दिल्ली

delhi

By

Published : Jul 26, 2019, 1:33 PM IST

ETV Bharat / business

भारत की सऊदी के पेट्रोलियम मंत्री से कच्चे तेल के दाम को उचित स्तर पर रखने की मांग

केंद्रीय मंत्री प्रधान ने भारत और सऊदी अरब के बीच दीर्धकालीन ऊर्जा भागीदारी पर ध्यान दिलाते हुए सऊदी अरब की सरकारी तेल कपंनी आर्मको को भारत के सामरिक पेट्रोलियम आरक्षित कार्यक्रम में भागीदारी करने का प्रस्ताव फिर से दिया.

भारत की सऊदी के पेट्रोलियम मंत्री से कच्चे तेल के दाम को उचित स्तर पर रखने की मांग

नई दिल्ली: केंद्रीय पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्री धर्मेन्द्र प्रधान ने नई दिल्ली में सऊदी अरब के ऊर्जा, उद्योग और खनिज संसाधन मंत्री खालिद एल-फलीह से मुलाकात की. बैठक के दौरान भारत और सऊदी अरब के बीच हाइड्रोकार्बन के क्षेत्र में सहयोग को ओर मजबूत करने पर विचार विमर्श हुआ.

इस निर्णय से दोनों देशों के बीच सामरिक भागीदारी को सशक्त आधार मिलेगा. इस अवसर पर श्री अल-फलीह ने दविपक्षीय हाईड्रोकार्बन सहयोग में बढ़ते हुए सहयोग का लाभ उठाने पर जोर दिया.

भारत की सऊदी के पेट्रोलियम मंत्री से कच्चे तेल के दाम को उचित स्तर पर रखने की मांग
धर्मेन्द्र प्रधान ने बैठक में वैश्विक तेल और गैस बाजार के ताजा घटनाक्रम पर विचार विमर्श करते हुए भारत की ओर से एशियन प्रीमियम में हाल में हुई बढ़ोत्तरी, हॉर्मुज की खाड़ी में तनाव के कारण तेल और एलएनजी टैंकर के आवागमन में प्रभाव, ओपेक प्लस सदस्यो के उत्पादन में कटौती करने के निर्णय से तेल के मूल्यो में उतार-चढ़ाव पर चिंता व्यक्त की. ये भी पढ़ें-ईईएसएल नोएडा में लगाएगी 100 चार्जिंग स्टेशन

उन्होंने इसके कारण भारतीय अर्थव्यवस्था पर पड़ने वाले प्रभावो पर भी ध्यान दिलाया. धर्मेन्द्र प्रधान ने उपभोक्ता और तेल उत्पादक देशों के व्यापक हित में जिम्मेदारी और तर्कसंगत रूप से तेल के दाम तय करने की आवश्यकता पर भी जोर दिया.

बैठक में केंद्रीय मंत्री प्रधान ने भारत और सऊदी अरब के बीच दीर्धकालीन ऊर्जा भागीदारी पर ध्यान दिलाते हुए सऊदी अरब की सरकारी तेल कपंनी आर्मको को भारत के सामरिक पेट्रोलियम आरक्षित कार्यक्रम में भागीदारी करने का प्रस्ताव फिर से दिया.

दोनो मंत्रियों ने बैठक में भारत में वेस्ट कोस्ट रिफाईनरी सहित तेल और गैस क्षेत्र में सऊदी अरब के निवेश की प्रगति की समीक्षा भी की.

ABOUT THE AUTHOR

...view details