उपलब्धता की अनुमति दे दी है.

एमपीसी (MPC Meet) के फैसले की घोषणा करते हुए आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास (Shaktikanta Das) ने कहा कि एनएसीएच अब 1 अगस्त, 2021 से सप्ताह के सातों दिन उपलब्ध होगा.

उन्होंने कहा कि थोक भुगतान (Bulk Payment) की सुविधा के अलावा एनएसीएच ने वर्तमान कोरोनाकाल में और पारदर्शी तरीके से सरकारी सब्सिडी के हस्तांतरण में भी मदद की है.

उन्होंने कहा कि ग्राहकों की सुविधा का अधिक ख्याल रखते हुए और चौबीसो घंटे आरटीजीएस (RTGS) की उपलब्धता का लाभ उठाने के लिए एनएसीएच संचालन की कार्यावधि सभी दिनों में कर दी है.

क्या है एनएसीएच

एनपीसीआई (NPCI) द्वारा संचालित एनएसीएच (NACH) एक थोक भुगतान प्रणाली है, जो यूटिलिटी इंडस्ट्री से संबंधित भुगतानों के संग्रह के लिए सेवाएं प्रदान करने के लिए जानी जाती हैं. यह सेवा फिलहाल बैंकों के वर्किंग डेज (Working days) पर ही उपलब्ध रहता है.

एनएसीएच बिजली, गैस, टेलीफोन, पानी, ऋण के लिए आवधिक किश्तों, म्यूचुअल फंड में निवेश, बीमा प्रीमियम आदि से संबंधित भुगतानों के संग्रह की सुविधा भी देता है. यह बड़ी संख्या में लाभार्थियों को प्रत्यक्ष लाभ अंतरण (डीबीटी) के एक लोकप्रिय और प्रमुख माध्यम के रूप में भी उभरा है.

आरबीआई (RBI) के एक बयान में कहा गया है कि इन सभी उपायों के लिए प्रासंगिक निर्देश और परिपत्र अलग से जारी किए जाएंगे.

ये भी पढ़ें :रिजर्व बैंक का चालू वित्त वर्ष में मुद्रास्फीति दर 5.1 प्रतिशत रहने का अनुमान

Last Updated : Jun 4, 2021, 1:49 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details