दिल्ली

delhi

ETV Bharat / business

क्या देश के लिए मौजूदा प्रोत्साहन पैकेज पर्याप्त है?

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा प्रस्तावित पांच-चरण के आर्थिक पैकेज में आत्मनिर्भरता के सपने हैं, लेकिन मौजूदा समस्याओं के लिए कोई ठोस समाधान नहीं है. 20.97 लाख करोड़ रुपये का पैकेज जीडीपी का 10 फीसदी हिस्सा है, लेकिन केंद्रीय खजाने पर इसका शुद्ध बोझ महज 1.1 फीसदी, यानी 12.1 करोड़ रुपए है.

By

Published : May 21, 2020, 6:02 PM IST

क्या देश के लिए मौजूदा प्रोत्साहन पैकेज पर्याप्त है?
क्या देश के लिए मौजूदा प्रोत्साहन पैकेज पर्याप्त है?

नई दिल्ली: ऐसे समय में जब देश कोरोना महामारी के कारण दयनीय आपदाओं से पीड़ित है, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की 'आत्मनिर्भर भारत' बनने की घोषणा कर देश को फिर से सक्रिय करने ने नई उम्मीदें जगाई है. कई देश, जिनकी उत्पादकता, रोजगार और अन्य सभी क्षेत्र मंदी की चपेट में आ गए हैं, उन्होंने अपनी अर्थव्यवस्थाओं को पुनर्जीवित करने के लिए पहले ही पैकेजों की घोषणा किया है. वर्तमान संकट से निपटने के लिए भारत सरकार का पैकेज क्या होना चाहिए, इस पर विभिन्न वर्गों और विशेषज्ञों द्वारा व्यापक सुझाव दिए.

प्रधानमंत्री मोदी ने कुछ दिन पहले घोषणा की थी कि उन्होंने कोविड संकट को आत्मनिर्भरता के अवसर में बदलने के लिए 20 लाख करोड़ रुपये का पैकेज बनाया था. उन्होंने पांच महत्वपूर्ण स्तंभों - व्यापक आर्थिक, बुनियादी ढांचे और संस्थागत सुधारों, युवा शक्ति को मजबूत करने, और मांग और आपूर्ति श्रृंखला को बनाए रखने पर एक आत्मनिर्भर भारत विकसित करने का प्रस्ताव रखा.

तदनुसार, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा प्रस्तावित पांच-चरण के आर्थिक पैकेज में आत्मनिर्भरता के सपने हैं, लेकिन मौजूदा समस्याओं के लिए कोई ठोस समाधान नहीं है. 20.97 लाख करोड़ रुपये का पैकेज जीडीपी का 10 फीसदी हिस्सा है, लेकिन केंद्रीय खजाने पर इसका शुद्ध बोझ महज 1.1 फीसदी, यानी 12.1 करोड़ रुपए है. यह आश्चर्य की बात है कि जब आर्थिक क्षेत्र के कई हथियार पंगु हो गए हैं, तो एमएसएमई पर कुछ दया आ गई है, जो प्रमुख उद्योगों को पूरी तरह से भूल गए हैं. यह देखा जाना बाकी है कि मौजूदा प्रोत्साहन 130 करोड़ की आबादी पर कोरोना द्वारा दी गई निराशा को कैसे दूर करेगी!

एशियाई विकास बैंक ने हाल ही में चेतावनी दी है कि कोरोना, दुनिया की जीडीपी पर लगभग 10 प्रतिशत की दर से हमला करेगा और 24.2 बिलियन नौकरियों पर कुल्हाड़ी चलाएगा. कई सीमाओं के बावजूद, केंद्र ने सख्त उपायों को लागू करके उत्पादकता के नुकसान को कुछ हद तक कम करने की उम्मीद में लॉकडाउन को समाप्त करने का फैसला किया है.

केंद्र, जिसने हेलीकॉप्टर मनी और मात्रात्मक सहजता जैसे सुझावों की बड़े पैमाने पर अनदेखी की है, ने सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यमों (एमएसएमई) के लिए क्रेडिट सुविधाओं के विस्तार पर ध्यान केंद्रित किया है. नितिन गडकरी का कहना है कि केंद्र और राज्य सरकारों और सार्वजनिक उपक्रमों का एमएसएमई पर 5 लाख करोड़ रुपये से अधिक का कर्ज बकाया है. उस राशि को चुकाने के बजाय केंद्र ने एमएसएमई को 3 लाख करोड़ बैंक ऋण सुविधा के लिए 100% ज़मानत की पेशकश की है.

ये भी पढ़ें:घरेलू उड़ानों के लिए सात सेक्शन में बंटेगें रूट, टिकट के दामों की लिमिट होगी फिक्स: पूरी

वर्तमान महत्वपूर्ण समय को देखते हुए, केंद्र को ऋण की अदायगी के लिए कार्यकाल को वर्तमान चार वर्षों के बजाय दस वर्ष तक बढ़ा देना चाहिए था. केंद्र द्वारा 33,176 करोड़ रुपये गरीबों के खातों में हस्तांतरित करने का दावा उनके द्वारा आवश्यक सहायता का कुछ अंश भी पूरा नहीं करता है.

शराब की दुकानों को खोलने के साथ, तथाकथित थोड़ा कल्याण उपाय शून्य हो जाता है! चूंकि प्रवासी मजदूर अपने गृह राज्यों में वापस चले गए हैं, इसलिए केंद्र ने रोजगार गारंटी कार्यों के लिए अतिरिक्त 40,000 करोड़ रुपये आवंटित किए हैं. वित्त मंत्री जिन्होंने उत्पादकता और ऋण सुविधा पर ध्यान केंद्रित किया है, लगता है कि आपूर्ति श्रृंखला और मांग में वृद्धि हुई है. यदि देश के आत्मनिर्भरता लक्ष्यों को प्राप्त करना है तो नीति निर्माण को अधिक प्रभावी और बहुमुखी बनाने की आवश्यकता है!

ABOUT THE AUTHOR

...view details