दिल्ली

delhi

ETV Bharat / business

बजट 2020-21 : उद्योग ने की मोबाइल फोन पर कम आयात शुल्क की मांग

उद्योग विशेषज्ञों ने कहा कि ऐसे समय में जब भारत लाखों फोन दूसरे देशों में निर्यात कर रहा है, इस पर उच्च आयात शुल्क की दीवार का कोई मतलब नहीं है.

By

Published : Jan 2, 2021, 4:19 PM IST

बजट 2020-21 : मोबाइल फोन पर कम आयात शुल्क की मांग कर रहा उद्योग
बजट 2020-21 : मोबाइल फोन पर कम आयात शुल्क की मांग कर रहा उद्योग

बिजनेस डेस्क, ईटीवी भारत :बजट 202-21 के लिए अपनी मांग बताते हुए, इंडिया सेल्युलर एंड इलेक्ट्रॉनिक्स एसोसिएशन (आईसीईए) ने सरकार से ग्रे मार्केट पर अंकुश लगाने के लिए मोबाइल फोन पर आयात शुल्क कम करने का आग्रह किया है.

हाल ही में राजस्व विभाग के अपने प्रतिनिधित्व में, आईसीईए ने सुझाव दिया है कि आयात शुल्क में 20 प्रतिशत की कमी या प्रति मोबाइल 4,000 रुपये, जो भी कम हो, कम करने की सलाह दी है. इससे मजबूत घरेलू विनिर्माण और उद्योग की तत्परता को देखते हुए पीएलवाई योजना के पीछे वैश्विक प्रतिस्पर्धा का सामना करना पड़ सकता है.

एक उद्योग विशेषज्ञ ने कहा कि ऐसे समय में जब भारत लाखों फोन दूसरे देशों में निर्यात कर रहा है, उच्च आयात शुल्क वाली दीवार होने का कोई मतलब नहीं है.

एक अनुमान के अनुसार, भारत ने 2018-19 में 3.8 बिलियन डॉलर के मोबाइल फोन का निर्यात किया और यह दुनिया में सबसे तेजी से बढ़ते मोबाइल फोन निर्यातकों में से एक है.

इसके अलावा, हाल ही में प्रोडक्शन लिंक्ड इंसेंटिव (पीएलआई) जो कि आत्मानिभर भारत के हिस्से के रूप में घोषित किया गया है, अच्छे परिणाम दे रहा है.

आईटी और दूरसंचार मंत्री रविशंकर प्रसाद ने हाल ही में ट्वीट किया, "उत्पादन से जुड़े प्रोत्साहन योजना (पीएलआई) को अप्रैल 2020 में शुरू किया गया था और अब कई बड़ी कंपनियां इस योजना में शामिल हो गई हैं, जो आने वाले 5 वर्षों में 10.50 लाख करोड़ रुपये के फोन बनाने के लिए प्रतिबद्ध हैं और 9 लाख प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रोजगार पैदा करेंगे."

ये भी पढ़ें :दिसंबर में 0.8 फीसदी गिरा देश का निर्यात, व्यापार घाटा 15.71 बिलियन डॉलर बढ़ा

पीएलआई योजना के तहत, सैमसंग और आईफोन निर्माता एप्पल के अनुबंध निर्माता फॉक्सकॉन माननीय हाई, विस्ट्रॉन और पेगाट्रॉन जैसी कंपनियों ने घरेलू और अन्य बाजारों की सेवा के लिए भारत में नए संयंत्रों की स्थापना या अपनी मौजूदा क्षमताओं का विस्तार करने के लिए रुचि व्यक्त की.

हालांकि महंगे फोन देश में कुल मोबाइल फोन की बिक्री का 5 प्रतिशत से कम का गठन करते हैं, लेकिन उच्च आयात टैरिफ के परिणामस्वरूप ग्रे मार्केट का विकास हो रहा है.

एक विशेषज्ञ ने बताया कि, "भारत में कीमत की तुलना में एक हाई-एंड आईफोन मॉडल की कीमत दुबई में लगभग 40,000 रुपये कम है."

बजट 2018-19 में पूरी तरह से बाहर बनाए गए फोन पर मूल सीमा शुल्क 15 से 20 प्रतिशत बढ़ाया गया और आयातों को हतोत्साहित करने और मेक इन इंडिया को प्रोत्साहित करने के लिए बजट 2019-20 में अतिरिक्त 10 प्रतिशत सेवा कल्याण सेस लगाया गया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details