दिल्ली

delhi

By

Published : Oct 24, 2019, 12:19 PM IST

Updated : Oct 24, 2019, 1:28 PM IST

ETV Bharat / business

ईज ऑफ डूइंग बिजनेस में 14 अंकों की उछाल के साथ 63वें स्थान पर पहुंचा भारत

वर्ल्ड बैंक की ओर से गुरुवार को जारी रिपोर्ट के अनुसार, भारत लगातार तीसरे साल सुधारात्मक देशों की सूची में टॉप-10 में शामिल रहा है. ईज ऑफ डूइंग बिजनेस में भारत के उल्लेखनीय सुधार के प्रयासों की वर्ल्ड बैंक ने अपनी रिपोर्ट में सराहना की है.

ईज ऑफ डूइंग बिजनेस में 14 अंकों की उछाल के साथ 63वें स्थान पर पहुंचा भारत

वाशिंगटन: विश्वबैंक की कारोबार सुगमता सूची में भारत ने 14 स्थान की छलांग लगायी है और अब वह दुनिया का 63वां ऐसा देश है जहां कारोबार करना सुगम है. विश्वबैंक ने यह सूची बृहस्पतिवार को जारी की.

भारत उन शीर्ष दस देशों में शामिल है जिन्होंने इस सूची में सबसे बेहतर प्रदर्शन किया है. यह तीसरी दफा है जब भारत सबसे शानदार प्रदर्शन करने वाले देशों में शीर्ष दस में शामिल रहा है. इसकी प्रमुख वजह दिवाला एवं ऋणशोधन अक्षमता संहिता को कुशल और सफल तरीके से लागू करना है. इससे पिछली सूची में 190 देशों में भारत 77वें स्थान पर था.

ईज ऑफ डूइंग बिजनेस में 14 अंकों की उछाल के साथ 63वें स्थान पर पहुंचा भारत

भारत के लिए इस सूची में स्थान सुधरना एक राहत भरा मौका है. यह सूची ऐसे समय में आयी है जब भारतीय रिजर्व बैंक, विश्वबैंक और अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष ने देश की आर्थिक वृद्धि दर के अनुमान में कमी की है. कारोबार सुगमता सूची-2020 में विश्वबैंक ने भारत की अर्थव्यवस्था के आकार को देखते हुए सरकार द्वारा किए गए सुधार प्रयासों की सराहना की है.

विश्वबैंक में विकास अर्थशास्त्र के निदेशक सिमोन जानकोव ने कहा, "यह लगातार तीसरा साल है जब भारत कारोबार सुगमता की दिशा में सबसे बेहतर प्रदर्शन करने वाले शीर्ष दस देशों में शामिल रहा है. पिछले 20 साल में ऐसा करने में कुछ देश ही सफल रहे हैं. अविश्वसनीय रूप से ऐसा करने वाले अन्य देश जनसंख्या और आकार इत्यादि के मामले में बेहद छोटे (भारत के मुकाबले) हैं."

उन्होंने कहा कि भारत ऐसा पहला देश है जिसने ऐसा कीर्तिमान हासिल किया है. इस साल उसकी रैंकिंग में 14 स्थान का सुधार हुआ है. सबसे बेहतर प्रदर्शन करने वाले 10 शीर्ष देशों में चीन, बहरीन, सऊदी अरब, जॉर्डन, कुवैत, तोगो, तजाकिस्तान, पाकिस्तान और नाइजीरिया हैं.

वर्ष 2014 में प्रधानमंत्री मोदी के कार्यभार संभालने के समय भारत 190 देशों से जुड़ी इसी सूची में 142वें स्थान पर था.

पिछले साल ही, भारत ने 23वें स्थान की छलांग लगाकर इस सूची में 77वां स्थान हासिल किया था.

कारोबार सुगमता सूची में टॉप 10

  1. न्यूजीलैंड
  2. सिंगापुर
  3. हांगकांग
  4. डेनमार्क
  5. दक्षिण कोरिया
  6. अमेरिका
  7. जार्जिया
  8. यूनाईटेड किंगडम
  9. नार्वे
  10. स्वीडन
Last Updated : Oct 24, 2019, 1:28 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details